जानिए कैसे रोजाना 15 मिनट की वॉकिंग आपकी जिंदगी बदल सकती है

 

डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स लगातार नियमित एक्सरसाइज की जरूरत को लेकर जोर देते हैं। यह सभी तरह की बीमारियों से बचने और पूरी तरह स्वस्थ रहने का एक शानदार तरीका है। इसमें में वॉकिंग एक ऐसी फिजिकल एक्टिविटी है जो कि सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाती है। रोजाना 15 मिनट की वॉक आपकी जिंदगी में सात साल जोड़ देती है और हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कोनोनरी आर्टेरी डिसीजेस, कार्डियेक डेथ की रिस्क के जोखिम को कम करती है।विशेषज्ञों का दावा है कि एक्सरसाइज के लिए वॉक करने के पीछे कई कारण हैं। वॉकिंग फिटनेस, कार्डियेक हेल्थ बढ़ाती है, थकान और डिप्रेशन कम करती है, मूड में सुधार करती है, जोड़ों पर कम तनाव पैदा करती है। वजन बढऩे से रोकने के साथ कैंसर और क्रॉनिक डिसीज के जोखिम को कम करती है। आपके पोश्चर में भी अंतर पैदा करती है। आमतौर पर लोग इस बात को मानते जरूर हैं कि रोजाना वॉकिंग करना चाहिए लेकिन वे खुद इसे फॉलो नहीं कर पाते हैं। अगर आप हैवी वर्कआउट, जिम जाने से कतराते हैं तो वॉकिंग आपके फिजिकल एक्टिविटी की सारी जरूरतों को पूरा कर देती है।

ये फायदे जान लें तो रोज करने लगेंगे वॉकिंग

लोअर ब्लड प्रेशर: न बहुत ज्यादा तेज न बहुत ज्याद धीमे चलें। मध्यम गति से चलने से ब्लड प्रेशर कम होताहै और दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करता है।
डायबिटीज रोकता है: 30 मिनट रोजाना वॉक करना 30 प्रतिशत डायबिटीज को कम करता है और बैली फैट घटाता है।
मूड ठीक करता है: यह मूड सुधारता है और साथ ही आत्मविश्वास और सजगता बढ़ाता है। रोजाना 15 मिनट की वॉकिंग से आपका पूरा दिन अच्छा रहता है और आप फ्रेशनेस महसूस करते हैं।
दर्द से छुटकारा: रोजाना वॉक करने से जोड़ों और मांसपेशी का दर्द कम होता है।
कैंसर के जोखिम को घटाता है: अध्ययन में पाया गया है कि महिलाओं जो सप्ताह में कम से कम 7 घंटे रोज वॉक करती है उनमें ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम 14 प्रतिशत कम हो जाता है। वहीं जो पुरुष कम से कम सप्ताह में तीन घंटे वॉक करते हैं उनमें प्रोस्टेट कैंसर के होने की संभावना कम हो जाती है।
वॉकिंग से ज्यादा से ज्यादा फायदा लेने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें:
– हमेशा फ्लैग्जिबल सोल्स से साथ कंफर्टेबल शूज पहनें।
– छोटे लेकिन तेज स्टेप्स लें ताकि ज्यादा कैलोरीज बर्न हो सके। हमेश इन्क्लाइन वॉक करें।

– ध्यान रहे कि आपकी बॉडी करेक्ट पोश्चर में हो। यानी आपकी ठोड़ी जमीन के समानांतर, कंधे नीचे और पीछे और हमेशा कान से दूर।

बता दें कि दिन में भी वॉक करने के ज्यादा चांस मिलते हैं। आप दिन या सुबह अपने डॉग को वॉक कराने या दोस्त के साथ निकल सकते हैं। लंच ब्रेक के दौरान भी क्विक वॉक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *