डरिए मत, आपके स्तनों में नजर आ रहे ये 6 बदलाव असल में हैं बिल्कुल सामान्य

हमारे स्तन में जरा सी भी समस्या हो, तो हमारा दिमाग सीधा ब्रेस्ट कैंसर पर ही जाता है। लेकिन लेडीज, आपको पता होने चाहिए ये 6 बदलाव जो खतरनाक नहीं हैं।अगर आप भी अक्सर खुद को स्तन के बारे में हर छोटे बदलाव पर पैनिक करता हुआ पाती हैं, तो ये आर्टिकल खास आप के लिए ही है। स्तन से जुड़ी कितनी जानकारी हम हर अगले दिन गूगल करते हैं। एक महिला होने के नाते अपने शरीर, खासकर सेकंडरी सेक्सुअल ऑर्गन्स का ख्याल रखना आवश्यक है। लेकिन हर बार कोई लक्षण खतरे की घण्टी हो, ऐसा जरूरी नहीं।हर महिला अलग है और हर महिला के ब्रेस्ट भी अलग हैं। इसलिए ‘नॉर्मल ब्रेस्ट जैसा कोई शब्द ही नहीं है। स्तन का काम होता है गर्भावस्था के बाद दूध का उत्पादन करना जो शिशु का आहार होता है। मूलत: ये फैट और टिश्यू से बना होता है और स्तन के अंदर मैमरी ग्लैंड होते हैं जो दूध बनाते हैं। ये डक्ट की मदद से निप्पल्स से जुड़े होते हैं और निप्पल के आसपास के गहरे रंग के हिस्से को एरियोला कहा जाता है।इस बेसिक जानकारी की मदद से आप समझ पाएंगी की किस हिस्से में बदलाव आना सामान्य है और किसमें चिंताजनक।
1. आपके निपल्स का साइज बड़ा या छोटा है
अगर आप को लगता है कि आपके निपल असामान्य रूप से बड़े हैं या अचानक इनका साइज बढ़ गया है तो ये चिंता का विषय बिल्कुल नहीं है। आपके निपल का साइज उम्र के साथ बदलता रहता है। सेक्सुअली उत्तेजित होने, ठंड लगने या चौंक जाने पर ये बड़े हो सकते हैं।टेक्सास इंस्टीट्यूट ऑफ ऑन्कोलॉजी के अनुसार निपल के आकार का कैंसर से कोई लेना देना नहीं है।
2. आपके निपल अंदर की ओर हैं
अगर आपके निपल बाहर की ओर ना निकल कर अंदर की ओर दबे हुए हैं तो ये आपको चिंता का विषय लग सकता है, पर ऐसा है नहीं। आपके निपल एक स्थिति के कारण ऐसे हैं जिसे इनवर्टेड निपल्स कहते हैं। सीडीसी, अमेरिका के अनुसार विश्व में 10 से 20 प्रतिशत लोगों को इनवर्टेड निपल हो सकते हैं और इसमें पुरुष कोई अपवाद नहीं हैं। ये स्थिति बिल्कुल सुरक्षित है और इसको लेकर डरने की कोई बात नहीं है। सामान्य तौर पर गर्भावस्था के दौरान के खुद पलट जाते हैं या सर्जरी भी की जा सकती है।
3. आपके निपल से डिस्चार्ज होता है
आप स्तनपान नहीं करा रही हैं फिर भी स्तन से डिस्चार्ज हो रहा है, गूगल शायद आप को इतनी सी बात पर डरा दे! लेकिन असल में ये सामान्य है। नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट के अनुसार निपल से होने वाले डिस्चार्ज को लेकर तब तक परेशान होने की जरूरत नहीं है जब तक ये दोनों निपल से ना हो रहा हो। अगर डिस्चार्ज खून या पस युक्त है, इसके साथ दर्द है या लगातार निकलता है तो डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता है।
4. ब्रेस्ट पर बाल होना
आपके शरीर की तरह ही आपके ब्रेस्ट पर भी बाल हो सकते हैं। कई बार ये बाल आपके एरियोला पर भी हो सकते हैं। प्यूबर्टी, प्रेगनेंसी, मेनोपॉज या बर्थ कंट्रोल पिल्स के कारण ब्रेस्ट पर बाल आ जाते हैं। लेकिन अगर ये बाल अधिक घने हैं तो ये क्कष्टह्रस् का लक्षण हो सकता है।
5. एरियोला के आसपास दाने या उभार
अगर आपके निपल के आसपास बम्प्स महसूस हो रहे हैं तो ये मोंटगोमरी ग्लैंड्स हैं। ये ग्लैंड्स भी फ्लूइड बनाते हैं जो दूध को पतला करने में सहायक होता है। अगर ये बम्प्स लाल होने लगें तो डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए।
6. प्रेगनेंसी में निपल के रंग में बदलाव
प्रेगनेंसी में आपके पूरे शरीर मे बदलाव होते हैं और निपल भी कई बदलावों से गुजरते हैं। डिलीवरी के नजदीक आते ही आपके निपल का रंग गहरा हो जाता है। जर्नल ऑफ ह्यूमन लैकटेशन में 2013 में प्रकाशित स्टडी के अनुसार डिलीवरी के बाद निपल 17 से 20 प्रतिशत तक बड़े और डार्क हो जाते हैं। स्तनपान कराने के दौरान भी आपको निपल में खुश्की, त्वचा फटना जैसी समस्या हो सकती हैं। आपकी गाइनो इन समस्याओं के प्रति आप को पहले ही सचेत कर देंगी। तो लेडीज, इन 6 सामान्य असामान्यताओं के लिए चिंता करना छोड़ दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *