वेट लिफ्टिंग से मिलते हैं यह गजब के फायदे,जानकर दंग रह जाएंगे आप

क्या आपको हर दिन जिम जाना पसंद है और आप अपनी एक्सरसाइज रूटीन में वेट लिफ्टिंग को शामिल करते हैं? अगर हां, तो इससे आपको कई तरह के लाभ होते हैं, जिसके बारे में आप खुद भी नहीं जानते। जी हां, वेट लिफ्टिंग सिर्फ वजन कम करने या मसल्स को बिल्डअप करने का ही तरीका नहीं है, बल्कि यह शरीर पर कई तरीकों से काम करता है। तो चलिए जानते हैं वेट लिफ्टिंग से होने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में?
जीवन में आएगी खुशी- आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन वेट लिफ्टिंग करने वाले लोग अपने जीवन में अपेक्षाकृत अधिक खुश होते हैं। कुछ शोध इस बात को साबित करते हैं कि सप्ताह में तीन बार वेट लिफ्टिंग करने से व्यक्ति का जीवन अधिक खुशहाल बनता है।
डाइबिटीज का खतरा कम-वेट लिफ्टिंग न सिर्फ डाइबिटीज से लडऩे में कारगर है, बल्कि इससे व्यक्ति को मधुमेह होने का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। दरअसल, वेट लिफ्टिंग करने से रक्त में ग्लूकोज का लेवल नियंत्रित करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वेट लिफ्टिंग के दौरान शरीर में मौजूद ग्लूकोज एनर्जी में तब्दील हो जाता है और इससे व्यक्ति का मधुमेह भी नियंत्रित होता है।
आती है बेहतर नींद –जब आप वेट लिफ्टिंग करते हैं तो इससे शरीर की ऊर्जा खर्च होती है। साथ ही शरीर की एनर्जी खर्च होने व थकान होने के कारण रात में बेहद प्यारी व अच्छी नींद आती है। बेहतर नींद आपके शरीर की कार्यप्रणाली के सही तरह से संचालन के लिए बेहद आवश्यक है।
मजबूत होती हड्डियां-उम्र बढऩे के साथ हड्डियों का विकास होता है। लेकिन एक समय ऐसा आता है, जब उम्र बढऩे के साथ साथ हड्डियां कमजोर होती हैं। जो लोग वेट लिफ्टिंग को अपने एक्सरसाइज रूटीन में शामिल करते हैं, उनकी हड्डियां धीरे धीरे मजबूत होती हैं। उम्र बढऩे के साथ हड्डियों को मजबूती प्रदान करने का यह एक आसान व प्रभावी तरीका है। साथ ही वेट लिफ्टिंग से जब आपकी हड्डियां व मसल्स बिल्डअप होती हैं तो इससे कार्यक्षमता में भी वृद्धि होती हैं।
कमर दर्द से राहत-टेक्नोलॉजी के इस युग में अधिकतर लोग कई घंटों तक लगातार बैठकर काम करते हैं। जिससे कमर में दर्द व अकडऩ होती है। लेकिन वेट लिफ्टिंग मसल्स को स्ट्रैंथ देने के साथ आपकी रीढ़ की हड्डी को भी सपोर्ट देता है। इससे बॉडी पॉश्चर सुधरता है जिससे कमर दर्द से राहत मिलती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *