युवाओं में राष्ट्रीयता का भाव जागृत करते हुए उन्हें सशक्त बनाना ही स्काउटिंग का उद्देश्य- भास्कर ए.सावंत

नेशनल लेवल यूथ फोरम का हुआ शुभारंभ

जयपुर, 12 सितम्बर (का.सं.)। भारत स्काउट व गाइड, राष्ट्रीय मुख्यालय, नई दिल्ली के तत्वावधान में जगतपुरा-जयपुर स्थित स्काउट गाइड प्रशिक्षण केन्द्र पर 5 दिवसीय ‘नेशनल लेवल यूथ फोरम फोर रोवर एवं रेंजर का शुभारंभ बुधवार 12 सितम्बर, 2018 को दोपहर 3.00 बजे स्टेट कमिश्नर (स्काउट) भास्कर ए.सावंत (आई.ए.एस.), स्टेट कमिश्नर (हैडक्वाटर्स) सांवरमल वर्मा (आई.ए.एस.), स्टेट कमिश्नर (रोवर) निर्मल पंवार (कुलपति-एमजेआरपी विश्वविद्यालय) तथा ऐशिया पेसिफिक रीजऩ, फिलिपाइन्स मुख्यालय के यूथ प्रोग्राम निदेशक सिड केस्टिलो के मुख्य आतिथ्य में हुआ। प्रदेश संगठन के स्टेट चीफ कमिश्नर एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव जे.सी. महान्ति की अभिनव पहल से यह राष्ट्र स्तर का युवा सम्मेलन का आयोजन राजस्थान में सम्भव हो सका है, जिसमें राजस्थान के 100 रोवर-रेंजर सहित 23 प्रदेशों से लगभग 250 रोवर-रेंजर संभागित्व कर रहे हैं। युवा-युवतियों की इस युवा संसद में विविधता में एकता का साकार किया जा रहा है तथा संभागियों को प्रशिक्षण के अतिरिक्त एक-दूसरे की पारंपरिक लोक कला व संस्कृति को देखने व समझने का अवसर मिल रहा है।
यूथ फोरम के उदघाटन के अवसर पर सावंत ने कहा कि युवा देश की धरोहर है, जिनमें मानवीय मूल्यों को विकसित करने के उद्देश्य की पूर्ति के लिए इस तरह के आयोजन के लिए स्काउट गाइड संगठन सदैव आगे रहता है। युवाओं को अनुशासित रहते हुए उनमें मेलजोल की भावना विकसित करते हुए शक्ति व सामथ्र्य से पूर्ण करना ही हमारा लक्ष्य है। सावंत ने सभी युवाओं से आहवान किया कि यहाँ से अच्छी शिक्षा लेकर सुनहरी यादों के साथ जाये और अपने राज्यों में इनका प्रसार करें। वर्मा एवं पंवार ने भी उपस्थित सभी रोवर रेंजर को प्रेरक उदबोधन दिया।
संभागी रोवर रेंजर ने देश भक्ति गीतों पर नृत्य एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। उल्लेखनीय है कि इस यूथ फोर में मार्गदर्शक के रूप में कार्य करने वाले 9 प्रतिभागियों को अगले माह अक्टूबर की 8 से 12 तारीख तक फिलिपाइन्स में आयोजित वल्र्ड लेवल यूथ फोरम में सहभागिता का अवसर मिलेगा। वल्र्ड यूथ फोरम में भारत स्काउट व गाइड के अन्तर्राष्ट्रीय कमिश्नर एवं प्रदेश संगठन के स्टेट चीफ कमिश्नर जे.सी. महान्ति भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।एक भारत-श्रेष्ठ भारत की थीम पर आयोजित इस शिविर का संचालन ऐशिया पेसिफिक रीजऩ के फिलिपाइन्स मुख्यालय के यूथ प्रोग्राम निदेशक सिड केस्टिलो एवं राष्ट्रीय मुख्यालय, नई दिल्ली के उपनिदेशक अमर क्षेत्री करेंगे, जो संगठन की विभिन्न कलाओं एवं पाठ्यक्रमानुसार सभी रोवर-रेंजर को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। युवा सम्मेलन का उद्देश्य युवा-युवतियों को आगे बढ़ाना तथा देश सेवा के लिए स्वयं को समर्पित करने के लिए तैयार करना है। इस सम्मेलन में आने वाले संभागी अपने-अपने राज्यों में जाकर वहाँ यूथ फोरम का आयोजन करेंगे और इस मुहीम को आगे बढ़ाते हुए एक भारत-श्रेष्ठ भारत को साकार करने में अपना योगदान देंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *