कास्टिंग काउच पर बोलीं आलिया, कुछ लोग फायदा उठाते हैं

बॉलिवुड में कास्टिंग काउच को लेकर जानीमानी कोरियॉग्रफऱ सरोज खान के बयान के बाद एक बार फिर से बहस शुरू हो गई है। आलिया भट्ट ने अपनी फिल्म राजी के प्रमोशनल इंटरव्यू के दौरान बातचीत में कहा कि कास्टिंग काउच को लेकर इस तरह की बातचीत, बहस और चर्चा करके कास्टिंग काउच और तमाम दूसरे शोषण का अंत नहीं होगा। बदलाव तब आएगा जब, जो लड़कियां किसी भी तरह के शोषण का शिकार हो रही हैं वह तुरंत ऐक्शन लें। आलिया कहती हैं, ‘अचानक से यह जो टॉपिक (कास्टिंग काउच) फिर से सामने आया है, पता नहीं कहां से यह बात फिर खबरों में है, लेकिन मुझे लगता है इस तरह की बातचीत से फिल्म इंडस्ट्री के प्रति एक नकरात्मक माहौल बन जाता है। लोगों के दिमाग में यह बात आ जाती है कि इंडस्ट्री गंदी है। मैं जानती और समझती हूं कि फिल्म इंडस्ट्री में काम पाने के लिए काफी लड़कों और लड़कियों को कई बार बेहद बुरी परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है।’
कास्टिंग काउच, फ्रॉड और तमाम दूसरे शोषण सोसायटी का हिस्सा हैं
कास्टिंग काउच के अलावा पैसे से संबधित अन्य फ्रॉड और शोषण पर बात करते हुए आलिया ने कहा, ‘कई बार कुछ लोग पैसे से संबधित अलग तरह के शोषण का शिकार भी होते हैं। कास्टिंग काउच, फ्रॉड और तमाम दूसरे शोषण सोसायटी का हिस्सा हैं और यह होता है या नहीं, इसमें बहस हो सकती है।
इंडस्ट्री में काम पाने का स्ट्रगल है और इस स्ट्रगल में कुछ लोग आपका फायदा उठाते हैं
आलिया आगे कहती हैं, ‘यह जरूर है कि इंडस्ट्री में काम पाने का स्ट्रगल है और इस स्ट्रगल में कुछ लोग आपका फायदा उठाते हैं। यह सब सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में होता है। मेरे साथ आज तक ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है, लेकिन मेरा इंडस्ट्री में आनेवाली यंग लड़कियों को यही मेसेज होगा कि वह अपने आप में हमेशा विश्वास रखें और यदि कभी ऐसा बुरा मौका (कास्टिंग काउच) सामने आए तो सबसे पहले आप अपने परिवार के पास जाएं और उसके बाद पुलिस के पास जाएं।
इस सिचुएशन को वही लोग बदल सकते हैं जो इससे प्रभावित हुए हैं
आलिया ने कहा, ‘जब आप ऐसी घटनाओं की पुलिस कम्प्लेंट करेंगी तो भविष्य में ऐसी घटनाएं दूसरी लड़कियों के साथ भी नहीं होगी। हमारा इस मामले में इतना ज्यादा बात या चर्चा करने से सिचुएशन नहीं बदलेगी। इस सिचुएशन को वही लोग बदल सकते हैं जो इससे प्रभावित हुए हैं। आलिया इन दिनों अपनी हालिया रिलीज़ फिल्म ‘राजी’ के प्रमोशन में जुटी हैं। फिल्म में आलिया एक जासूस बनी हैं। फिल्म की कहानी और आलिया की ऐक्टिंग की जमकर सराहना हो रही है। विक्की कौशल और आलिया के अलावा फिल्म में रजित कपूर, सोनी राजदान, जयदीप अहलावत और अमृता खानविलकर सहित कई और भी दिग्गज कलाकारों की अहम भूमिका है। फिल्म को संगीत से सजाया है म्यूजिक डायरेक्टर शंकर महादेवन और उनकी टीम ने। फिल्म के गीत गुलजार ने लिखे हैं। फिल्म का निर्देशन मेघना गुलजार ने किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *