अच्छा रोल मिलेगा तो मैं फिल्में भी करूंगा बादशाह

 

रैपर बादशाह ने सोनी म्यूजिक के साथ मिलकर अपना नया ऐल्बम O.N.E.. (ओरिजनल नेवर एंड्स) लॉन्च किया। इस ऐल्बम का गाना हार्टलेस पहले से ही धूम मचा रहा है। रिलीज होने के 24 घंटे के अंदर ही म्यूजिक ऐप गाना पर हार्टलेस को 1.5 मिलियन हिट्स मिले हैं, जो किसी भी गाने के लिए एक रेकॉर्ड है। ऐल्बम लॉन्च के मौके पर बादशाह ने कहा, ‘यह ऐल्बम म्यूजिक के प्रति मेरा विजन और ऐक्सप्रेशन है, जो मैं अपने सुननवालों को काफी समय से देना चाहता था। मैं बहुत खुश हूं कि फाइनली अब यह आउट हो गया है। हार्टलेस को लोगों ने काफी पसंद किया है और मुझे पूरी उम्मीद है कि लोग पूरे ऐल्बम को पसंद करेंगे।’ म्यूजिक ऐल्बम वन के लॉन्च के मौके पर गाना के सीओओ प्रशान अग्रवाल भी मौजूद थे।
आपने ऐल्बम वन का गाना हार्टलेस एक कैंसर पीडि़त बच्ची को लेकर बनाया है, जो कि आपके अब तक के ट्रैक से हटकर है। इसके पीछे कोई खास वजह?
इस गाने का आइडिया गुरदास मान साहब के बेटे गुरीक मान साहब का है, जो इस विडियो के डायरेक्टर भी हैं। सारा कॉन्सेप्ट उन्हीं का था। मुझे लगता है कि वह एक सिलेब्रिटी के बेटे हैं तो उन्होंने उन सारी चीजों को महसूस किया है, जिनसे एक सिलेब्रिटी जूझता है। अगर वह कुछ अच्छा करता है तो लोग उसे दिखावा समझते हैं और अगर वह अच्छा न करे तो लोग उसे गालियां देते हैं। गुरीक साहब इस हार्ट टचिंग स्टोरी के साथ यही शो करना चाहते थे। इस गाने को रिलीज के 24 घंटे के भीतर 1.5 मिलियन हिट्स मिल चुके हैं।
आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि कुछ अच्छा करना चाहा हो, लेकिन ट्रोलिंग के शिकार हो गए हों?
मेरे साथ कई बार ऐसा हुआ है, लेकिन मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। कुतुबमीनार एक पब्लिक प्रॉपर्टी है, वहां जाना किसी को अच्छा लगता है किसी को बोरिंग लगता है। हर किसी का अपना ओपिनियन है, लेकिन कुछ लोग यह भूल जाते हैं कि हम जिंदा इंसान हैं और हमारी भी फीलिंग्स है, इसलिए थोड़ा सा हर्ट होता है। जब मैंने हम्मा हम्मा गाना बनाया था, तो वह काफी पॉप्युलर हुआ था और लोगों को काफी पसंद भी आया था। लेकिन कुछ लोग कहने लगे कि यग क्या किया, सारा गाना बिगाड़ दिया। काला चश्मा के साथ भी यही हुआ था। फिर भी ये गाने बड़े हैं और लोगों ने पसंद भी किए हैं। तो कुल मिलाकर यही है कि अच्छा काम भी हो रहा है और ट्रोलिंग भी हो रही है।
आपके गानों की लाइनें लीक से हटकर होती हैं, ऐसे आइडियाज कहां से आते हैं?
कई बार ऐसा हुआ है कि मैं जब अपने दोस्तों के साथ बैठा होता हूं, ट्रैवेल कर रहा होता हूं तब अचानक से कोई आइडिया दिमाग में आ जाता है और फिर उस पर गाना बना दिया जाता है। गाने के आइडियाज कहीं भी आ जाते हैं, बाथरूम में भी आ जाता है और ड्राइव करते हुए भी आ जाता है। मुझे याद है मैं जेल रोड पर अपने दोस्तों के साथ बैठा था। एक लड़की को देखकर मेरा दोस्त बोला कि ‘यार क्या लड़की है, चुल्ल कर गई’, तो मुझे लगा कि यह लाइन तो बढिय़ा है। इस पर गाना बनाया जा सकता है और फिर गाना बन गया ‘लड़की ब्युटीफुल कर गई चुल्ल’। इसी तरह मैं चंडीगढ़ से दिल्ली ड्राइव कर रहा था। मेरे साथ मेरा कजिन था जो फोन पर अपनी गर्लफ्रेंड से लड़ रहा था। उसने काफी गुस्से में फोन रखा तो मैंने पूछा क्या हुआ, उसने कहा कि ‘कुछ नहीं यार जब देखो तब सटरडे सटरडे करती रहती है’। बस वहीं से आ गया सटरडे सटरडे और लोगों को यह काफी पसंद आया।
2006 में आपने शुरुआत की थी और इस समय सबसे पॉप्युलर रैपर हैं, अब बादशाह का अगला पड़ाव क्या होगा?
मैंने अभी शुरुआत भी नहीं की है, मुझे लगता है इस ऐल्बम से मैं शुरू करने जा रहा हूं। इस ऐल्बम के जरिए पहली बार मैं कुछ अपने लिए करने जा रहा हूं। इससे पहले मैंने फिल्मों के लिए किया है, दूसरे लोगों के लिए किया है, हिट होने के लिए किया है। यह ऐल्बम मैंने अपने सुननेवालों के लिए बनाई है, अपने लिए बनाई है। मेरे ऐल्बम का नाम वन है। इसमें हर तरह के गाने हैं। एक, दो पार्टी सांग्स है, कुछ मेरे लाइफ पर है, कुछ सैड सॉन्ग भी हैं। इसमें हमने अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की है। हम यह ऐल्बम पिछले तीन साल से पूरी करने कोशिश कर रहे थे, लेकिन बीच में कई दूसरे काम आ जाते थे, फिल्मों के गाने आ जाते थे, कुछ पर्सनल कमिटमेंट्स थे। लेकिन फिर मुझे लगा कि अगर ऐल्बम निकालना है तो लगकर काम करना होगा और फाइनली यह आ रहा है। यह मेरी शुरुआत है और आगे अभी बहुत कुछ करना बाकी है।
कहा जाता है कि रैपर्स एक खास ऑडियंस को टारगेट करके गाने बनाते हैं। आपके ऑडियंस कौन हैं?
मैं एक फनकार हूं, मैं एक बंजारा हूं। मेरा काम एंटरटेन करना है, मैं आऊंगा, गाना गाऊंगा और चला जाऊंगा। मेरे लिए मेरा हर लिसनर, हर फैन बराबर है, चाहे वह फुटपाथ पर रहने वाला हो या लग्जरी गाड़ी से चलने वाला। मेरे गाने सभी के लिए होते हैं। मैं गाड़ी में बैठा होता हूं गुब्बारे बेचने वाले आते हैं और बोलते हैं कि मैं आपका फैन हूं, ऐसे ही मैं किसी शादी या फंक्शन में जाता हूं तो नेता या अफसर लोग मिलते हैं वे भी बोलते हैं कि मैं आपके गाने सुनता हूं। मैं दोनों का शुक्रिया करता हूं मेरे लिए दोनों बराबर होते हैं। मैं बहुत खुश हूं कि आज छोटे छोटे शहरों से भी टैलेंट्स निकल कर बाहर आ रहे हैं। रैप के जरिए हर किसी को अपनी कहानी और गाना सुनाने का मौका मिल रहा है।
करियर में आपने तमाम उतार चढ़ाव का सामना किया है, आज टॉप पर हैं। आपको प्रेरणा कहां से मिलती है?
2012 में मैं डिप्रेशन में आ गया था। 6 महीने तक इलाज हुआ और फिर मैंने वापसी की। मेरी जिंदगी का वह बहुत खराब समय था, मुझे लग रहा था कि मैं मर जाउंगा, लेकिन मेरे डॉक्टर ने मुझे बचा लिया। मैं खुद को अपना आदर्श मानता हूं, मुझे लगता है कि मेरे सपने इतने बड़े है कि मैं टिककर बैठ ही नहीं सकता हूं। ये सपने मुझे बड़े बड़े लोगो को देखकर आते हैं जैसे विराट कोहली और रतन टाटा। मैं विराट कोहली का बहुत बड़ा फैन हूं, जिस दबंग स्टाइल में वह खेलता है, हाई प्रेशर मैच में भी उसकी मानसिक स्थिति लाजवाब होती है। वह बंदा वर्ल्ड लेवल पर अपनी स्ट्रेटजी और फिटनेस के लिए जाना जाता है। मैं उसका बहुत बड़ा फैन हूं।
सुनने में आ रहा है कि आप जल्द ही फिल्मों में नजर आ सकते हैं?
अभी तो ऐसा नहीं है लेकिन अगर कोई रोल मुझे पसंद आ गया तो मैं जरूर करूंगा। करण जौहर ने मुझे एक फिल्म ऑफर की थी, लेकिन वहां बात नहीं बनी। मैं और ऑफर्स भी देख रहा हूं। जब भी मुझे कोई अच्छा रोल मिलेगा मैं जरूर करूंगा। मैं एकदम से कोई बड़ा रोल या लीड रोल नहीं करना चाहता। मैं देख रहा हूं कि कोई ठीक ठाक सा रोल मिल जाए जहां मैं अपना कंफर्ट जोन बना सकूं। जहां प्रड्यूसर का पैसा भी न डूबे और मुझे समझ भी आ जाए कैसे काम करते हैं।
आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया से बादशाह बनने के पीछे की क्या कहानी है?
हर रैपर का एक स्टेज नाम होता है। जिस समय मेरा करियर शुरू हुआ था उस समय शाहरुख खान की नई फिल्म आई थी बादशाह, जिसके कारण शाहरुख को बादशाह भी कहा जाता था। उस समय मैं उनका बहुत बड़ा फैन हुआ करता था, तो मैंने भी अपना नाम बादशाह रख लिया और अब यह मेरी पहचान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *