सोने जाने से पहले इन बातों का जरूर ख्याल रखें

 

 

बेहतर दिन चाहते हैं तो अच्छी नींद लें नींद आपके जीवन का सबसे जरूरी हिस्सा है। यह ठीक वैसा ही है, जैसा कि पूजा। जिस तरह पूजा के लिए आपको पहले से तैयारी करने की जरूरत होती है, उसी तरह नींद के लिए भी पहले से तैयारी करने की जरूरत होती है। कुछ ऐसी चीजें हैं, जो आप सोने से पहले करेंगे तो आपका अपनी जिंदगी कोदेखने और जीने का नजरिया ही बदल जाएगा। बिस्तर पर जाने से सिर्फ 30 मिनट पहले आप अपने रूटीन को ठीक करें। फिर देखें कि कैसे आपका दिन बदलता है।
खाना: हममें से कई लोगों को अपने बचपन की याद होगी, जब हमें हमारे बड़े कहा करते थे कि रात का खाना जल्दी खा लिया जाना चाहिए। बदलती जीवन-शैली और रूटीन ने हमारे खाने-पीने और सोने के समय में बड़ा बदलाव किया है। लेकिन यह सेहत के लिए ठीक नहीं है। अच्छी सेहत और अच्छी नींद के लिए रात का खाना जितनी जल्दी हो, उतनी जल्दी खा लेना चाहिए। यदि किसी वजह से ऐसा न कर पाएं, तब भी सोने से कम-से-कम30 मिनट पहले रात का खाना खा लें। जब देर से खाना खाते हैं तो फिर खाना हल्का खाएं। यदि आपने रात में खाना देर से और भारी खाया है तो आपको सुबह दिक्कत हो सकती है।
प्रार्थना: हमें बचपन में सिखाया जाता है कि सोने से पहले प्रार्थना करें। बचपन में हमें यह बताया जाता था कि इससे हमें डरावने सपने नहीं आएंगे। हकीकत में प्रार्थना करना एक तरह का ध्यान है। जिसमें आप सकारात्मकता का अनुभव करते हैं और दिमाग को नींद के लिए तैयार करते हैं। कई शोधों ने यह सिद्ध किया है कि प्रार्थना हमारे मानसिक स्वास्थ्य को ठीक करती है और तनाव को कम करने का काम करती है। इसलिए सोने से पहले प्रार्थना जरूर करें। इसका संबंध धर्म से नहीं बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य से हैं।
स्विच ऑफ-स्विच ऑन:कई विशेषज्ञ यह बताते हैं कि सोने जाने से कम-से-कम एक घंटे पहले आप अपने फोन को स्विच ऑफ कर दें और इंटरनेट बंद कर दें। यह बहुत जरूरी है कि आप अपने दिमाग को सोने से एक घंटा पहले रिलैक्स कर लें। यदि आपको गेम्स खेलने या वीडियो देखने, काम करने या सोशल मीडिया पर देर रात तक रहने की आदत है तो उसे सोने से कमसे-कम 30 मिनट पहले छोड़ दें। कहने का मतलब है कि स्विच ऑफ कर दें। और हां, कुछ मीठाऔर मनपसंद संगीत सुनें। कुछ लाइट क्लासिकल इंस्ट्रूमेंटल या फिर वोकल…। कई अध्ययन यह बताते हैं कि संगीत आपको नींद में लाभ देता है।
प्रेम: हम बेहद व्यस्त समय में रहते हैं। इतने कि जो लोग हमारे साथ रहते हैं, कई बार हम उनतक भी अपनी भावनाओं का प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। इसलिए रात में सोने से पहले अपने करीबियोंके साथ अपनी भावनाओं का इजहार करें। अपनी मां-पिता से बात करें, अपने पेट्स के साथ खेलें।अपने बच्चे या फिर घर के बच्चों के साथ समय गुजारें। यह आपकी अच्छी नींद के लिए बेहद जरूरीहै क्योंकि यह आपको दिन भर की व्यस्तता और तनाव से मुक्त करने में मदद करेगा। सोने से पहलेअपने लोगों के बीच भावनाओं का आदान-प्रदान आपको एक तरह से परिपूर्णता का अनुभव देगा। इससे आप गहरी और शांत नींद ले सकेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *