Best time to visit Dubai घूमने की चाहत है तो देर न करें, यही है दुबई जाने का बेस्ट टाइम

जनवरी और फरवरी में आयोजित होनेवाले दुबई शॉपिंग फेस्टिवल से इस शहर की रौनक कई गुना बढ़ जाती है। दुबई अपने आप में बहुत सुंदर और व्यवस्थित है और इस पर शॉपिंग फेस्टिवल की धूम सोने पर सुहागा का काम करती है।अगर आप दुबई घूमने जाने का मन बना रहे हैं तो यह टाइम एकदम पर्फेक्ट है। क्योंकि बात जब विदेश घूमने जाने की होती है तो यंग इंडियंस की विश लिस्ट में दुबई का नाम जरूर होता है। दुबई का खयाल आते ही हमारे दिमाग में रेगिस्तान, ऊंट और शेखों के साथ ही बुर्ज खलीफा की पिक्चर उभर आती है। हिंदुस्तानियों के पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट्स में से एक है दुबई। ऐसा लंबे समय से है। इस पसंद का एक कारण भारत और दुबई के अच्छे रिश्ते हो सकते हैं। आइए, जानते हैं दुबई ट्रिप से जुड़ी खास बातें…
दुबई घूमने का बेस्ट टाइम
दुबई घूमने का प्लान हमेशा सर्दियों के मौसम में बनाना चाहिए। क्योंकि इस समय दुबई का मौसम पर्यटन के लिहाज से बहुत ही अच्छा होता है। नवंबर से अप्रैल के बीच दुबई में ट्रैवल करना यात्रा को कहीं अधिक मजेदार बना देता है। जनवरी और फरवरी में सबसे अधिक टूरिस्ट दुबई घूमने जाते हैं। इसकी वजह है दुबई में आयोजित होनेवाला शॉपिंग फेस्टिवल। इस दौरान इस शहर में दुनिया के कोने-कोने से सैलानी आते हैं।
सर्दियां और दुबई
सर्दियों में और खासतौर पर नवंबर से अप्रैल के बीच दुबई का मौसम बहुत ही सुहावना रहता है। मौसम का यही सुहावना अंदाज सैलानियों के लिए आउटडोर एक्टिविटीज का लुत्फ उठाने के भरपूर मौके उपलब्ध कराता है। दूसरी तरफ जनवरी और फरवरी में आयोजित होनेवाले दुबई शॉपिंग फेस्टिवल से इस शहर की रौनक कई गुना बढ़ जाती है। दुबई अपने आप में बहुत सुंदर और व्यवस्थित है और इस पर शॉपिंग फेस्टिवल की धूम सोने पर सुहागा का काम करती है।
होटल और एयर फेयर
टूरिज्म के हिसाब से पीक सीजन होने के कारण दुबई में होटल्स का किराया और एयर लाइन की सर्विसेज के रेट में काफी इजाफा हो जाता है। हालांकि इस दौरान कई तरह के टूर पैकेज भी ऑफर किए जाते हैं। आप दुबई जाने का प्लान बनाएं तो एक बार सभी ऑफर्स पर नजर जरूर डालें। समय-समय पर आईआरसीटीसी की तरफ से भी अपने सैलानियों के लिए विदेश टूर प्लान किए जाते हैं। आप पीक सीजन से पहले भी अपने लिए बुकिंग करा सकते हैं। कई होटल महीनों पहले की बुकिंग करते हैं। वैसे भी पीक सीजन में कही टूर करने से पहले अडवांस में होटल बुकिंग करना सही रहता है।
अप्रैल से अक्टूबर में दुबई यात्रा
अगर आप सोच रहे हैं कि अप्रैल से अक्टूबर के बीच दुबई घूमने जाया जाए तो आपको एक बार वहां के तापमान और मौसम के बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए। क्योंकि गर्मियों में दुबई का मौसम बहुत अधिक गर्म होता है। रेतीले भूभाग और समुद्री किनारे के कारण वहां उमस बहुत ज्यादा होती है। सूरज की तीखी किरणों के कारण आउटडोर एक्टिविटीज में भाग लेना और बाहर घूमना तबियत खराब करनेवाला हो सकता है। हालांकि सभी होटल, स्टोर्स और मॉल्स में एयर कंडीशनर लगा होता है और गर्मियों को ध्यान में रखकर कई तरह की पारंपरिक और मॉर्डन थेरपी भी उपलब्ध रहती हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *