सिर्फ एक कॉल से बुक कर सकेंगे उबर कैब, एप की जरूरत नहीं

नई दिल्ली। स्मार्टफोन पर एप के इस्तेमाल से कैब बुक करने में परेशानी महसूस करते हैं तो यह अब बीते दिनों की बात हो गई है। अब आप मोबाइल से सिर्फ एक कॉल पर कैब बुक सकते हैं। एप के जरिये कैब की सुविधा देने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी उबर ने यह सेवा शुरू की है।

कैसे करेगा काम: आपको अपने मोबाइल से एक खास नंबर पर कॉल करना होगा। इसके बाद अंकों में एक कोड मिलेगा भेजने पर उबर आपकी पहचान एवं स्थान सत्यापित कर सकेगी। पहचान सत्यापित होने के बाद आपको कैब और कैब ड्राइवर का नंबर मिलेगा। इसके लिए सफर खत्म होने पर नकद में भुगतान कर सकेंगे। कंपनी ने एक पिक्चर शेयर की है जिसके मुताबिक कॉल के जरिये कैब बुक कराने का खास नंबर 55 555 55 555 होगा।
भारत के लिए खास शुरुआत: उबर ने इस सेवा की शुरुआत खासकर भारत के लिए की है। फिलहाल इसका परीक्षण पुणे में चल रहा है। हालांकि, कंपनी ने इसके बारे में विशेष जानकारी साझा करने से अभी इनकार किया है। लेकिन सूत्रों की मानें तो देशभर में जल्द इसकी शुरुआत हो सकती है। कंपनी का मानना है कि भारत में आबादी का एक बड़ा तबका एप के जरिये कैब बुक करने में सहज नहीं है और वह कॉल के जरिये ऐसी सुविधाओं को ज्यादा तरजीह देता है। इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने भारत में इसकी शुरुआत का फैसला किया है।

बिना इंटरनेट के कैब बुकिंग जल्द: कंपनी फिलहाल एप के जरिये कैब बुकिंग की सुविधा दे रही है। लेकिन कई बार नेटवर्क नहीं होने या कमजोर होने से बुकिंग में परेशानी होती है। इस परेशानी को देखते हुए कंपनी ऐसी सुविधा पेश करने की तैयारी में जिसमें बिना नेटवर्क या कमजोर नेटवर्क पर भी एप से कैब बुकिंग हो सकेगी। कंपनी इसके लिए उन जगहों की पहचान कर रही हैं जहां नेटवर्क मजबूत होता है। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह सुविधा पूरी तरह बिना इंटरनेट (ऑफलाइन) होगी या कमजोर नेटवर्क पर काम करेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *