आ गई है ठंड अपनाएं ये नुस्खे और रहें फिट

सर्दी में सेहतमंद रहने के लिए आपके खानपान और दिनचर्या में कुछ चीजें नियमित रूप से शामिल होनी चाहिए। आयुर्वेद के चिकित्सक की मानें तो सर्दी के मौसम में धूप और सूप न सिर्फ शरीर में गर्माहट बनाए रखता है बल्कि विटामिन डी और विटामिन सी की संभावित कमी को पूरा करता है।

धूप सेंकिए, विटामिन डी की कमी नहीं होगी : आमतौर पर सर्दी के मौसम में लोग गरम कपड़े पहने रहते हैं। इसलिए शरीर में धूप नहीं लग पाता है। लगातार कई दिनों तक धूप का सेवन नहीं करने से शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती है। इसलिए अपनी दिनचर्या में यह शामिल करें कि कम से कम आधा घंटा धूप सेकें। यह ध्यान रखें कि अगर ठंडी हवा चल रही हो तो उस वक्त गर्म कपड़े न उतारें। दिन चढऩे का इंतजार कर लें या फिर उस दिन धूप का सेवन न करें।

गरमा गरम सूप सर्दी में जरूरी है : सर्दी के मौसम में सूप पीना फायदेमंद है। गर्म सूप से शरीर और गले के लिए अच्छा होता है। इसमें मिलने वाली चीजें विटामिन और प्रोटीन युक्त होती है। खासकर गोल मिर्च, अदरख, लहसून आदि सभी सर्दी के असर को भी कम करती है। आप घर पर ही कई वेजिटेबुल सूप, चिकेन सूप या कोई अन्य सूप बना सकते हैं।

चाय की जगह एक प्याला काढ़ा का भी लें : अगर तुलसी, अदरख, मुलेटी, गोल मिर्च से बने काढ़ा का सेवन सर्दी में नियमित करें तो गले की खरास और जुकाम जैसी परेशानी आपसे दूर रहेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *