मेरे रोल के लिए दीपिका-कंगना ने भी ऑडिशन दिए मालविका

 

मलयाली फिल्मों से जुड़ी अभिनेत्री मालविका मोहनन बियॉन्ड द क्लाउड्स में लीड रोल में नजर आ रही हैं। मालविका खुद को खुशकिस्मत मानती हैं कि वे अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त ईरानी निर्देशक माजिद मजीदी की फिल्म में उस रोल को पाने में कामयाब रहीं, जिसके लिए दीपिका और कंगना सरीखी अभिनेत्रियों ने भी ऑडिशन दिए थे। इस मुलाकात में वे अपनी फिल्म, नेपोटिज्म, जाह्नवी कपूर और सारा अली खान के साथ तुलना किए जाने जैसे कई मुद्दों पर बेबाकी से बात कर रही हैं
आप जाने-माने अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त ईरानी निर्देशक माजिद मजीदी की फिल्म की नायिका कैसे बनीं?
ईरानी निर्देशक माजिद मजीदी के बारे में मैं पहले से जानती थी। मेरे पिता केयू मोहनन जाने-माने सिनेमटॉग्रफर हैं तो घर में हम लोग वर्ल्ड सिनेमा के बारे में अक्सर चर्चा करते रहे हैं। मुझे जब कास्टिंग डायरेक्टर हनी त्रेहन का फोन आया और उन्होंने बताया कि मुझे माजिद मजीदी ‘बियॉन्ड द क्लाउड्स’ में तारा की भूमिका में लेना चाहते हैं, तो मैं उछल पड़ी। उस वक्त मेरे पास और भी 2-3 हिंदी फिल्मों के ऑफर थे। मगर मैं सोच-समझकर अपने करियर की पहली फिल्म चुनना चाहती थी। बाद में मुझे पता चला कि दीपिका और कंगना ने भी इस भूमिका के लिए लुक टेस्ट दिया था। मजीदी सर ने पहले तारा की भूमिका के लिए बड़ी अभिनेत्रियों को भी ट्राइ किया था, मगर बाद में उन्हें लगा कि नए चेहरे को भी तलाशा जा सकता है। मुझे जब लुक टेस्ट के लिए कहा, तो मैं अपने पापा को लेकर मडआइलैंड पहुंची और मैंने तारा के लुक में पापा से फोटो खिंचवाकर उन्हें भेज दिया। मुझे अगले ही दिन उनसे मिलने के लिए बुलावा आ गया।
आम तौर पर बॉलिवुड में कोई भी नया चेहरा हीरोइन अर्थात लव इंट्रेस्ट के रूप में आगाज करना चाहता है, मगर आपने बहन बनकर आना स्वीकार किया?
एक ऐक्ट्रेस के रूप में मैं किरदार को अहमियत देती हूं। हमने हॉलिवुड में भी देखा है कि वहां प्रतिभाशाली नायिकाएं सिर्फ लव इंट्रेस्ट ही अदा नहीं करती बल्कि हर तरह के चरित्रों में अपनी प्रतिभा दर्शाती हैं। मैं बॉलिवुड में इस घिसी-पिटी परंपरा को तोडऩा चाहती हूं। फिर तारा का किरदार हर तरह से दमदार है। कहानी में ऐसा नहीं है कि हीरोइन कोई और है और मैं बहन का रोल अदा कर रही हूं। बियॉन्ड द क्लाउड्स भाई-बहन की ही कहानी है।
जबसे आपकी फिल्म की घोषणा हुई है, तब से आपकी तुलना लगातार जाह्नवी कपूर (धड़क) और सारा अली खान (केदारनाथ) के साथ हो रही है। इन स्टार किड्स के साथ अपनी तुलना को कैसे देखती हैं?
उनके लिए बॉलिवुड का रास्ता आसान था। मैं यह नहीं कहती कि हम जैसे गैर फिल्मी पृष्ठभूमि से आए लोगों को मौका नहीं मिलता। शाहरुख, अक्षय, कटरीना, दीपिका, प्रियंका इसके जीते-जागते उदाहरण हैं। यहां कुछ भी हो सकता है, मगर यह जरूर कहना चाहूंगी कि गैर फिल्मी पृष्ठभूमि से आए लोगों को जो मौका पाने के लिए संघर्ष और जद्दोजहद करनी पड़ती है, वह इन स्टार किड्स को आसानी से मिल जाता है। अब जैसे हिंदी फिल्मों में अवसर मिलने में मुझे 4-5 साल लग गए, जबकि इन स्टार किड्स के लिए तो लॉन्चिंग पैड हरदम तैयार रहता है। कभी-कभी इस बात पर बहुत कोफ्त होती है। बुरा लगता है, मगर फिर वही बात है कि कभी किसी को मुकम्मल जहां नहीं मिलता। मैं बस यही सोचती हूं कि भविष्य में एक अभिनेत्री के रूप में अपनी जमीन पुख्ता कर सकूं।
हिंदी फिल्मों में 4-5 सालों की कोशिशों के दौरान कभी रिजेक्शन का शिकार हुईं?
कई बार। मैंने कई ऑडिशन दिए और बाद में मुझे बताया गया कि उन भूमिकाओं के लिए किसी और को चुना गया। मगर मेरे लिए तसल्ली की बात यह थी कि वे किरदार बड़ी अभिनेत्रियों के खाते में गए। उन भूमिकाओं में किसी नए चेहरे को कास्ट नहीं किया गया। मैंने यशराज की कई फिल्मों के लिए ऑडिशन दिए। वहां की कास्टिंग डायरेक्टर शानू शर्मा ने पूरी कोशिश की कि मुझे किसी सशक्त भूमिका के लिए चुन लिया जाए। वह मुझे लगातार ग्रूम कर रही थीं क्योंकि उन्हें मेरी प्रतिभा पर यकीन रहा है, मगर फिर ऑडिशन के बाद मुझे पता चलता कि यशराज ने किसी स्टार को कास्ट कर लिया है। इस पूरे सिलसिले में मुझे एक ही बात की संतुष्टि रही कि जब से मैंने बॉलिवुड में ऑडिशन देने शुरू किए हैं, तभी से मैं सभी नामी कास्टिंग डायरेक्टर्स की पसंदीदा रही हूं।
माजिद मजीदी कैसे निर्देशक साबित हुए?
शुरुआत के कुछ दिन तक तो मैं उन्हें लेकर मंत्रमुग्ध रही। मैं उनसे डरती भी खूब थी। मैं उनसे सिर्फ काम की बात किया करती थी, मगर वे कमाल के टास्क मास्टर हैं। उन्होंने सेट पर कभी भी ‘चलेगा’ वाला रवैया नहीं अपनाया। कई बार शॉट के बाद जब मैं मॉनिटर में देखती, तो मुझे यकीन ही नहीं आता था कि ये दृश्य मैंने निभाए हैं। एक ही मोनोलॉग में दुख, दर्द, बेबसी, आक्रोश, करुणा सभी कुछ था। वह कलाकारों से काम निकलवाने में उस्ताद हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *