जिला कलक्टर ने दिखाई जागरूकता रैली को हरी झंडी

जागरूकता रैली और पोषण मेला आयोजित

जयपुर, 29 सितम्बर (का.सं.)। जयपुर जिले में पोषण अभियान के तहत शनिवार को जागरूकता रैली और पोषण मेले का आयोजन किया गया। जिला कलक्टर सिद्धार्थ महाजन ने प्रात: जिला कलेक्ट्रेट से हरी झण्डी दिखाकर जागरूकता रैली को रवाना किया। रैली कलेक्ट्रेट से विज्ञान उद्यान (साइंस पार्क), शास्त्री नगर पहुंची। रैली में बड़ी संख्या में शामिल महिलाओं ने नारों और हाथ में थामे बैनर-तख्तियों के माध्यम से बच्चों के लिए पोषण की महत्ता, टीकाकरण और स्वास्थ्य जागरूकता से सम्बंधित संदेश दिया। रैली में महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक जयठागरिया, जिले के बाल विकास परियोजना अधिकारी, महिला पर्यवेक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं विभिन्न स्वयं सहायता समूहों के सदस्य
शामिल हुए।
पोषण अभियान को जन आंदोलन बनाएं : रैली के साइंस पाक पहुंचने पर महिला एवं बाल विकास विभाग की प्रमुख शासन सचिव रोली सिंह के मुख्य आतिथ्य में पोषण मेले का आयोजन किया गया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए रोली सिंह ने कहा कि पोषण अभियान को जन आन्दोलन बनाया जाये और गृह सम्पर्क की गुणवत्ता को बढ़ाया जाये ताकि समुदाय के पोषण संबंधित व्यवहारों में वांछित परिवर्तन लाया जा सके। उन्होंने प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजनान्तर्गत जिले में किये गये कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में प्रदर्शित किए गए इस प्रकार के व्यंजनों को ग्राम एवं आंगनबाड़ी स्तर पर तैयार करके जन जागरूकता पैदा की जाये। इससे पहले सिंह ने साइंस पार्क में विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया और वहां पर विभिन्न महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा प्रदर्शित उत्पादों को गहरी रूचि के साथ देखा और महिलाओं से संवाद करते हुए उनके प्रयासों की सराहना की। समेकित बाल विकास सेवाएं निदेशक सुषमा अरोड़ा ने पोषण अभियान को सफलता के साथ क्रियान्वित करने के निर्देश दिये तथा माह सितम्बर को आंगनबाड़ी स्तर पर पोषण माह कलेण्डर के अनुसार संचालित किये जाने की सराहना की।
मेले में उपनिदेशक जयठागरिया ने अतिथियों का स्वागत करते हुये जिले में संचालित पोषण माह की विस्तृत जानकारी दी।
अनेक कार्यक्रम हुए आयोजित : पोषण मेले में प्रश्नोत्तरी, पोषण फैन्सी ड्रेस, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से नामित कलाकारों की ओर से पोषण अभियान संबंधित नाटक का प्रदर्शन किया गया। चित्रकला एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगता के विजेताओं को मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा 250 महिलाओं एवं बालिकाओं को तारामण्डल के शो दिखाये गये। कार्यक्रम का संचालन प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के जिला सपोर्ट मैनेजर प्रवीण सिन्हा की ओर से किया गया। अन्त में उपनिदेशक जयठागरिया ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *