ठंड में रोज खाएं ड्राय-फूट्स दूर रहेगी हार्ट अटैक जैसी 10 बीमारियां

अक्सर हम डॉक्टर्स और हेल्थ डाइटीशियन से सुनते आएं हैं कि यदि हम रोजाना सुबह ड्रॉय फ्रूट्स खाएं तो न सिर्फ कई गंभीर बीमारियां दूर रहेंगी बल्कि स्वास्थ्य भी अछा रहता है। ड्राय फ्रूट्स लंबे समय के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि रोजाना इसका सेवन करने वाले व्यक्ति के ब्रेन फंक्शन बेहतर होता है। साथ ही अल्जाइमर जैसे कई बीमारियों का खतरा नहीं होता है। यहां तक कि हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा करीब एक लाख लोगों पर की गई स्टडी में यह पाया गया है कि ड्राय फ्रूट्स को रोजाना डाइट में शामिल करने से उम्र भी बढ़ती है। आइए जानते हैं कि ड्राय फ्रूट्स आखिर किन-किन समस्याओं को दूर करता है और क्या मिलते हैं फायदे।

कब और कितना खाएं ड्राय फ्रूट्स

वैसे तो ड्राय फ्रूट्स कैसे भी खाएं, फायदा ही करेंगे। लेकिन यदि रोजाना खाते हैं तो इसे एक नियमित रूप से सीमित मात्रा में और दिन में समयानुसार खाना चाहिए। ड्राय फ्रूट्स के कुछ कॉम्बिनेशन के साथ खाने से यादा फायदेमंद होता है। न्यूट्रीशन एक्सपर्ट की राय मानी जाए तो रोजाना 4 नट्स-ड्राय फ्रूट का कॉम्बिनेशन को खाना चाहिए। उदाहरण के रूप में यदि इस कॉम्बिनेशन में सुबह रोज रात को भिगोई हुई 4 बादाम, एक अखरोट, डेढ़ छोटा चम्मच खसखस और एक अंजीर शामिल हैं। यानि एक मु_ी ड्राय फ्रूट्स खाने से बॉडी को टोटल हेल्थ बेनिफिट्स मिलेंगे।

बादाम के फायदे: बादाम में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं। ये बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम कर हार्ट हेल्दी रखने में मदद करते हैं। बादाम खाने से ब्लड में अल्फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
बादाम में एंटीऑक्सीडेंट्स की पर्याप्त मात्रा होती है। ये बढ़ती उम्र का असर कम करने और स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

अखरोट: अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन-ई की पर्याप्त मात्रा होती है, जो स्किन और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है।
अखरोट खाने से बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है। इससे इन्फेक्शन से बचाव होता है और बीमारियों का खतरा टलता है।

खसखस: खसखस में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है, जो बढ़ती उम्र में भी हड्डियां मजबूत रखने में मदद करता है।
खसखस फाइबर का बहुत अछा सोर्स है। इसे खाने से डाइजेशन सुधरता है और कब्ज की प्रॉब्लम नहीं होती।

अंजीर: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अंजीर कैंसर का खतरा टालने में मदद करता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। इसलिए इसे खाने से एनीमिया की प्रॉब्लम नहीं होती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *