सीढिय़ां चढऩे से क्या सच में कम होता है मोटापा, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

आज हर दूसरा व्यक्ति अपने बढ़ते वजन और मोटापे से बेहद परेशान है। भागदौड़ भरी जिंदगी और व्यस्त जीवनशैली मोटापे का सबसे बड़ा कारण बन गया है। ऐसे में लोग खुद को मेंटेन रखने के लिए अक्सर मॉल, होटल और ऑफिस में लगे एलिवेटर इस्तेमाल करने की जगह सीढिय़ों का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं। इंटरनेशनल पॉप सेंसेशन मैडोना और बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार भी कई बार अपने फैंस को फिट रहने के लिए सीढिय़ां चढऩे उतरने की सलाह दे चुके हैं। पर क्या वाकई रोजाना सीढिय़ां चढऩे-उतरने से आपका वजन कम होता है।
लड़कियों की हर छोटी बड़ी परेशानियों को फोकस में रखकर वीमेन हेल्थ और केयर पर फोकस करने वाली वेलनेस साइट हेल्थ शॉट्स पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक आइए जानते हैं क्या वाकई सीढिय़ां चढऩे-उतरने से आप मनचाहा फिगर पा सकती हैं।
लाइफस्टाइल कोच और योग विशेषज्ञ, अक्षर की मानें तो आज के व्यस्त जीवन में लोगों के पास खुद को मेंटेन करने का समय ही नहीं बचा है।ऐसे में अक्षर लोगों को सलाह देते हैं कि खुद की सेहत बनाए रखने के लिए हमें जो भी मौका मिले हमें मिस नहीं करना चाहिए। उनका कहना है कि जब मौका मिले सीढिय़ों का इस्तेमाल करें। अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए एलिवेटर की जगह सीढिय़ों का प्रयोग करें।
सीढिय़ां चढऩा कार्डियो एक्सरसाइज करने जितना ही फायदेमंद है। सीढि़?यां जॉगिंग की तुलना में प्रति मिनट अधिक कैलोरी बर्न करती है। सीढिय़ां चढ़ते समय श्रोणि और जांघ की मांसपेशियों का उपयोग करें ताकि आपके घुटनों पर ज्यादा दबाव न पड़े।
अगर आपको लगता है कि मात्र सीढिय़ां चढऩे-उतरने से मोटापे से जुड़ी आपकी सभी परेशानियां खत्म हो जाने वाली है तो यह ठीक वैसी ही कल्पना होगी जैसे कोई बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह को शांत बैठने के लिए कह दे। वास्तव में, दिमाग में टेंशन के साथ सीढिय़ां चढऩे और उतरने से आपको कोई फायदा नहीं मिलने वाला है।
स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट और कॉन्टिनम क्लिनिक, मुंबई की संस्थापक, डॉ कृति खेमानी का मानना है एक निश्चित अवधि में किए गए प्रयास से व्यक्ति का वजन कम होता है। उका कहना है कि यदि कोई व्यक्ति हफ्ते में सिर्फ एक बार सीढिय़ों का उपयोग करता है तो इससे उसके वजन में कोई खास फर्क नहीं पडऩे वाला है। सप्ताह में तीन बार सीढिय़ों का उपयोग करने से आपको फायदा मिल सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन एक वयस्क को फिट रहने के लिए प्रति सप्ताह 150 मिनट के व्यायाम की सलाह देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *