रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान

 

विशेषज्ञों ने अध्ययन में बताया कि पानी का तापमान 120 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होना चाहिए। अधिक गर्म पानी होने से मुंह के अंदर की कोशिकाएं और त्वचा की परत क्षतिग्रस्त हो सकती है। उन्होंने सात तरीके बताए जिससे गर्म पानी पीने वालों को जबरदस्त फायदे मिलेंगे।
वजन घटाने में मददगार
यह उपाय डायटिंग का टॉर्चर और जिम की मशक्कत सहने से कहीं ज्यादा अच्छा है। रोज सुबह सिर्फ एक गिलास गर्म पानी पीकर अगर वजन घटाया जा सकता है तो इससे अच्छी और क्या बात हो सकती है। यह शरीर से विषैले पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद करता है।
साइनस को खोलता है
साइनस एक ऐसी समस्या है, जो काफी तनाव देती है। लगातार सिरदर्द और बंद नाक से अगर सिर्फ एक गिलास गर्म पानी राहत दिला सकता है तो, फिर क्या बात है। यह नुस्खा सांस लेने वाले पूरे तंत्र के लिए काफी मददगार होता है।
दांतों को पहुंचाए राहत
सुबह गर्म पानी पीने की आदत से शरीर के जिन हिस्सों को राहत मिलती है, दांत भी उनमें से एक है। मगर हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि पानी का तापमान इतना हो कि, मसूढ़ों और दांतों की परत को नुकसान न हो।

पाचन के लिए अच्छा
अगर आप अक्सर खराब पाचन या कब्जियत से जूझते हैं, तो यह उपाय आपके लिए रामबाण हो सकता है। गर्म पानी नसों को फैलाने वाली दवा की तरह काम करता है। इससे रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं और आंतों की तरफ संचार अच्छा हो जाता है। इससे पाचन तंत्र को मदद मिलती है। इसका शरीर में पानी की जरूरत तेजी से पूरी करता है।
शरीर से विषैले तत्व बाहर करे
गर्म पानी का सेवन शरीर के तापमान में इजाफा करता है। इससे पसीने की प्रक्रिया तेज होती है, जिसके साथ विषैले तत्व भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं। अगर आप नींबू पानी नहीं पीना चाहते हैं, तो ग्रीन टी पी सकते हैं। इसका असर भी समान ही होता है।
दिलाए दर्द से राहत
गर्म पानी पीने वालों को कई तरह के दर्द से राहत मिलती है, खासतौर से पेट से संबंधित दर्द में। कई बार सादा पानी पीने से मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं, जिससे शरीर के अन्य हिस्सों में भी दर्द होने लगता है। गर्म पानी इस तरह के दर्द में भी आराम देता है।
कब्ज से आराम
कब्ज एक ऐसी समस्या है, जिससे हर उम्र के लोग पीडि़त हैं। यह युवावर्ग में खासतौर से होती है क्योंकि उनका खानपान काफी असंतुलित होता है। कब्ज से मुक्ति में गर्म पानी काफी मददगार हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *