नए फुटवियर के कारण होने वाले दर्द और परेशानी से ऐसे पाएं छुटकारा

फैशनेबल दिखना, नए-नए ट्रेंड को अपनाना और अपनी पसंद की चीजें पहनना तो हर किसी को भाता है। पर इनसे होने वाले साइड इफेक्ट्स भी कम नहीं हैं। कभी किसी ड्रेस की फिटिंग परेशान करने लगती है तो कभी कान के बुंदों की वजह से त्वचा में इन्फेक्शन हो जाता है। ठीक ऐसे ही नया फुटवियर अपने साथ हमेशा दर्द की सौगात लेकर आता है। फुटवियर चाहे कितनी ही अच्छी क्वालिटी का क्यों न हो, उसके कारण पैरों में ‘शू बाइट होना या घाव हो जाना आम बात है। जूता काटने के डर से अगर आप भी पसंदीदा जूता-चप्पल पहनने से घबराती हैं तो अपने इस डर को जड़ से खत्म कीजिए। क्या करें कि नए फुटवियर के कारण होने वाले इस दर्द और परेशानी से छुटकारा पाया जा सके, आइए जानें:
बैंड एड आएगा काम-आपके घर के फस्र्ट एड बॉक्स में बैंड एड तो जरूर होगा। इस बैंड एड का इस्तेमाल शू बाइट से बचने के लिए भी करना शुरू कर दें। नये जूते पहनने से पहले फुटवियर के उन हिस्सों में बैंड एड चिपका दें, जो पैर की त्वचा से सबसे ज्यादा संपर्क में आएंगे। हाई हील्स वाले फुटवियर को पहनते वक्त इसे आजमाएं। आप बेफिक्र होकर स्टाइलिश और फैशनेबल दिख पाएंगी। बस यह ध्यान रखें कि बैंड एड बड़े आकार का हो, ताकि वह अपनी जगह से खिसके नहीं।
बेबी पाउडर का असर-बेबी पाउडर भी आपको शू बाइट से आसानी से बचा सकता है। बस नई बेली या पम्प्स को पहनने से पहले उसके भीतर थोड़ा-सा बेबी पाउडर छिड़क दें। अगर बिना जुराब के अपना नया फुटवियर पहन रही हैं तो उस मामले में भी यह ट्रिक कारगर है। बस, इस बात का ध्यान रखें कि आपका पैर पूरी तरह से सूखा हो।
हेयर ड्रायर व मोटे जुराब की जुगलबंदी-नया फुटवियर खरीदा है, पर पैर के कुछ हिस्सों में वह टाइट हो रहा है? परेशान होने की जगह मोटा-सा जुराब तलाशें और उसे पहनने के बाद फुटवियर पहनें। अब हेयर ड्रायर ऑन करें और उसकी गर्म हवा फुटवियर के उन हिस्सों पर कुछ सेकेंड तक डालें, जहां से फुटवियर टाइट हो रहा है। अब कुछ देर उस फुटवियर को पहनकर घर में टहलें। अगर जरूरत महसूस हो तो फुटवियर पर थोड़ी गर्म हवा और डालें। गर्म हवा के संपर्क में आने से फुटवियर की सामग्री थोड़ी फैल जाएगी और मुलायम भी हो जाएगी। पर ध्यान रखें, यह ट्रिक तभी काम करेगी, जब फुटवियर का मेटीरियल प्राकृतिक हो यानी वह चमड़े आदि का हो।
बर्फ दिखाएगी असर-दो प्लास्टिक बैग में पानी डालकर अच्छी तरह से पैक करें और उन्हें अपने नए फुटवियर के एड़ी वाले हिस्से में डाल दें। अब फुटवियर को पानी सहित रात भर के लिए फ्रीजर में रख दें। जैसे ही पानी जमेगा, प्लास्टिक का आकार भी बढ़ेगा। इससे अपका नया फुटवियर हल्का-सा फैल जाएगा। जब अगले दिन आप अपनी पम्प्स को फ्रीजर से निकालेंगी तो वह हल्का ढीला हो चुका होगा और उससे पहनने पर किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *