गुड़ खाने से कम होगा प्रदूषण का असर झटपट इस तरह बनाएं बनाएं गुड़ चीज केक

Eating jaggery will reduce the effect of pollution

दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही हवा, खासतौर पर दिल्ली के प्रदूषण को झेलने वाला हर व्यक्ति स्वस्थ रहने के उपाय तलाश रहा है। बहुत से स्वास्थ्य विशेषज्ञ इन दिनों गुड़ खाने की सलाह दे रहे हैं। गुड़ एक ऐसा सुपरफूड है, जिसके कई फायदे हैं और इसे आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाया जाता है गुड़ चीज केक।
गुड़ चीज केक के लिए सामग्री-350 ग्राम सादे डाइजेस्टिव बिस्किट, 120 ग्राम घी या बिना नमक वाला मक्खन (ठंडा और पिघला हुआ) 600 ग्राम क्रीम चीज, 350 ग्राम गुड़, 250 ग्राम सोर क्रीम, 4 अंडे (हल्के फेंटे हुए), 50 ग्राम कॉर्नफ्लोर, दो चम्मच नीबू का रस, 50 ग्राम ब्लूबैरी मुरब्बा
गुड़ चीज केक बनाने की विधि-गुड़ चीज केक बनाने के लिए सबसे पहले अवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें। स्प्रिंगफॉर्म केक पैन या बेकिंग पैन पर लगभग 20 सेंटीमीटर तक चिकनाई लगाएं। इसके बाद बिस्किट को फूड प्रोसेसर में डाल कर दरदरा कर लें। इसमें घी मिलाकर अच्छी तरह मसल लें। इसे तैयार बेकिंग पैन में अच्छी तरह सेट करें और ठंडा होने दें। एक मिक्सर में क्रीम चीज और 250 ग्राम गुड़ डालें और स्मूथ होने तक फेंटें। चाहें तो मथानी से भी फेंट सकते हैं। इसमें सोर क्रीम मिलाएं। एक अंडा मिलाकर अच्छी तरह फेंटें। फिर दूसरा अंडा डालें और फिर से फेंटें।कॉर्नफ्लोर और नीबू का रस मिलाकर मथें। अब इस मिश्रण को पैन में अच्छी तरह धीरे-धीरे सेट करें। पैन के चारों ओर फॉइल पेपर को तीन लेयर में लपेटें। पैन को एक बड़े रोस्टिंग पैन में रख दें। इसमें इतना पानी डालें कि दूसरा पैन आधा डूब जाए।-अवन को 150 डिग्री सेल्सियस पर रिड्यूस करें और केक को 1 घंटा 40 मिनट तक बेक करें या तब तक, जब तक कि वह अच्छी तरह न सेट हो जाए। अवन को बंद करके केक को एक घंटे तक उसी में रहने दें। अब केक को बाहर निकालें और सामान्य तापमान पर रखें। इसके बाद तीन घंटे तक फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें।अब केक को पैन से निकाल कर सर्विंग प्लेट में रखें। जब यह सर्विंग के लिए तैयार हो, एक पैन में बचे हुए 100 ग्राम गुड़ को लगभग दो कप पानी के साथ मध्यम आंच पर पिघलाएं। गुड़ को पूरी तरह पिघलने दें। अब इसे अच्छी तरह ठंडा होने दें और केक के ऊपर डालें। ताजी पुदीना पत्तियों और ब्लूबैरी मुरब्बे से सजाएं और सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *