अंडे को कैसे भी खाएं यह आपको फायदा ही पहुँचाएगा

अंडा एक ऐसा आहार है, जिसे अधिकतर लोग अपने नाश्ते में शामिल करते हैं। प्रोटीन युक्त अंडे को लोग कई रूपों में खाते हैं। किसी को अंडे का आमलेट पसंद है तो कोई उबला हुआ अंडा खाता है। इसे चाहे आप किसी भी रूप में खाएं, यह आपके स्वास्थ्य को लाभ ही पहुंचाता है। तो चलिए जानते हैं अंडे से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में-
सिर्फ प्रोटीन ही नहीं
आमतौर पर लोग मानते हैं कि अंडे में केवल प्रोटीन होता है, जबकि इसके सेवन से आपको प्रोटीन के अतिरिक्त कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी प्राप्त होता है। जहां एक ओर प्रोटीन आपकी मांसपेशियों को बिल्डअप करने के साथ-साथ वजन कम करने में सहायक होता है, वहीं ओमेगा-3 फैटी एसिड से शरीर में एचडीएल का निर्माण होता है। इसके अतिरिक्त कैल्शियम आपकी हड्डियों के लिए एक बेहद आवश्यक तत्व है। खासतौर से जो लोग अपनी बॉडी को बिल्डअप करना चाहते हैं, उन्हें तो विशेष रूप से अंडे को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।
स्तन कैंसर से बचाव
शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन अंडे का सेवन स्तन कैंसर के रिस्क को काफी हद तक कम कर देता है। दरअसल, अंडे में मौजूद फोलिक एसिड व विटामिन बी 12 स्तन कैंसर से आपका बचाव करता है। इतना ही नहीं, इन पोषक तत्वों के कारण आपके दिमागी विकास में भी काफी सहायता मिलती है।
मिलती है ऊर्जा
बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि अंडा खाने से शरीर को सिर्फ पोषक तत्व ही प्राप्त नहीं होते, बल्कि यह एक एनर्जी बूस्टर की तरह भी काम करता है। ऐसा इसके पीले भाग में मौजूद हेल्दी फैट्स के कारण होता है। अगर आप पूरा दिन काम करने के लिए ऊर्जा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसे अपने नाश्ते का हिस्सा जरूर बनाएं।
करें वजन कम
जो लोग अपना वजन कम करने की फिराक में हैं, उन्हें भी अंडे को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। दरअसल, अंडे प्रोटीन पैक होते हैं और प्रोटीन को शरीर में पचने में समय लगता है। ऐसे में आपको काफी देर तक पेट भरे होने का अहसास होता है। साथ ही जल्दी भूख न लगने के कारण आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं। इतना ही नहीं, प्रोटीन आपके शरीर के सलेक्टिव फैन को भी बर्न करने का काम करता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *