इलेक्ट्रिक वाहन प्रदर्शनी में कई कंपनियों ने पेश किए अपने वाहन

 

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रदर्शनी के दूसरे दिन शनिवार को यहां प्रगति मैदान में चैंपियन पॉलीप्लास्ट, लोहिया ऑटो, सोनी व्हीकल, ईटॉट, ऑटोपाल जैसी कंपनियों ने कई इलेक्ट्रिक वाहन पेश किए। इस प्रदर्शनी में सौ से अधिक घरेलू तथा विदेशी ई-व्हीकल कंपनियां ई-रिक्शा, ई-कार्ट्स, ई-बाइक, ई-स्कूटर, ई-साइकल, ई-लोडर तथा 4 पहिए वाली ई-बसें आदि प्रदर्शित कर रहे हैं।

फूड डिलीवरी के लिए वाहन: आयोजकों की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार सोनी इ व्हीकल ने फूड डिलीवरी स्कूटर पेश किया। सोनी इ व्हीकल के प्रबंध निदेशक अनुज शर्मा ने कहा कि हमने खाने की डिलीवरी के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ ही फल व सब्जियों को ताज़ा रखने वाले फूड कार्ट और ताजा खाना बनाने के लिए फूड स्टेशन भी लांच किए हैं जिनमें तीन चूल्हों के साथ खाना गरम रखने वाली ट्रे भी है।

कंपनियों में होड़: विदेशी कंपनियों में चीन की 20 से अधिक कंपनियां अपने ई-वाहन प्रदर्शित कर रही हैं। तीन दिनों वाली इस प्रदर्शनी का रविवार को आखिरी दिन है। चैंपियन पॉलीप्लास्ट ने छह सीटों वाले चौपहिया कैंपस इलेक्ट्रिक वाहन सारथी पेश किया। यह वाहन लिथियम आयन बैटरी से चलता है। लोहिया ऑटो ने विकलांगों के लिए दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किए। ईटॉट ने इलेक्ट्रिक साइकिल और इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, ऑटोपाल ने तीन नये इलेक्ट्रिक स्कूटर, टेरा इंडिया ने इलेक्ट्रिक स्कूटर और ई-रिक्शा और वाई सी इलेक्ट्रिक ने तीन सीटों वाली इलेक्ट्रिक कार पेश किए। इसी तरह सोना बीएलडब्ल्यू ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इलेक्ट्रिक एक्सल का अनावरण किया।यन पॉलीप्लास्ट के प्रबंध निदेशक अश्वनी सहगल ने एक बयान में कहा कि इस एक्सपो में हम सारथी ब्रांड में छह सीटों वाले तथा 110 एएच लिथियम आयन बैटरी से चलने वाला कैंपस वाहन लेकर आये हैं, जिसकी कीमत लगभग 3.50 लाख रुपये है। यह अस्पतालों, कैंपसों, उद्योगों और होटल रिसोर्ट आदि के लिए बेहतरीन विकल्प है। हमने लिथियम आयन बैटरी और कार सस्पेंशन से लैस एक इलेक्ट्रिक ऑटो भी लांच किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *