आदर्श रेलवे स्टेशन विकसित नहीं करने पर सांसद ने नाराजगी जताई

श्रीगंगानगर, 11 जनवरी (निसं.)। पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री व सांसद निहालचन्द ने नाराजगी जाहिर की है कि बीकानेर रेल मंडल के अधीन अनेक रेलवे स्टेशनों को आदर्श स्टेशन के रूप में विकसित करने का निर्णय काफी समय से कर रखा है लेकिन इन स्टेशनों को इस रूप में विकसित कर इन पर तमाम तरह की सुविधाएं मुहैया नहीं करवाई जा रही । क्षेत्रीय सांसद निहालचंद ने आज बीकानेर में रेल मंडल के उच्चाधिकारियों के साथ एक बैठक करते हुए कडे निर्देश दिए कि रेल यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं के मामले में देरी नहीं होनी चाहिये। निहालचन्द ने अपने संसदीय क्षेत्र श्रीगंगानगर से जुड़ी रेल समस्याओ पर चर्चा करते हुए कहा कि क्षेत्र के अनेक स्टेशन आदर्श स्टेशन के रूप में घोषित किये गये थे, लेकिन उनमें से अधिकांश पर आदर्श स्टेशन वाली सुविधाएं अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। उन्होंने हनुमानगढ़ में रेल अंडरपास व गन्दे पानी की समस्या का मुद्दा उठाया। इसके अलावा केशवनगर व पृथ्वीराजपुर स्टेशन पर गाड़ी संख्या 04774 के ठहराव की ग्रामीणों की मांग से डीआरएम को अवगत करवाया तो उन्होंने जल्द ही वहां गाड़ी के ठहराव का अश्वासन दिया।

नए मालगोदाम का काम अटका : सांसद ने कहा कि श्रीगंगानगर में बनवाली के रेलवे स्टेशन के पास प्रस्तावित नए मालगोदाम ( गुड्स शेड) के लिये पैसा मंजूर हुए लंबा समय हो गया लेकिन काम शुरू नहीं हुआ।इस पर अधिकारियों ने बताया कि कुछ जमीन का अधिग्रहण किया जाना है, जिसके लिए किसानों को नोटिस जारी होने की कार्रवाई चल रही हैं। जमीन अधिग्रहित होते ही काम शुरू हो जाएगा।

सूरतगढ-बठिंडा सैक्शन का विद्युतीकरण : बैठक में डीआरएम ए के दुबे ने बताया कि बठिंडा -सूरतगढ़ रेल खण्ड के विद्युतीकरण का कार्य चल रहा हैं। जल्द ही इस खंड पर इलेक्ट्रिक इंजिन से ट्रेन दौड़ेगी। बैठक में रेल अधिकारियों ने बीकानेर-दादर सुपरफास्ट ट्रैन को श्रीगंगानगर तक विस्तारित करने पर सहमति जताते हुए मण्डल की ओर से प्रस्ताव भेजने की बात कही। सांसद ने कहा कि जो भी प्रस्ताव मण्डल की ओर से भेजे जाये उनकी प्रति उपलब्ध करवाई जाये जिससे रेल मंत्री से उन कार्यो को जल्द करवया जा सके।

नए रैक मिले, नई गाडिय़ों के प्रस्ताव : बैठक में बताया गया कि श्री गंगानगर-नांदेड़ के एलएचबी कोच वाले रैक मण्डल को मिल चुके हैं। नये रैक लगने के बाद वर्तमान रैक से श्री गंगानगर -सादुलपुर व बीकानेर से वाया सूरतगढ़, रायसिंहनगर, श्रीगंगानगर, अबोहर, फाजिल्का, फिरोजपुर, व्यास अमृतसर के लिये ट्रैन चलाने के लिये का प्रस्ताव भी मण्डल भेज चुका हैं। बैठक में वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबन्धक सुनील महला, नगरविकास न्यास बीकानेर के अध्यक्ष महावीर रांका, वरिष्ठ वाणिज्य मण्डल प्रबंधक सी.आर.कुमावत, वरिष्ठ मण्डल अभियन्ता समन्वय एन. के.शर्मा सहित अनेक अधिकारी मौजूद थे।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *