बालों को कलर करने जा रही हैं तो ध्यान रखें ये बातें

 

आज की युवा पीढ़ी को फैशन करना बहुत पसंद है। अब चाहे वो कपड़ो में हो या फिर सौन्दर्य में। हर किसी को सजना सवरना पसंद होता है। फैशन में हेयर कलर ट्रैंड में है। हेयर कलर कराने से पहले कुछ बातें ध्यान रखें, ताकि आपकी मेहनत का बेस्ट रिजल्ट मिले:
1. हेयर कलर कई तरह के होते हैं जैसे बरगंडी, डार्क ब्राउन, रेड कलर, नेचुरल, गोल्ड, चॉकलेट, चेरी ब्राउन, रेड इत्यादि। आप अपनी पर्सनैलिटी के हिसाब से ही अपने लिए हेयर कलर का चयन करें।
2. बालों को घर पर कलर कर रही हैं तो ब्रश और हाथों में दस्तानों का प्रयोग जरूर करें और आंखों की सुरक्षा का खासतौर पर ध्यान रखें।
3. डाई के किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट से बचने के लिए आपको पहली बार हेयर कलर किसी अनुभवी व्यक्ति या प्रोफेशनल व्यक्ति से ही करवाना चाहिए।
4. बालों को कलर करने से पहले उन्हें धोकर, सुलझा कर अच्छी तरह से सुखा लें और बालों को कंघी के एक सिरे से उठाते हुए कलर करें।
5. बालों को यदि आप खुद से डाई करती हैं तो उसके बाद बालों में कंडीशनर करना न भूलें। साथ ही हेयर स्पा और सीरम ट्रीटमेंट तो किसी अनुभवी व्यक्ति से ही करवाएं। इन ट्रीटमेंट के कारण हेयर कलर लंबे समय तक आपके बालों पर टिके गा।
6. यदि आप बालों को कर्ल या घुंघराले बालों को स्ट्रेट कराना चाहती हैं तो कलर करवाने के 15-20 दिनों के बाद ही ऐसा करवाएं। एक साथ दोनों काम करने पर बालों पर केमिकल का प्रेशर अधिक पड़ता है और आपके बाल कमजोर हो सकते हैं।
7. यदि आपको किसी तरह की एलर्जी, डैंड्रफ या अन्य तकलीफ है, तो बालों को कलर करवाने से बचें।
8. सोच-समझकर डाई करवाएं, क्योंकि एक बार रंग चढऩे के बाद उसे उतारने में बालों को नुकसान होता है। इससे बाल टूटते और झड़ते भी हैं। सिर्फ फैशन के चक्कर में अपने बालों को न रंगें।
9. डाई किए गए बालों के लिए अलग तरह के शैंपू बाजार में उपलब्ध हैं। इसी शैंपू का इस्तेमाल हेयर कलर के बाद करें।
10. तेज धूप पडऩे से बालों को बचाएं क्योंकि इससे बाल रुखे और बालों का रंग हल्का हो सकता है।
11. बालों को माह में एक बार डीप कंडीशनिंग करें और प्रत्येक शैंपू के बाद कंडीशनर का उपयोग करें।
12. यदि आपके बाल दोमुंहे हैं तो कलरिंग से पहले बालों की ट्रिमिंग जरूरी है।
13. बालों को कलर करवाने के लिए जरूरी है कि आप 4-5 महीने पहले बालों में मेहंदी न लगाएं।
14. कलरिंग के बाद डैंड्रफ शैंपू के प्रयोग से परहेज करें। दरअसल डैंड्रफ शैंपू में मौजूद केमिकल्स बालों से कलर उड़ा सकते हैं।
15. हफ्ते में एक बार बालों में तेल लगाएं।
16. बाल सुखाने के लिए ड्रायर का प्रयोग नहीं करें। साथ ही अन्य स्टाइलिंग प्रोडक्ट के इस्तेमाल से भी बचें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *