गर्म पानी और हल्दी से मिलते हैं ये सेहत के लाभ

बचपन में जब चोट चपेट लग जाती थी, तो दादी और नानी गर्म दूध में हल्दी मिलाकर देती थीं। हालांकि, बीच के कुछ वर्षों में ये नुस्खे अपनाने से लोग कतराने लगे थे। हालांकि, अब आयुर्वेद के बारे में बढ़ती जागरुकता के बाद एक बार फिर से लोग देसी इलाज अपनाने लगे हैं। एक ऐसी ही चीज है हल्दी, जो आपकी सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद है। जैसे हल्दी से मस्तिष्क की कार्य प्रणाली में सुधार होता है। इसके एक्टिव इंग्रेडियंट कर्क्यूमिन प्रभावी रूप से अल्जाइमर रोग को रोकने में कारगर होता है और उसका इलाज करता है क्योंकि इसमें पावरफुल एंटी इंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं। इसके अलावा अवसाद का इलाज करने में भी यह काफी मददगार होता है।
लोगों ने सदियों से जिगर की बीमारियों के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में हल्दी का उपयोग किया है। अध्ययन ने पुष्टि की है कि यह इथेनॉल और उच्च विषाक्तता के स्तर, लोहे की अधिक मात्रा, सिरोसिस और यकृत की बीमारी के कारण जिगर क्षति को कम कर देता है। इसके अलावा, क्युक्रूमिन यकृत कैंसर के खतरे को कम कर देता है।अध्ययन से पता चला है कि यह इथेनॉल और उच्च विषाक्तता के स्तर, लोहे की अधिक मात्रा, सिरोसिस और लिवर की बीमारी के खतरे को कम करता है। इसके अलावा कर्क्यूमिन लिवर कैंसर के खतरे को कम करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल
एक चौथाई चम्मच दो कप उबलते हुए पानी में डालें। इसके बाद इसे करीब 10 मिनट तक और उबाल लें। इसे ठंडा होने के लिए रख दें और फिर दिन में कई बार इसे पी सकते हैं। इससे कई बीमारियों और शारीरिक परेशानियों में राहत मिलती है।
हल्दी इन बीमारियों में है कारगर
अपच का इलाज करती है
हृदय को स्वस्थ बनती है
गठिया से राहत देती है
कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करती है
उच्च रक्तचाप को कम करती है
मधुमेह का इलाज करती है
वजन घटाने में मददगार होती है
प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है
घावों और जलने में राहत देती है
सिर दर्द और माइग्रेन में कारगर
दस्त का इलाज करती है
पीलिया का इलाज करती है
ब्रोंकाइटिस से राहत
आंतों के कीड़े को समाप्त करती है
मुंहासे खत्म करती है
कंजेक्टिवाइटिस का इलाज करती है
त्वचा और बालों को बेहतर बनाती है
झुर्रियों को कम करती है
स्ट्रेच मार्क्स को कम करती है

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *