आकर्षक दिखने के लिए जिम जाते हैं तो डाइट में ये जरूर शामिल करें

मॉडर्न युग में सिर्फ पढ़ालिखा होना या एक अच्छी नौकरी करना ही काफी नहीं है। वर्तमान समय में, टीनेजर्स से लेकर बड़ी उम्र के व्यक्ति भी आकर्षक दिखने की चाह रखते हैं और अपनी इसी चाह को पूरा करने के लिए वे जिम का रूख करते हैं। ऐसा करने से उन्हें मनचाही बॉडी तो मिल जाती है लेकिन उन्हें पूरा दिन थकावट व कमजोरी का अहसास होता है। अगर आप सिर्फ बाहर से ही नहीं, भीतर से भी स्ट्रांग बनना चाहते हैं तो सिर्फ जिम में घंटों पसीना बहाने से कुछ नहीं होने वाला। आपको अपने खान?पान पर पर्याप्त ध्यान देने की आवश्यकता है। खासतौर से, अगर आपने अपनी दिनचर्या में जिम व फिजिकल एक्सरसाइज को स्थान दिया है तो आपको कुछ चीजों को अपने भोजन में अवश्य शामिल करना चाहिए। तो आईए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में?
प्रोटीन है जरूरी
अगर आप रोजाना जिम जाकर कार्डियो एक्सरसाइज करते हैं तो आपके लिए प्रोटीन खाना बेहद आवश्यक है। याद रखें, न्यूट्रिशन के अभाव में आप कभी भी अपने फिटनेस गोल तक नहीं पहुंच सकते। साथ ही प्रोटीन की कमी आपकी एक्सरसाइज की राह में भी रोड़े उत्पन्न करेगी। बेहतर होगा कि आप प्रोटीन इनटेक के लिए किसी पाउडर पर निर्भर रहने की बजाय सफेद अंडे, फलियां, चिकन आदि को अपने आहार में शामिल करें।
पीएं पर्याप्त पानी
यह तो हम सभी जानते हैं कि हमारे शरीर में 70 प्रतिशत मात्रा पानी की ही है। इसलिए मौसम चाहे कोई भी हो, डॉक्टर द्वारा पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप जिम जाते हैं तो आपके लिए पानी को अधिक मात्रा में पीना और भी अधिक आवश्यक हो जाता है। पानी हमारे शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है और वर्कआउट के दौरान हमारे शरीर से काफी मात्रा में जल निकासी हो जाती है। ऐसे में शरीर में लिक्विड का स्तर बनाए रखने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है अन्यथा आपको डिहाइड्रेशन जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। बेहतर होगा कि आप जिम जाते समय अपने साथ एक पानी की बोतल अवश्य कैरी करें।
हेल्दी खाना
अक्सर ऐसा होता है कि आप ऑफिस में दोस्तों के साथ बर्गर व पिज्जा जैसे जंक फूड का सेवन कर लेते हैं। हालांकि आप खुद इस बात को भली?भांति जानते हैं कि जंक फूड आपकी सेहत के लिए किसी भी लिहाज से सही नहीं है लेकिन फिर भी आप खुद को समझाते हैं कि एक दो बाइट खाने से कुछ नहीं होता। आपका यही एटीट्यूड आपके घंटों की मेहनत को पल भर में बेकार कर देता है। आपके लिए सही तरीके से एक्सरसाइज करना जितना जरूरी है, उतना ही आवश्यक है कि आप हेल्दी खाना खाएं। अगर आपका बहुत अधिक मन करे तो आप अपनी डाइट के साथ थोड़ी सी चीटिंग कर सकते हैं लेकिन रोज?रोज ऐसा करना गलत होगा। बेहतर होगा कि आप जंक फूड के स्थान पर अपनी डाइट में दूध, नट्स व हरी सब्जियों को शामिल करें।
फ्रूट स्मूदी
फ्रूट स्मूदी जितनी आसानी व कम समय में बन जाती है, यह आपकी सेहत के लिए उतनी ही लाभकारी होती है। खासतौर से, जब आपने अपनी दिनचर्या में फिजिकल एक्सरसाइज को जगह दी हुई है। बेहतर होगा कि आप खट्टे फलों को अपनी डाइट में बड़ी मात्रा में शामिल करें। यह न सिर्फ दिनभर आपको तरोताजा महसूस कराएंगे, बल्कि इससे आपकी स्किन को भी काफी फायदा पहुंचेगा। अगर आपको दही खाना पसंद है तो आप अनार, सेब व स्ट्राबेरी आदि को दही के साथ मिक्स करके हेल्दी फ्रूट स्मूदी बना सकते हैं। वहीं केला भी आपके शरीर के लिए किसी पावरहाउस से कम नहीं है। वर्कआउट पर जाने से पहले आप ब्रेड पर पीनट बटर लगाकर खा सकते हैं। साथ ही केले का भी सेवन अवश्य करें। इससे आपको एक्सरसाइज करने के लिए एनर्जी मिलेगी। याद रखें, कभी भी बिल्कुल खाली पेट एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। अगर आपके पास फ्रूट स्मूदी बनाने के लिए पर्याप्त समय नहीं है तो आप दही में कुछ फलों की फांके काटकर रात को आईस क्यूब ट्रे में जमाने के लिए रख दें। इससे आपको उन्हें खाने में भी आसानी होगी और आपका स्वाद भी दोगुना हो जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *