Hair tips: अपनाएंगे ये टिप्स तो नहीं टूटेंगे आपके बाल

 

लम्बे, घने और काले बाल चेहरे की खूबसूरती को निखार देते हैं। यही बाल अगर असमय झडऩे और सफेद होने लगें तो चिन्ता का कारण बन जाते हैं। आपकी इसी चिन्ता को दूर करने के लिए आपके रसोईघर में ही बालों के पोषण के लिए भरपूर सामग्रियां उपलब्ध हैं।

आइए जानते हैं उनके बारे में…

आंवला-विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों के विकास और मजबूती के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व होता है। विटामिन सी बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण कोलेजन बनाने में मदद करता है, साथ ही यह आयरन को अवशोषित करने में भी मददगार है। इसी आयरन की वजह से हमारे बाल मजबूत और स्वस्थ रहते हैं। आंवला बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोकता है। आंवले का नियमित उपयोग करने से बालों के रोमों को मजबूत करने में काफी मदद मिलती है, जिससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं और इनकी गिरने अथवा टूटने या झडऩे की समस्या भी कम हो जाती है।
रूखे, बेजान और चिपचिपे बालों को दें स्पा का तोहफा
उपयोग विधि: 6 – 7 आंवला लें और इन्हे अच्छे से सुखा लें। इनके सूख जाने के बाद इनको नारियल के तेल में तब तक उबालें, जब तक कि तेल जलकर काला नहीं हो जाए। अब इस तैयार तेल से अपने बालों में अच्छे से मालिश करें और कोशिश करें कि रात में लगाकर ही सो जाएं। फिर सुबह बालों को किसी हल्के अच्छे शैम्पू से अच्छी तरह धो लें। अच्छे परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को नियमित अंतराल में अवश्य दोहराएं।
आलू, शहद और पानी का मिश्रण –पोटेशियम की कमी आपके बालों को कमजोर कर उन्हें झडऩे पर मजबूर कर देती है और आलू में विटामिन सी व आयरन के अलावा पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह बालों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है। शहद एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त होता है और खोपड़ी व बालों, दोनों को स्वस्थ रखकर किसी भी क्षति को रोकता है। शहद बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और उन्हें टूटने अथवा गिरने से भी रोकता है। शहद में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण भी शामिल होते हैं। साथ ही साथ पानी हमारे बालों को हाइड्रेटेड रखता है। ऐसे में इन तीनों का ही मिश्रण हमारे बालों को स्वस्थ, मजबूत और सुन्दर बनाने के उद्देश्य से बहुत अच्छा परिणाम देने वाला साबित हो सकता है।
उपयोग विधि: आलू को छील कर उसका रस और गूदा निकाल कर उसमें एक चम्मच शहद और पानी के साथ मिला कर अच्छा मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर अच्छी तरह लगा लें और कम से कम इसे 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। उसके बाद अपने बालों को धो डालें। और कुछ ही दिनों में आप अपने बालों में फर्क महसूस करने लगेंगे। नीबू एक बहुत ही अच्छा एस्ट्रिंजेंट हैं, जो आपके स्कैल्प में छिद्रों को कस लेता है और इससे बालों का गिरना रुक जाता है। यदि आपके बाल तैलीय हैं तो नीबू का रस अपने बालों में जरूर लगाएं। विटामिन से से भरपूर नीबू मृत कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है और डैंड्रफ की समस्या को दूर कर देता है।
उपयोग विधि: 3-4 नीबुओं का रस निकाल कर एक कटोरी में रखें। अब
इस कटोरी में हल्का गरम पानी मिला लें और अपने बालों को धोने के बाद इस मिश्रण को बालों में लगा लें। पांच मिनट के बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें।
डॉ. अरविन्द पोसवाल, हेयर एक्सपर्ट,
डॉ. एस क्लिनिक

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *