महिलाएं स्वरोजगारपरक गतिविधियों से जुड़कर लाएं खुशहाली – माहेश्वरी

जयपुर, 25 फरवरी (का.सं.)। उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने महिलाओंं से स्वयं सहायता समूहों के रूप में आगे आकर सरकारी योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ लेने और घर-परिवार की खुशहाली लाने एवं आर्थिक आत्मनिर्भरता पाते हुए सामाजिक विकास में सशक्त भागीदारी निभाने का आह्वान किया है। उच्च शिक्षा मंत्री ने रविवार को राजसमन्द जिला मुख्यालय पर द उदयपुर सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक लिमिटेड तथा जन शिक्षण एवं विस्तार कार्यक्रम निदेशालय के संयुक्त तत्वावधान में महिला स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों के लिए आयोजित तीन दिवसीय व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित संभागियों को संबोधित करते हुए यह आह्वान किया। इसमें संभागियों को ब्यूटी पॉर्लर, अमृतधारा तथा विभिन्न आयुर्वेदिक औषधियों के निर्माण का प्रशिक्षण दिया गया। महिलाओं ने अचार, पापड़ बनाने, साबुन निर्माण, कपड़े की सिलाई करने व कैरी बैग बनाने सहित घरेलू उत्पादों के निर्माण की कला भी सीखी। उच्च शिक्षा मंत्री ने प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं को प्रमाण पत्र प्रदान किए। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित थीं। उच्च शिक्षा मंत्री ने संभागी महिलाओं को महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं तथा पापड़ बनाने, दूध डेयरी संचालित करने से लेकर उसके विक्रय तक की प्रक्रिया के बारे में बताया और उदाहरण देकर समझाया कि किस तरह महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से लिज्जत पापड़ आज ख्याति प्राप्त कर चुका है और आज यह बहुत बड़ी कंपनी के रूप में मशहूर है। उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि राजसमन्द में शीघ्र ही 40 लाख रुपए की लागत से सुपर मार्केट संचालित किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने स्वीकृति जारी कर दी है। राजस्थान विद्यापीठ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसएस सारंगदेवोत ने अपने उद्बोधन में कहा कि व्यावसायिक प्रशिक्षण महिला सशक्तिकरण की दिशा में बेहतर कदम है और इससे आत्मनिर्भरतापरक गतिविधियों का विस्तार एवं विकास होगा, जिससे सामाजिक उन्नति को नई दशा और दिशा प्राप्त होगी। संभागी प्रशिक्षणार्थी गायत्री लखारा ने तीन दिवसीय प्रशिक्षण के अनुभव बताते हुए कहा कि इससे बहुत कुछ नया और बढिय़ा सीखने को मिला है तथा इससे स्वरोजगार की प्रेरणा प्राप्त हुई है। समारोह में जन शिक्षा एवं विस्तार कार्यक्रम निदेशालय की निदेशक डॉ. मंजू माण्डोत सहित विभिन्न सहकारी संस्थाओं के प्रतिनिधि, जन प्रतिनिधि एवं अधिकारीण उपस्थित थे। द उदयपुर सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक के प्रबन्धक श्री अश्विनी वशिष्ठ ने आभार जताया।

ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता : उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा है कि ग्राम्यांचलों का सर्वांगीण विकास तथा लोक समस्याओं का त्वरित निस्तारण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शुमार है और इसके लिए हर स्तर पर प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं। उच्च शिक्षा मंत्री ने रविवार को राजसमन्द नगर परिषद सभागार में रेलमगरा पंचायत समिति की 17 ग्राम पंचायतों के विभिन्न स्तरों के जन प्रतिनिधियों की बैठक ली और उनसे क्षेत्र की समस्याओं के बारे में चर्चा की। बैठक में क्षेत्र के जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य एवं सरपंचों सहित सामाजिक कार्यकर्ता भी उपस्थित थे। संभागियों ने रेलमगरा पंचायत समिति क्षेत्र के विभिन्न गांवों तथा ग्रामीणों की समस्याओं के बारे में जानकारी दी। इस पर उच्च शिक्षा मंत्री ने जन समस्याओं के हाथों हाथ निस्तारण की कार्यवाही की।

फाग उत्सव में हुई शामिल : रविवार को उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी द्वारिकाधीश मन्दिर द्वारा आयोजित फाग उत्सव में शामिल हुई तथा प्रभु श्री द्वारिकाधीश से आशीर्वाद पाया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *