शाहपुरा स्थित सेटेलाईट चिकित्सालय में उपलब्ध कराई जायेगी जिला स्तरीय सुविधाएं-मेघवाल

जयपुर, 8 मई (का.सं.)। विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने कहा कि भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा स्थित सेटेलाईट चिकित्सालय में जिला चिकित्सालय स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास किये जा रहे हैं। उनकी दिली इच्छा है कि शाहपुरा सेटेलाईट चिकित्सालय में वे सभी उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हों जो भीलवाडा के जिला स्तरीय चिकित्सालय में उपलब्ध हैं।
मेघवाल मंगलवार को भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा स्थित सेटेलाईट चिकित्सालय में एक करोड 18 लाख रुपए लागत से निर्मित गहन शिशु चिकित्सा इकाई, मीटिंग हॉल, स्टोर एवं टायलेट ब्लॉक्स आदि का मुख्य अतिथि के रुप में फीता काटकर विधिवत लोकार्पण करने के पश्चात् आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने सांसद सुभाष बहेडिया के साथ उद्घाटन पट्टिका का अनावरण भी किया तथा चिकित्सालय का निरीक्षण किया।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि शाहपुरा के सेटेलाईट चिकित्सालय को जिला चिकित्सालय के समकक्ष बनाने के लिए वे सतत प्रयत्नशील है। चिकित्सालय में अन्य निर्माण कार्यो के लिए लगभग एक करोड रुपए की स्वीकृति इसी माह जारी हो जायेगी। इस चिकित्सालय में उच्च स्तरीय तथा विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाओं के साथ साथ डाक्टर्स एवं नर्सिग क्वाटर्स, कोटेज वार्ड, नैत्र रोग सहित अन्य नये विभाग खुलवाने के भी प्रयास किये जा रहे हैं। इन सब कार्यो पर लगभग 5 करोड रुपए व्यय होंगे जिसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है। अगले तीन माह में इसकी स्वीकृति भी जारी होने की संभावना है। मेघवाल ने कहा कि पूरे शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र में चिकित्सा सुविधाओं सहित शहरी क्षेत्रों के समान आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। शाहपुरा क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों व लोगों के जागरुक होने के कारण प्रत्येक क्षेत्र में विकास के सार्थक प्रयास किये गये हैं।
समारोह को संबोधित करते हुए सांसद सुभाष बहेडिया ने कहा कि केन्द्र सरकार तथा मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए प्रयत्नशील है। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा जैसी योजनाओं के साथ आम आदमी को उच्च स्तरीय ईलाज नि:शुल्क मिलने लगा है। आमजन की बेहतरी के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। वे शाहपुरा के विकास के लिए हरदम विधानसभा अध्यक्ष के साथ हैं। शाहपुरा सेटेलाईट चिकित्सालय के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. अशोक जैन ने अतिथियों का स्वागत करते हुए चिकित्सालय में उपालब्ध सुविधाओं तथा आगामी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जे.सी. जीनगर ने शाहपुरा सेटेलाईट चिकित्सालय में निर्माण कार्य तथा सुविधाओं के लिए विधानसभा अध्यक्ष का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में शाहपुरा के उपप्रधान बजरंग सिंह राणावत सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *