मैं जानता हूं, मुझे कभी भी नैशनल अवॉर्ड नहीं मिलेगा नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

नवाज का यह जवाब और उनका बॉडी लैंग्वेज देखकर ऐसा लग रहा था, जैसे नवाज बहुत कुछ कहना चाहते हैं कि क्या वजह है, जिसके कारण उन्हें नैशनल अवॉर्ड नहीं मिलेगा, लेकिन वह बयान को और भी ज्यादा विवादित नहीं बनाना चाहते थे, इसलिए अचानक खामोश हो गए। नवाज ने जिस तरह यह जवाब दिया था, उनके चेहरे में शिकायत और गुस्से के भाव थे…
पिछले काफी समय से लगातार किसी न किसी मामले में विवादों में रहने वाले बेहतरीन अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने अब एक और चौकाने वाला बयान दिया है। हमसे हुई बातचीत के दौरान नवाज ने कहा कि वह चाहे कितना भी अच्छा काम कर लें, उन्हें नैशनल अवॉर्ड नहीं मिलने वाला। नवाज इस मामले में ऐसे बात कर रहे थे, जैसे उन्हें सबकुछ पता हो कि आखिर उन्हें नैशनल अवॉर्ड क्यों नहीं मिलेगा।
सवाल- आपने अपने अभिनय के दम पर बॉलिवुड में खूब इज्जत कमाई है, आज बड़े-बड़े निर्देशक आपके लिए कहानियां लिख रहे हैं, देश-दुनिया में कई अलग-अलग सम्मान से भी नवाजा गया है, इतना सराहनीय काम करने के बाद भी अब तक नैशनल अवॉर्ड नहीं मिला, क्या वजह है, कहां कमी रह गई है?

जवाब में नवाज कहते हैं, मैं नैशनल अवॉर्ड के लिए फिल्में नहीं करता हूं…. मुझे यह भी पता है कि मुझे कभी भी नैशनल अवॉर्ड नहीं मिलेगा… तो मैं क्यों किसी तरह की उम्मीद में रहूं।
सवाल – ऐसा क्यों लगता है आपको?
नवाज – छोडि़ए मुझे उस बारे में कोई बात नहीं कहना। मैं बताऊंगा नहीं कि मुझे क्यों नहीं मिलेगा नैशनल अवॉर्ड… (नवाज के जवाब के बात लंबी खामोशी)
नवाज का जवाब और उनका बॉडी लैंग्वेज देखकर ऐसा लग रहा था, जैसे नवाज बहुत कुछ कहना चाहते हैं कि क्या वजह है, जिसके कारण उन्हें नैशनल अवॉर्ड नहीं मिलेगा, लेकिन वह बयान को और भी ज्यादा विवादित नहीं बनाना चाहते थे, इसलिए अचानक खामोश हो गए। नवाज ने जिस तरह यह जवाब दिया था, उनके चेहरे में शिकायत और गुस्से के भाव थे।
शायद इस छोटे से बयान से नवाज नैशनल अवॉर्ड देने वाली टीम का ध्यान भी खींचना चाहते थे… नवाज ने अपनी बात अधूरी छोड़कर कई सवाल भी खड़े कर दिए या यह भी हो सकता है कि वह इस तरह नाराजगी भरे शिकायत से कहना चाहते हों कि फिल्म के लिए मिलने वाले इन राष्ट्रीय सम्मानों में मेरा हक भी है, जो मुझे नहीं दिया जा रहा है।
सवाल – रजनीकांत के साथ एक फिल्म शूट कर के आ रहे हैं, कैसा अनुभव रहा?
नवाज – रजनीकांत के साथ मैंने तमिल ऐक्शन फिल्म क्कश्वञ्जञ्ज्र शूट की है। रजनीकांत बहुत बड़े स्टार हैं। किसी भी स्टार के फैंस में इतना जज़्बा नहीं है, जितना रजनी सर के चाहनेवालों में हैं। आप नार्थ के किसी भी गांव में जाओगे तो हर कोई रजनीकांत को जानता है, लेकिन साउथ के किसी गांव में जाकर बॉलिवुड के किसी बड़े स्टार का नाम पूछो तो कोई नहीं बता पाएगा। बॉलिवुड के स्टार्स चीख-चीख कर बताते हैं कि वे स्टार्स हैं, रजनीकांत की सहजता उनको बड़ा स्टार बनाती है।
सवाल – आप अपना स्टारडम कैसे देखते हैं?
नवाज – (विनम्र होकर) कौन सा स्टारडम? मैं तो यहां काम कर रहा हूं। जिस दिन मेरा काम नहीं होगा, उस दिन मेरे पास कुछ नहीं होगा। मेरा फोकस खुद को बड़ा स्टार बनाने में नहीं है, बल्कि मेरा फोकस अच्छे-अच्छे रोल पाने के लिए है। मुझे स्टार नहीं हमेशा ऐक्टर ही बने रहना है। नवाज जल्द ही बाला साहब ठाकरे की बायॉपिक में ठाकरे की भूमिका में नजर आएंगे।

नवाज का यह जवाब और उनका बॉडी लैंग्वेज देखकर ऐसा लग रहा था, जैसे नवाज बहुत कुछ कहना चाहते हैं कि क्या वजह है, जिसके कारण उन्हें नैशनल अवॉर्ड नहीं मिलेगा, लेकिन वह बयान को और भी ज्यादा विवादित नहीं बनाना चाहते थे, इसलिए अचानक खामोश हो गए। नवाज ने जिस तरह यह जवाब दिया था, उनके चेहरे में शिकायत और गुस्से के भाव थे…

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *