वर्कआउट के बेहतर नतीजों के लिए जान लें ये बातें

 

रोज व्यायाम करते हैं या फिर व्यायाम को अपनी जीवनैशली में शामिल करने की सोच रहे हैं, तो कुछ बातों का पालन करना जरूरी होता है। इससे वर्कआउट के नतीजे बेहतर आते हैं, चोटिल होने की आशंका कम होती है और व्यायाम का उत्साह भी बना रहता है। तन और मन, दोनों की सेहत के लिए व्यायाम करना जरूरी है। पर आप लगातार व्यायाम कर सकें, इसके लिए तन और मन को तैयार करना भी जरूरी है। किन बातों का ध्यान रखें, जानते हैं रुचि अग्निहोत्री से
नींद न हो अधूरी –व्यायाम शरीर को ताजगी देता है। पर व्यायाम करते समय आपका तरोताजा महसूस करना भी जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त नींद लें। नींद पूरी नहीं होने पर एक या दो दिन तो आप व्यायाम कर सकते हैं, पर लंबे समय तक ऐसा कर पाना संभव नहीं होता। व्यायाम के दौरान सुस्ती भी महसूस होती है और आप शरीर को ढंग से चला नहीं पाते। इससे कठिन व्यायाम करते समय चोटिल होने की आशंका भी बनी रहती है।
व्यायाम से पहले क्या खाएं-खाली पेट व्यायाम करने से शरीर जल्दी थक जाता है। अगर ऐसा है तो सुबह टहलने या कसरत शुरू करने से कुछ देर पहले ग्रीन-टी के साथ एक या दो बिस्कुट या कोई फल या कुछ मेवे ले सकते हैं। फोर्स-फिट जिम के स्पेशलिस्ट करण सिंह बताते हैं, ‘दिन में व्यायाम करते हैं तो एक घंटा पहले प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजें खाने में लें। प्रोटीन में अंडा या शाकाहारियों के लिए दाल अच्छा चुनाव है। कार्बोहाइड्रेट्स के लिए ओट्स ले सकते हैं। टोंड दूध के साथ केला, दही, ड्राई फ्रूट्स भी ले सकते हैं। व्यायाम और खाने के बीच 45 मिनट का फर्क जरूर हो, वरना पेट दर्द, उबकाई और अकडऩ जैसी शिकायतें हो सकती हैं।
व्यायाम के बाद क्या खाएं-करण सिंह बताते हैं, ‘अगर वजन घटाने के लिए व्यायाम कर रहे हैं और वर्कआउट के बाद एक्सपर्ट की सलाह से प्रोटीन पाउडर ले रहे हैं तो खाना कम से कम 20 मिनट बाद खाएं। अगर प्रोटीन पाउडर नहीं लिया है तो वर्कआउट के 10 मिनट बाद कुछ खाने को लें। खाने में प्रोटीन के लिए अंडा या अरहर की दाल, टोफू या राजमा को शामिल करें। मोटापा बढ़ाने वाले खाने से परहेज करना ही बेहतर होगा।
जब शरीर में हो दर्द –शुरुआत में व्यायाम करने से दर्द हो रहा है और आप दर्द निवारक दवाएं लेकर व्यायाम करते रहने की सोच रहे हैं तो ऐसा न करें। बेहतर है कि कुछ दिन हल्के व्यायाम करें या पैदल चलें। अपनी क्षमताओं को धीरे-धीरे बढ़ाएं।
पानी पीने में रखें सावधानी –व्यायाम से पहले भरपेट पानी न पिएं। इससे शरीर में पसीने या मूत्र के जरिए तेजी से सोडियम के स्तर में कमी आती है। व्यायाम के वक्त सिरदर्द, उबकाई या कमजोरी हो सकती है। वर्कआउट के दौरान हर15 मिनट में घूंट-घूंट पानी पिएं।
इनका भी रखें ध्यान –व्यायाम करने से पहले शरीर को थोड़ा हिला-डुला लें। इससे शरीर में गर्मी और लचीलापन आ जाता है। इसे स्ट्रेचिंग करना और शरीर को वार्म-अप करना कहते हैं। ऐसा न करने से मांसपेशियों में खिंचाव आ सकता है। जोड़ विशेष पर ज्यादा जोर पड़ सकता है। व्यायाम के समय फोन पर बातचीत न करें। इससे ध्यान भटकता है। शरीर के तापमान में भी असंतुलन उत्पन्न होता है। नियमित व्यायाम करने वालों को एल्कोहल, चाय और कॉफी, तीनों के सेवन में संयम बरतना चाहिए। एल्कोहल व कैफीन युक्त चीजें शरीर की पोषक तत्वों को ग्रहण करने की क्षमता को कम करती हैं। वर्कआउट से बिल्कुल पहले भारी भरकम चीजें न खाएं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *