झटपट मिलेगी मनपसंद नौकरी

नौकरी करना महिलाओं के लिए जितना मुश्किल है, उससे भी ज्यादा मुश्किल है मनपसंद नौकरी तलाश पाना। पर कुछ बातों को अपनाकर आप अपनी इस मुश्किल को आसान बना सकती हैं, बता रही हैं रश्मि उपाध्याय
इस बात में कोई दो राय नहीं कि आजकल सरकारी क्षेत्र हो या निजी, हर जगह लड़के और लड़कियों में नौकरी पाने के लिए कांटे की टक्कर है। नौकरी की मांग बढ़ रही है तो करियर के विकल्प भी। अब लोग सिर्फ डॉक्टर, इंजीनियर, टीचर या वकील जैसे प्रोफेशन तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के भी कई ऐसे नए विकल्प सामने आ चुके हैं, जो आज से लगभग पांच साल पहले नहीं थे। हालांकि नौकरी करना और नौकरी के साथ संतुष्टि प्राप्त करना दो अलग-अलग चीजे हैं। कई बार हमारे दिमाग में एक ऐसी नौकरी या कंपनी की कल्पना होती है, जहां हम काम तो करना चाहते हैं, लेकिन वहां से या तो ऑफर नहीं मिलता है और अगर ऑफर मिल भी जाए तो बात नहीं बन पाती है। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है अगर हां, तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी मनपसंद कंपनी में काम करने का मौका पा सकती हैं।
लक्ष्य करें निर्धारित
अगर आप अपनी पसंदीदा कंपनी में नौकरी करना चाहती हैं तो सबसे पहले अपना एक लक्ष्य निर्धारित करें। उदाहरण के लिए अगर आपकी नजरों में 3-4 ऐसी कंपनियां हैं, जहां आपको लगता है कि अगर आपका चुनाव हो जाए तो आपके करियर को एक नया शिखर मिल सकता है, तो सबसे पहले उन कंपनियों में नौकरी के लिए आवेदन करें। इसके अलावा ऐसी कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर निरंतर देखते रहें कि कंपनी का वर्क कल्चर क्या है और वहां किस तरह का काम होता है। इस आधार पर खुद को तैयार करें और जैसे ही कंपनी में वेकैंसी निकले, तुरंत अप्लाई कर दें। ध्यान रखें कि कंपनी उन्हीं लोगों को चुनती है, जिनके अंदर उन्हें अपने वर्क कल्चर और काम को सीखने की ललक दिखती है।
नेटवर्क बनाएं मजबूत
इस बात में कोई शक नहीं है कि आजकल लोगों को सिर्फ नेटवर्क के दम पर ऐसी नौकरी मिल रही है, जिसके बारे में उन्होंने कभी सोचा भी नहीं होगा। इसलिए करियर में उछाल लाने और अपनी पसंद की कंपनी में जॉब करने के लिए यह जरूरी है कि आप अपना नेटवर्क मजबूत बनाएं। ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिलें और अपने फील्ड की खामियों और खूबियों को अच्छी तरह से समझें। यह सच है कि दुनिया बहुत छोटी है और आप कभी भी किसी ऐसे व्यक्ति से मिल सकती हैं, जो भविष्य में आपके बहुत काम आ सकता है। हालांकि इस चीज के लिए आपको अपनी कम्यूनिकेशन स्किल और प्रोफेशनल बिहेवियर को भी ध्यान रखना होगा।
खेल है यह आत्मविश्वास का
अगर आपके अंदर भरपूर आत्मविश्वास है तो दुनिया का ऐसा कोई काम नहीं है, जिसे आप नहीं कर सकतीं। इस बात का ध्यान रखें कि आपने जिस कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन किया है और अगर वहां से सकारात्मक जवाब आया है तो पूरे आत्मविश्वास के साथ जवाब दें। यह वह गुण है, जिससे कंपनी मैनेजमेंट को पता चलता है कि आप निश्चित रूप से उस पद के लिए सबसे अच्छी और सही उम्मीदवार हैं।
किसी नौकरी के पीछे न पड़ें
अगर कोई कंपनी आपको बहुत पसंद है और आप वहां काम करने के लिए बार-बार अपना सीवी भेज रही हैं, कॉल कर रही हैं और बावजूद इसके वहां से कोई सकारात्मक जवाब नहीं आ रहा है, तो अपनी कोशिशों पर विराम लगा दें। कई बार ऐसा भी होता है कि हम जहां अप्लाई कर रहे हैं, वहां अभी वैकेंसी ही न हो या हो सकता है कि वे एक ऐसे प्रोफाइल की तलाश में हों, जिसके लिए आप फिट न हों। ऐसी स्थिति में अपना समय खराब करने से अच्छा है कि आगे बढ़ें और अपनी स्किल्स को लगातार मजबूत करती रहें।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *