इस तरह घर पर बना सकते हैं रसीली और क्रिस्पी जलेबी

जलेबी का नाम सुनते ही जी ललचा जाता है। आमतौर पर लोग इसे बाजार से लाकर खाते हैं लेकिन बाजार में यह आपको काफी महंगी मिलती है। ऐसे में आप इसे घर पर भी बेहद आसानी से बना सकते हैं। अमूमन लोगों की शिकायत होती है कि घर पर जलेबी क्रिस्पी नहीं बनती। तो दोस्तों, आज आप हमारा यह लेख पढि़ए। अगर आप हमारा लेख पढऩे के बाद जलेबी बनाएंगे तो यकीन मानिए, आपके घरवाले आपसे बार-बार इसे बनाने की जिद करेंगे। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की विधि के बारे में-
सामग्री
एक कटोरी मैदा
चीनी
चार बडे चम्मच बिना छिलके वाली सफेद उड़द दाल
मक्खन या घी
ईनो
केसर
खाने वाला कलर
विधि- सबसे पहले आप एक मिक्सी के जार में उड़द दाल डालकर एक महीन पाउडर तैयार कर लें। अब इस पाउडर को अच्छे से छान लें ताकि इसमें कोई मोटा दाना न रह जाएं। अगर इसमें मोटे दाने होंगे तो जलेबी बनाते समय यह बीच में अटकेंगे। अब बारी है घोल बनाने की। इसके लिए आप एक बाउल में एक कप मैदा, चार चम्मच उड़द दाल का पाउडर, डेढ़ चम्मच ईनो या मीठा सोडा, एक बड़ा चम्मच घी या मक्खन डालकर हाथों की सहायता से अच्छी तरह मिक्स करें। अब एक पैन लें और उसमें आधा किलो चीनी, पानी, केसर और कलर डालकर उबालें। जब इसमें उबाल आ जाए तो आप चार-पांच मिनट के लिए मंदी आंच पर पकांए। अब बारी आती है जलेबियां तलने की। इसके लिए आप एक पैन या कड़ाही में ऑयल डालकर गर्म करने के लिए रख दें। जब तक आपका ऑयल गर्म हो रहा है, तब तक आप जलेबियों के लिए घोल तैयार कर लें। घोल तैयार करने के लिए आप मिश्रण में थोड़ा पानी डालें। याद रखें कि आपका घोल थोड़ा गाढ़ा ही होना चाहिए। अगर आपका घोल पतला होगा तो आपकी जलेबियां सही तरह से नहीं बनेंगी। अब जब आपने घोल तैयार कर लिया है, तो आप इसे पाइपिंग बैग में डालें। अगर आपके पास पाइपिंग बैग नहीं है तो आप बाजार में मिलने वाले केचअप की बोतल, जलेबी मेकर या पॉलिथीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आप इसमें अपना बैटर भरकर गोल-गोल जलेबियां बनाएं। याद रखें कि आपका तेल बहुत अधिक गर्म या ठंडा न हो। ज्यादा गर्म तेल से जलेबियां जल जाएंगी, वहीं अगर तेल मध्यम गर्म नहीं होगा तो जलेबियां नीचे बैठ जाएंगी। अब आप इन्हें चिमटे की सहायता से सेकें। जब यह सिक जाए तो आप इसे तुरंत निकालकर अपनी चाशनी में डालें। याद रखें कि आपको जलेबियां तुरंत ही सिरप में डालनी है, अन्यथा इसके अंदर चाशनी नहीं जाएगी। एक मिनट तक इसमें डुबोने के बाद आप सिरप से अपनी जलेबी को बाहर निकाल लें।
आपकी स्वादिष्ट और क्रिस्पी जलेबी तैयार है। आप इसे गरमा-गरम सर्व करें क्योंकि गर्मागर्म जलेबी का स्वाद बेहद अलग ही होता है। लेकिन अगर आप चाहें तो इसे दो दिन तक भी आसानी से खा सकते हैं।
नोट: आपने मैदा का जो मिश्रण बनाया है, उसे आप किसी बोतल में भरकर फ्रिजर में रखें। इसे आप एक महीने तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रकार जब भी आपका जलेबी खाने का मन हो, बस मिश्रण निकालें और जलेबियां बनाएं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *