इन सेवाओं के लिए जल्द लिंक कराएं आधार, पास आ रही है डेडलाइन

नई दिल्ली। सरकार के आदेश के मुताबिक आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ अपने आधार कार्ड को लिंक कराना होगा ताकि कई जरूरी सेवाएं जारी रह सकें। डॉक्युमेंट्स को आधार कार्ड से जोडऩे की लाइन तेजी से करीब आ रही है। ऐसे में आपके लिए जल्द से जल्द आधार कार्ड को लिंक कराना जरूरी है। जानें, कैसे और कब तक किस दस्तावेज के साथ आधार को करा

सकते हैं लिंक…

पैन कार्ड : देश में लोकतंत्र कायम रखना है तो सबसे पहले आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से लिंक होना चाहिये ताकि फर्जी वोट पर प्रतिबंध लग सके।घरों में बैठकर ही लोग वोट दे सकें।आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाना होगा। पैन और आधार कार्ड डिटेल्स को सबमिट करें और ऑथेंटिकेशन प्रॉसेस को पूरा करें।

बैंक खाता : आपने आधार कार्ड के साथ बैंक जाकर इसे अकाउंट के साथ लिंक करा सकते हैं। इसके अलावा इंटरनेट और मोबाइल बैंक के जरिए भी आप आधार कार्ड को अकाउंट से लिंक करा सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग के जरिए आधार लिंक करने के लिए आपको अपडेट आधार लिंक पर जाना होगा। अपनी आधार डिटेल भरें और उसे सबमिट करें। इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा, उसे डालने के बाद प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

म्युचूअल फंड फोलियो : सीएएमएस और कार्वी कंप्यूटरशेयर ने आधार कार्ड को म्युचूअल फंड अकाउंट से लिंक करने की ऑनलाइन सुविधा दी है। इसके लिए आपको सीएएमएस और कार्वी की वेबसाइट पर जाना होगा और ‘लिंक आधार’ टैब पर क्लिक करना होगा। यहां आपको पूरा फॉर्म भरना होगा और उसे सबमिट करना होगा। इसके बाद जनरेट हुए ओटीपी को आपको दर्ज कराना होगा, इसके बाद आधार लिंकिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
बीमा योजना : आप अपनी बीमा योजना को वेबसाइट पर जाकर आधार से लिंक करें। इसके अलावा इंश्योरेंस प्रवाइडर के कस्टमर सर्विस डिपार्टमेंट में जाकर भी यह काम करा सकते हैं। ज्यादातर मामलों में आपको सिर्फ अपना पॉलिसी नंबर और डेट ऑफ बर्थ बताना होगा और वेरिफिकेशन हो जाएगा। वेरिफिकेशन के बाद आप आधार कार्ड करा सकेंगे। फिलहाल सिर्फ एलआईसी, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, आईसीआईसीआई प्रूडेंशल लाइफ इंश्योरेंस और मैक्स लाइफ इंश्योंरेंस ऑनलाइन आधार लिंकिंग सेवा प्रदान कर रहे हैं।
मोबाइल नंबर : मोबाइल से आधार कार्ड को लिंक कराने के लिए आपको कस्टमर सर्विस सेंटर जाना होगा।
जानें, कहां कब तक आधार लिंक कराना है जरूरी
बैंकिंग 31 दिसंबर, 2017 आपका बैंक खाता ब्लॉक हो जाएगा
पैन 31 दिसंबर, 2017 इनकम टैक्स रिटर्न प्रॉसेस नहीं होगा
म्युचूअल फंड फोलियो 31 दिसंबर, 2017 अकाउंट सीज हो जाएगा
बीमा 31 दिसंबर, 2017 आपकी पॉलिसी इनऐक्सेसेबल हो जाएगी
डाकघर योजना 31 दिसंबर, 2017 अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा
मोबाइल नंबर 6 फरवरी, 2018 नंबर बंद हो जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *