मलाइका हमेशा हमारे परिवार का हिस्सा रहेंगी अरबाज खान

आप ही बताइए, ये तेरा इंतजार का इंटरव्यू चल रहा है या पद्मावती का? यह सही नहीं है। आप मेरी फिल्म की बात करने आए हैं। वैसे अगर मैं आपके सवाल का जवाब दूं तो ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए। इस देश में जब आपको सब कुछ बोलने की पूरी छूट है और एक बॉडी है, जो फिल्मों पर निर्णय लेती है तो फिर ये हंगामा क्यों? जो फिल्म दर्शक तक पहुंचती है, उसका पूरा हक सेंसर को पहले है। आपने सेंसर को जिम्मेदारी दे रखी है तो उन्हें तय करने दीजिए कि यह पौराणिक है या ऐतिहासिक अथवा सामाजिक? आप पहले फिल्म तो देखिए, उसके बाद फैसला कीजिए। आप तो सीधे नाक-कान काटने की बात कर रहे हैं। आप बोल रहे हैं कि आप जला देंगे या आप फिल्म रोकने की बात कर रहे हैं। आपको पता तो है नहीं कुछ फिल्म के बारे में। देखा जाए तो कुछ हद तक तो यह फिक्शन ही है। अगर आपको यकीन करना है कि फिल्म कुछ और है तो फिर क्या कहा जा सकता है। देखिए मेरा मानना यह है निजी तौर पर फिल्म देखने का निर्णय आपका है। आपको जबरदस्ती घर में घुस कर फिल्म नहीं दिखाई जा रही है। इस देश में कानून है, उसे तय करने दीजिए न। अगर आपको कोई आपत्ति है तो सेंसर है। आप चुपचाप बिना कोई-हल्ला किए विरोध करें। आप अपने हाथ में कानून नहीं ले सकते।

अरबाज, इस फिल्म को करने की कोई खास वजह?

राजीव वालिया इस फिल्म के डायरेक्टर हैं। जब वह मेरे पास यह फिल्म लेकर आए और उन्होंने मुझे बताया कि वह मेरे साथ एक म्यूजिकल-थ्रिलर बनाना चाहते हैं। मैंने उनसे पूछा कि वह हिरोइन के रूप में किसे लेना चाहते हैं? तो बोले, सनी लियोनी। मैंने उनसे पूछा कि क्या सनी ने फिल्म के लिए हां कर दी है तो वह बोले, बिलकुल मैंने कहा, ‘तब तो मैं इस फिल्म को पक्का कर रहा हूं। मैं ईमानदारी से कहना चाहूंगा कि यह फिल्म मैंने सिर्फ और सिर्फ सनी लियोनी के लिए की। मैं उनके साथ काम करने के लिए बहुत उत्सुक था। फिर मुझे इस फिल्म की कहानी और आइडिया भी बहुत पसंद आया। मुझे लगा कि राजीव की यह पहली फिल्म है और वे इस फिल्म में जरूर जी-जान लगा देंगे। राजीव ने जाने-माने फिल्मकार मुकुल आनंद के साथ भी काम किया है। इस फिल्म को करने का एक कारण यह भी था कि लंबे अरसे बाद मुझे रोमांटिक भूमिका करने का मौका मिला। मेरे करियर की शुरुआत नकारात्मक भूमिका वाली दरार से हुई थी। मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि मुझे रोमांटिक किरदार मिल रहा है और वह भी सनी लियोनी के साथ। सलमान ने एक बार कहा था कि वह बहुत बड़े सुपरस्टार हैं, इसी वजह से आपको और सोहेल को वह मुकाम नहीं मिल पाया,

क्या आप उनकी इस बात से सहमत हैं?

शायद वह बहुत मेहरबान हैं, इसलिए यह सब कह रहे हैं। वह कहते हैं न कि बड़े पेड़ के नीचे, छोटा पेड़ पनपता नहीं है, पर हमें इसको बहाना नहीं बनाना चाहिए। हां, मैं मानता हूं कि हर आदमी सलमान खान नहीं बन सकता। अगर आप सचिन तेंडुलकर के भाई हैं, तो यह जरूरी नहीं है कि आप सचिन तेंडुकर बन जाएं। मैं यह नहीं कहूंगा कि अगर सलमान भाई नहीं होते तो मैं बड़ा बन जाता। इसमें भी सच्चाई नहीं है कि सलमान खान की वजह से मेरा करियर रुका हुआ है। ये सारे बहाने हैं कि उनकी वजह से मैं आगे नहीं बढ़ पाया। अपने करियर में मुझसे कुछ गलतियां हुई होंगी। कुछ सही हुआ होगा, तो कुछ गलत। शायद मुझमें कोई खामियां रही होंगी, इसीलिए मैं वहां तक नहीं पहुंच पाया, लेकिन इंडस्ट्री में ऐसे भी भाई हैं, जो समान रूप से सफल रहे। जैसे कपूर ब्रदर्स। करिश्मा और करीना। मुझे अपनी जिंदगी और करियर से किसी तरह का कोई मलाल नहीं।

एक निर्माता के रूप में आप कितने खुश हैं?

मैं बहुत ज्यादा खुश हूं। जाहिर सी बात है कि निर्माता के रूप में मेरी पहली ही फिल्म सफल रही। यह उस दौर में इंडिया की दूसरी बड़ी हिट फिल्म थी और नैशनल अवॉर्ड भी जीता। मैंने निर्माता के रूप में एक मुकाम बनाया। सलमान भाई ने बहुत पहले ही नाम कमा लिया था, मगर इस फिल्म के अभिनय और सफलता ने उनके करियर को नया आयाम दिया। इससे उनका करियर ग्राफ भी बदला।

दबंग 3 को आने में और कितना समय लगेगा?

अगले साल आएगी। आप लोग यह सवाल बार बार-बार क्यों पूछते हैं? क्या आप लोग खबरें नहीं पढ़ते? देखिए, इसमें मेरा किरदार ज्यादा नहीं बदलेगा, हां हालात जरूर बदल जाएंगे। हम विचार कर रहे हैं कि इसे कुछ हद तक प्रीक्वल की शैली में रखें।

सनी लियोनी के साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा?

बहुत मजा आया उनके साथ काम करने में। वह बहुत ही मेहनती अभिनेत्री हैं। सनी जमीन से जुड़ी हुई हैं। बहुत अच्छा अनुभव था, उनके साथ काम करने का। अगर मुझे कभी दोबारा मौका मिला उनके साथ काम करने का तो मैं जरूर करना चाहूंगा।

आपकी आगामी फिल्म कौन-सी है?

जल्द ही मेरी एक फिल्म निर्दोष रिलीज होगी। उसमें मैं सीबीआई अफसर की भूमिका में हूं। बहुत ही रोचक रोल है।
मलाइका से अलगाव के बाद आपकी जिंदगी कैसी चल रही है?
सब कुछ ठीक है। वह अब भी मेरे परिवार का हिस्सा हैं और रहेंगी क्योंकि वह मेरे बच्चे की मां हैं। हम दोस्त हैं और वह हमेशा मेरे परिवार से जुड़ी रहेंगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *