बालों के लिए ही नहीं, सेहत के लिए भी लाभदायक है मसाज

 

बालों को लंबा और हेल्दी बनाने के लिए हेड मसाज करने की सलाह दी जाती है। अधिकतर लोग हेड मसाज करते भी हैं। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि जहां एक ओर बालों में ऑयलिंग व मसाज करने से बाल हेल्दी बनते हैं, वहीं यह हेल्थ के लिए भी उतना ही अच्छा है। तो चलिए जानते हैं हेड मसाज करने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में?
सिरदर्द से छुटकारा
जिन लोगों को अत्यधिक तनाव के कारण अक्सर सिर में दर्द रहता है, उन्हें हेड मसाज अवश्य देना चाहिए। इससे सिरदर्द व माइग्रेन से राहत मिलती है। जब आप हेड मसाज करते हैं तो इससे नर्वस सिस्टम रिलैक्स होता है और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। जिसके कारण आपका सिरदर्द ठीक होता है।
बेहतर नींद
मॉडर्न लाइफ में जिस तरह तनाव लोगों की जिंदगी में पसरा हुआ है, उसके कारण उन्हें नींद की कमी की समस्या का सामना करना पड़ता है। नींद की कमी के चलते व्यक्ति का शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है। लेकिन अगर रात को सोने से पहले हेड मसाज किया जाए तो इससे आपको बहुत अच्छी नींद आती है और अगले दिन आप बेहद फ्रेश फील करते हैं।
बढ़ाए एकाग्रता
हेड मसाज माइंड के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। खासतौर से, यह एकाग्रता बढ़ाने का काम करता है। हेड मसाज से नर्वस सिस्टम में रक्त का फ्लो बढ़ता है, जिससे आपका दिमाग शांत होता है। साथ ही इससे ब्रेन में ऑक्सीजन बेहतर तरीके से पहुंचती है और जिसके कारण आपकी कंसर्टेशन पावर भी बढ़ती है।
श्वसन समस्याओं को करें दूर
एलर्जी, साइनस, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन समस्याओं को दूर करने में हेड मसाज थेरेपी बहुत काम आती है। हेड मसाज टेक्निक में जब मसल्स रिलैक्स व लेंथेन होती है तो इससे आपकी ब्रीदिंग केपिसिटी भी बेहतर होती है। इसलिए जिन लोगों को श्वसन संबंधी समस्याएं होती हैं, उन्हें हेड मसाज अवश्य करनी चाहिए।
कम करे रक्तचाप
हाई ब्लड प्रेशर एक साइलेंट किलर की तरह काम करता है। लेकिन इससे डील करने का एक आसान व नेचुरल तरीका है हेड मसाज। अध्ययन भी इस बात को प्रमाणित करते हैं कि यदि लगातार मालिश की जाए तो इससे रक्तचाप में उतार?चढ़ाव काफी हद तक कम हो जाते हैं। साथ ही हेड मसाज स्ट्रेस हार्मोन को भी काफी हद तक कम करता है। ऐसे में दिल के दौरे व हार्ट फेलयर की संभावना न के बराबर हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *