कैलिफोर्निया विंटर स्पोट्र्स संग नैचरल ब्यूटी

ठंडे-ठंडे मौसम में खूबसूरत वादियों के साथ अगर स्कीइंग और स्नो बोर्डिंग जैसे गेम्स में हिस्सा लेने का मौका मिले, तो फिर कहने ही क्या! इंडिया में तो आपने ढेरों विंटर स्पोट्र्स का मजा लिया होगा, इस बार क्यों ना कुछ नया किया जाए। अगर आप ढेर सारे विंटर स्पोट्र्स के साथ खूबसूरत पहाडिय़ों, मनमोहक अल्पाइन बस्तियों और नेचरल ब्यूटी के मजे लेना चाहते हैं, तो कैलिफोर्निया से अछी जगह कोई नहीं हो सकती। कैलिफोर्निया में गिरती हुई बर्फ के बीच आप फैट टायर बाइकिंग, स्नोशू ट्रैक और क्रॉस कंट्री स्कीइंग का भी मजा ले सकते हैं।कैलिफोर्निया अपनी नैचरल ब्यूटी, हॉलिवुड और विंटर स्पोट्र्स के लिए फेसम है। आप यहां स्कीइंग, स्नोशूइंग, स्नोबोर्डर जैसे तमाम गेम्स का लुत्फ उठा सकते हैं।

सिकोइया एंड किंग्स कैनियन नेशनल पार्क
कैलिफोर्निया में सिएरा राष्ट्रीय वन के दक्षिण में, सिकोइया और किंग्स कैनियन राष्ट्रीय उद्यान भी प्राचीन खेल के मैदान हैं। यहां 2000 साल पुराने सिकोइया पेड़ों और चमकीले घास के मैदानों के कारण बर्फ वाले खेलों जैसे स्लेजिंग, क्रॉस कंट्री स्कीइंग, स्नोशूइंग या वोल्वरटन का लुत्फ उठाया जा सकता है। इसके अलावा यहां बड़े-बड़े पेड़ों, घुमावदार घाटियों और वाइट वॉटर नदियों के बीच आप ड्राइविंग करके रिलैक्स कर सकते हैं।
तेहो झील क्षेत्र: उत्तरी कैलिफोर्निया स्थित तेहो झील क्षेत्र कई पर्वतीय स्थलों का घर है। इसमें कुल छह प्रमुख रिजॉर्ट जिसमें अल्पाइन मीडोज, हैवेनली माउंटेन रिज़ॉर्ट, किर्कवुड माउंटेन रिज़ॉर्ट, नॉर्थस्टार कैलिफोर्निया, सिएरा-एट-तेहो और स्क्वा घाटी शामिल हैं। चाहे आपको लीक से हटकर रोमांच की तलाश हो या फिर ढलान पर परिवार के साथ स्लेज की सवारी करनी हो, यहां आपको बेहतरीन चीजें मिलेंगी।
लासेन वालामुखीय राष्ट्रीय पार्क: लासेन वालामुखीय राष्ट्रीय पार्क में आपको स्नोशूइंग का मौका मिलेगा। यहां प्रकृति के हर तरह के वालामुखी हैं। दरअसल ठंड में यह पार्क कास्केड रेंज के बारीक पाउडर से ढंक जाता है जिस वजह से यह सैलानियों का अट्रैक्शन बनता है। इसके साथ वालामुखीय प्रभाव के कारण ठंड में भी बुलबुलों वाली कीचड़ और भाप वाले फ्यूमरोल्स एक अलौकिक स्वरूप ले लेते हैं। हालांकि इसके बावजूद यहां बर्फ गिरती है जिसकी वजह से आप स्नोशू, कैंप एवं स्लेज कर सकते हैं। कई सैलानी इस पार्क में घूमने आते हैं।
योसेमिट राष्ट्रीय उद्यान: योसेमिट राष्ट्रीय उद्यान अपने ग्रेनाइट पुंजकों, झरनों और शानदार दृश्यों के लिए दुनिया भर में मशहूर है। साथ ही यह तमाम विंटर स्पोट्र्स के लिए भी फेमस है। यहां के स्मोअर्स और रिंक साइड फायर पिट (अग्निकुंड) आपको खास तौर पर अपनी ओर आकर्षित करेंगे। क्रॉस कंट्री स्कीइंग या ग्लेशियर पॉइंट पर स्नोशूइंग के लिए भी योसेमिट एक शानदार जगह है। इसके साथ ही यहां आप घोड़े से खींची जाने वाली बेपहिया गाड़ी की सवारी का आनंद भी उठा सकते हैं।

मैमथ पर्वत: कैलिफोर्निया जा रहे हैं, तो मैमथ पर्वत जरूर घूमें। इस पर्वत पर औसतन 30 फीट (9 मीटर) से यादा बर्फ गिरती है। इस पर्वत की खास बात है कि बहुत यादा ठंड के बावजूद भी यहां आपको सनस्क्रीन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल ठंड के साथ ही मैमथ में करीब 300 दिन तक धूप रहती है। ऐसे में यहां स्की के बाद आप कुर्सी पर आराम फरमाते लोगों को देख सकते हैं। पर्वत से नीचे की ओर गांव में भी कई दुकानें, रेस्टोरेंट और नाइटलाइफ है। अगर आप स्की नहीं खेलते हैं, तो भी मैमथ पर्वत पर गंडोला का आनंद ले सकते हैं। इस पर्वत की चोटियां 11053 फुट (3369 मीटर) ऊंची हैं जहां से आपको पूरे शहर का शानदार नजारा देखने को मिलता है।

बिग बीयर लेक: दक्षिणी कैलिफोर्निया एक ओर जहां हॉलिवुड के लिए मशहूर है, तो वहीं यह समुद्र तटों के लिए भी मशहूर है। इसके अलावा यहां मौसमी बर्फ से ढंकी चोटियां भी हैं जहां ढेरों फन एक्टिविटीज होती हैं। यहां स्थित बिग बीयर लेक में स्कीयर, स्नोबोर्डर सहित कई दूसरे विंटर स्पोट्र्स का मजा लेने टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। ठंडे-ठंडे मौसम में खूबसूरत वादियों के साथ अगर स्कीइंग और स्नो बोर्डिंग जैसे गेम्स में हिस्सा लेने का मौका मिले, तो फिर कहने ही क्या! इंडिया में तो आपने ढेरों विंटर स्पोट्र्स का मजा लिया होगा, इस बार क्यों ना कुछ नया किया जाए। अगर आप ढेर सारे विंटर स्पोट्र्स के साथ खूबसूरत पहाडिय़ों, मनमोहक अल्पाइन बस्तियों और नेचरल ब्यूटी के मजे लेना चाहते हैं, तो कैलिफोर्निया से अछी जगह कोई नहीं हो सकती। कैलिफोर्निया में गिरती हुई बर्फ के बीच आप फैट टायर बाइकिंग, स्नोशू ट्रैक और क्रॉस कंट्री स्कीइंग का भी मजा ले सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *