नवरात्रि के नौ दिन और गरबा में ड्रेस की जरूरी बातें

मां के हर रूप का अपना प्रिय रंग है। मां की आराधना को और खास बनाने के लिए आप मां के प्रत्येक रूप के प्रिय रंग को उस दिन पहन सकती हैं:
पहला दिन (शैलपुत्री): लाल
दूसरा दिन (ब्रह्मचारिणी): रॉयल ब्लू
तीसरा दिन (चंद्रघंटा): पीला
चौथा दिन (कूष्मांडा): हरा
पांचवां दिन (स्कंद माता): ग्रे
छठा दिन (कात्यायनी): नारंगी
सातवां दिन (कालरात्रि): सफेद
आठवां दिन (महागौरी): गुलाबी
नौवां दिन (सिद्घिदात्री): आसमानी नीला
कैसी हो गरबा की ड्रेस
फैशन डिजाइनर श्रुति संचेती कहती हैं, ‘त्योहारों के दौरान रंग सारे ब्राइट ही चुनें, पर बेसिक रंगों के ही ट्रेंडी और फैशनेबल शेड्स को आप अपनी लुक का हिस्सा बना सकती हैं। जैसे वाटरमेलन रेड, बर्न्ट ऑरेंज, लिक्विड गोल्ड, कैनरी ऑरेंज, स्ट्रॉबेरी पिंक और सिएना। इन रंगों के कपड़े पहनकर आप ट्रेंडी भी लगेंगी और आपको चमकदार रंगों का साथ भी मिलेगा।
क्रॉप टॉप और कुर्ती से भी चलेगा काम
नवरात्रि के दौरान खासकर गरबा खेलने के लिए लहंगा-चोली ही चुना जाता है। पर, जरूरी नहीं है कि पारंपरिक लुक पाने के लिए आप हमेशा लहंगा, साड़ी या सलवार-सूट ही पहनें। अब सभी पारंपरिक कपड़ों का मॉडर्न अंदाज बाजार में उपलब्ध है। मसलन, आप लहंगा-चुनरी की जगह लहंगा साड़ी ले सकती हैं। इसमें डांस करने के दौरान आपको बार-बार अपने कपड़ों को संभालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक बार पहन लेने के बाद बेफिक्र होकर त्योहार का मजा ले पाएंगी। इसके अलावा मिरर वर्क के साथ राजस्थानी प्रिंट वाली स्कर्ट और इसी से मेल खाता क्रॉप टॉप भी इस मौके पर खूब फबेगा। आप मिरर वर्क की कुर्ती के साथ लेगिंग्स भी पहन सकती हैं या फिर इस कुर्ती को आप पलाजो के साथ भी पहन सकती हैं। कुछ नहीं तो साधारण सूट के साथ मिरर वर्क वाला दुपट्टा ही ले लें, यह भी काफी होगा। मिरर वर्क वाले जैकेट भी आपको फेस्टिव लुक देंगे। इसे आप जींस और टी-शर्ट के साथ भी पहन सकती हैं।
कौड़ी के गहने लगेंगे सुंदर
नवरात्र के मौके पर आप ज्वेलरी तो पहनेंगी ही। श्रुति मानती हैं कि अब अच्छा दिखने के लिए ढेर सारी ज्वेलरी पहनने की जरुरत नहीं है। वह कहती हैं, ‘चांदी की चूडिय़ां, झुमकी, माथापट्टी, इनमें से कोई एक जेवर भी पहन लें तो आप खूबसूरत दिखेंगी। पर, हां राजस्थानी इफेक्ट देने वाले कौड़ी के जेवर पहननकर भी आपको नवरात्रि में ट्रेंडी लुक मिल जाएगा। कौड़ी वाले ब्रेसलेट और ईयररिंग भी आप पहन सकती हैं।Ó

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *