…लीजिए मिल ही गया खुश होने का नया तरीका

सारी दुनिया खुशी के पीछे भाग रही है लेकिन यह दूर ही होती जा रही है। आखिरकार अब हमेशा खुश होने का एक नया तरीका निकाल लिया गया है। जिसे पाने के बाद आप हरदम खुश रह सकेंगे।
खुशी का दिखावा करना बड़ी भूल= ज्यादातर लोग केवल खुशी का दिखावा ही कर पाते हैं। वह रिलेक्स होने के लिए, अपने तनाव को दूर करने के लिए कई जतन तो करते हैं लेकिन यह केवल ऊपरी तौर पर ही हो पाता है। दुनिया में ज्यादातर लोग केवल यही कर रहे हैं वह अंदर से बस खुश होने की कोशिश कर रहे हैं उनकी कोशिश केवल दुख को नजरअंदाज करने के प्रयास तक सीमित है। उनका यह प्रयास बजाए खुश रहने को उनको और भी ज्यादा तनावग्रस्त बना रहा है।
यह नए फार्मूला रहेगा फायदेमंद- यूनिविर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया की प्रोफेसर मार्टिन ईपी सेलिगमैन ने अपनी किताब फ्लोरिश: ए विजिनरी न्यू अंडरस्टेंडिंग ऑफ हैप्पीनैस एंड वैल बीइंग में खुशी को लेकर कुछ नए फार्मूले बताए हैं। उन्होंने कहा केवल भीतर से खुश रहने की कोशिश और दुख को नजरअंदाज करने का सिद्वांत नैतिक रूप से घातक भी साबित हो जाता है। सेलिगमैन ने अब खुश रहने के कुछ नए तरीके बताए हैं।
ये एक्सरसाइज होगी सबसे नई: सेलिगमैन ने खुद की भीतरी क्षमता को पहचानने पर सबसे अधिक बल दिया है। उन्होंने लोगों को केवल जीवन के उन पलों को जब उन्होंने कुछ बहुत अच्छा कार्य किया था और जिसे करके उनको न सिर्फ खुशी बल्कि गर्व भी महसूस हुआ था और इनमें से ज्यादातर कार्य तब किए गए थे जब वह मुसीबत में थे, उऩकी लिस्ट बनाने का सुझाव दिया।
खुद की स्टोरी बनाकर रोज पढ़ें- सेलिगमैन ने कहा है कि यह पल बहुत बड़े अगर न भी हों तो ऐसे तो होंगे ही जो छोटे पर आपके लिए बहुत अहमियत भरे थे। उन्होंने इन इवेंट की एक स्टोरी तैयार करने की एक्सरसाइज बताई है। यह आपकी एक सच्ची स्टोरी होगी जो आपके जीवन की शुरुआत, मध्य और वर्तमान से जुड़ी है। सेलिगमैन का कहना है इस स्टोरी को रोज पढ़ा जाए और खुद से पूछा जाए कि आपकी सबसे बड़ी क्वालिटी क्या थी।
फिर तो महान भी बन जाएंगे: सेलिगमैन को पूरा यकीन है कि अगर लोग रोज ऐसा करने लगेंगे तो उनको विश्वास हो जाएगा कि उनका सबसे बड़ा आंतरिक गुण क्या है। और जब वह दुखी होंगे या तनावित होंगे तो बार-बार स्टोरी पढऩे से अपनी सच्ची ताकत को पहचानने लग जाएंगे। ये वो ताकत है जिसको लोग मुसीबत आने पर भूल जाते हैं। उनका कहना है कि एक हफ्ते तक इस स्टोरी को बार-बार पढऩे से सचमुच फायदा होगा। फिर आपको उत्तर भी मिलने लग जाएंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *