न्यूज़ीलैंड फेस्टिवल की शुरुआत बेहतरीन वाका ओडिसी के साथ हुई

 

2018 न्यूज़ीलैंड फेस्टिवल की षुरुआत के लिए वेलिंगटन वाटरफ्रंट पर हजारों लोग एकत्रित हुए

ऑटम्न न्यूज़ीलैंड की अद्वितीय सांस्कृतिक पहचान 23 फरवरीको जीवंत हो उठी, जब वेलिंगटन वाटरफ्रंट पर हजारों दर्षक ‘वाका ओडिसीÓ देखने के लिए एकत्रित हुए। इस भव्य ऑन-वाटर षो के साथ न्यूज़ीलैंड के 30 वें फेस्टिवल की षुरुआत हुई। वाका के समूह का नेतृत्व चार तेजस्वी वाका होरुआ करते हैं। ये दो हल वाली सेलिंग कैनो हैं, जिनमें पॉलिनिषियन जहाजियों ने यूरोपियन खोजकर्ताओं से पहले ही षुक्रवार, 23 फरवरी की संध्या को वेलिंगटन हार्बर तक की यात्रा कर ली थी। उनके साथ वाका आमा (आउटट्रिगर कैनो) और वाका टुआ (वार-कैनो) पर पैडलर्स चल रहे थे, जो ओटियारोआ न्यूज़ीलैंड का इतिहास, वर्तमान और भविश्य प्रदर्षित करते हैं। वेलिंगटन हार्बर में वाका के पहुंचने के साथ ही हवा में पेसिफिक की आवाजें गूंजने लगी थीं। 1000 की मजबूती वाले हाका और 2018 न्यूज़ीलैंड फेस्टिवल के व्यापक समूह के साथ जबरदस्त तूफानी आवाजों के साथ दो साल से तैयार हो रहे कूप की षुरुआत हुई।
न्यूज़ीलैंड फेस्टिवल – वाका ओडिसी:
वाका ओडिसी (23 फरवरी-18 मार्च, 2018) के साथ न्यूज़ीलैंड फेस्टिवल की षुरुआत होती है। इस फेस्टिवल में पूरी दुनिया के कलाकार और दर्षक आते हैं। यह 1000 साल पहले पहले पॉलिनिषियन खोजकर्ता, कूप के आने के बाद वेलिंगटन में प्रवेष करने वाला सबसे बड़ा वाका/बोट फ्लोटिला है। यह यात्रा वाका होरुआ के क्रू द्वारा की गई, जिसकी षुरुआत लगभग चार सप्ताह पहले ऑकलैंड, तौरंगा और नेपियर से आज के प्रदर्षन के लिए समय पर वेलिंगटन पहुंचने के लिए की गई।वाका नैविगेषन की पारंपरिक तकनीकों का उपयोग करते हैं, जिनमें अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए तारों, बादलों, लहरों, हवा, पक्षियों और व्हेल्स का अध्ययन षामिल है।माओरी वाका को केवल समुद्री नौका नहीं मानते, वो इन्हें अपने पूर्वज मानते हैं, जिनका अपना खुद का इतिहास और कहानियां हैं। ये परफॉर्मेंस पॉलिनिषियन खोजकर्ता कूप द्वारा ओटियारोआ की खोज और हार्बर में वाका माताहोरुआ में जमीन पर सबसे पहले कदम को श्रृद्धांजलि देती हैं। कूप और उनकी पत्नी कुरामारोटिनी का किरदार प्रसिद्ध कलाकारों तेकोहे तुहाका (षॉर्टलैंड स्ट्रीट) और माओरी साँगट्रेस मेसी रीका ने निभाया। न्यूज़ीलैंड के प्रसिद्ध संगीतकार (ब्लैक सीड्स, ट्रिनिटी रूट्स) एवं वाका ओडिसी के कंपोजऱ, वॉरेन मैक्सवेल ने कहा, ”मैं काफी लंबे समय से जिससे भी जुड़ा हूं, उसमें यह सबसे ज्यादा रोमांचक है।
उन्होंने आगे कहा, ”वाका ओडिसी की कहानी बताती है कि मानवता ब्रह्मांड में किस जगह पर है। यह सितारों को देखकर नैविगेट करने से पता चलता है। इसका अर्थ है कि संगीत पूर्णत: बोवी गैलेक्टिक यात्रा है। यह एक सांस्कृतिक यात्रा से एक गैलेक्टिक एडवेंचर बन गई।वाका ओडिसी में क्रिएटिव टीम के अंग, क्रिएटिव डायरेक्टर अन्ना माब्र्रुक ने कहा, ”आज की परफॉर्मेंस और पिछली यात्रा यहां पर (ओटियारोआ, न्यूज़ीलैंड तक) साहसिक यात्रा करने की सभी कहानियों को समाहित करने का तरीका है। इसका केंद्र समुद्री यात्रा का तीन हजार सालों का इतिहास है।वाका होरुआ के क्रू द्वारा षुरू की गई यात्रा लगभग चार हफ्ते पहले ऑकलैंड, तौरंगा एवं नेपियर से होते हुए आज रात के प्रदर्षन के लिए समय पर वेलिंगटन पहुंचने के लिए प्रारंभ हुई। वाका होरुआ में प्रतिभागिता का नेतृत्व मास्टर होटुरोआ बार्कले-केर नैविगेटर, वोयेजऱ और वाका एक्सपर्ट ने किया।

 

,

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *