ग्रीन टी, ब्लू टी के बाद अब पिएं APPLE TEA, वजन और शुगर रहेगा कंट्रोल

फिट रहने के लिए अब तक हमने आपको ग्रीन टी और ब्लू टी पीने की सलाह दी थी लेकिन क्या आपने ऐपल टी यानी सेब की चाय के बारे में सुना है? ऐपल टी यानी सेब की चाय न सिर्फ वजन कम करने में मदद करती है बल्कि खूबसूरती भी बढ़ाती है। सेब में मिनरल्स, ऐंटिऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐपल टी यूरोप में काफी फेमस है। ये हाई बीपी और कलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने से लेकर वजन कम करने में भी मदद करती है। आयुर्वेदाचार्य -डॉ एस के मिश्र की मानें तो, सेब सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। सेब खाने से कब्ज की समस्या में भी आराम मिलता है। इसके अलावा भी सेब के कई फायदे हैं, जानें…
इम्यूनिटी बढ़ाए –सेब की चाय में विटमिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। प्रभावी वजन घटाने के लिए एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली महत्वपूर्ण है।
टॉक्सिन निकाल दें -सेब की चाय पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करती है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने की प्रक्रिया को बेहतर बनाता है, साथ ही कोशिकाओं को ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से बचाती है।
ब्लड शुगर कंट्रोल –ऐंटिऑक्सिडेंट्स के अलावा सेब में नैचरल शुगर होती है, जो मेटाबॉलिक बैलेंस में सुधार करने के साथ ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करता है। यह ब्लड शुगर के लेवल में अचानक वृद्धि या गिरावट को भी रोकता है, जो आपके ज्यादा खाने की इच्छा को कंट्रोल करता है।
कम कैलरी -सेब नेगेटिव कैलरी फल में आता है। इसका मतलब है कि इसमें बेहद कम या ना के बराबर कैलरी होती है। सेब की बनी चाय कैलरी बैलेंस करने में मदद कर सकती है।
हजामा रखे दुरुस्त –स्वस्थ पाचन तंत्र वजन घटाने से जुड़ा हुआ है और सेब की चाय पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है क्योंकि सेब में घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। घुलनशील फाइबर वजन घटाने के लिए भी जाने जाते हैं। सेब में मैलिक ऐसिड भी होता है, जो एक स्वस्थ पाचन तंत्र सुनिश्चित करता है। सेब की चाय में मौजूद डाइट्री फाइबर से कब्ज की समस्या से भी छुट्टी मिलती है।
ऐसे बनाएं सेब की चाय –सेब की चाय बनाने के लिए आपको 1 सेब, 3 कप पानी, 1 टेबल स्पून नींबू का रस, 2 टी बैग और दालचीनी पाउडर की जरूरत होगी। पैन में पानी और नींबू का रस डालें, अब पैन में टी बैग डालें। इसे कुछ देर उबलने दें। कटे सेब को उबलते मिश्रण में डालें। अब लगभग 5 मिनट के लिए इसे उबलने दें। इसके बाद इसमें दालचीनी पाउडर मिलाएं। चाय में मिली दालचीनी डीटॉक्सिफाई करने और सूजन कम करने में मदद करती है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *