धौलपुर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारंभ

जयपुर, 4 मार्च (का.सं.)। जिला मुख्यालय पर मुख्य डाकघर कार्यालय में रविवार को स्थानीय सांसद डॉ0 मनोज राजोरिया के मुख्य आतिथ्य में पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारंभ हुआ। इससे पहले सांसद राजोरिया, राज्य पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष जगमोहन सिंह बघेल, जिला प्रमुख डॉ0 धर्मपाल सिंह और राजाखेड़ा के पूर्व विधायक रविंद्र सिंह बोहरा ने पासपोर्ट सेवा केंद्र का फीता काटकर तथा उद्घाटन पट्टिका का अनावरण कर शुभारम्भ किया । इसके बाद उन्होंने इसका अवलोकन कर कार्यप्रणाली जानी।
कार्यक्रम में सांसद राजोरिया ने कहा कि धौलपुर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र की मांग लंबे समय से की जा रही थी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जिलावासियों को यह बड़ी सौगात दी है। इसका महत्व इसी से आंका जा सकता है कि सम्भाग मुख्यालय भरतपुर में भी यह सुुविधा नहीं है। पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों को पहले जयपुर के चक्कर काटने पड़ते थे। जिससे अब लोगों का समय और पैसा दोनों बचेंगे। अब खास तौर पर हज यात्रियों, नौकरी के लिए विदेश जाने वाले बेरोजगार युवाओं के साथ ही। पर्यटन और व्यापारिक दृष्टि से विदेश जाने वाले तथा अपने परिजनों से मिलने विदेश जाने वाले लोगों को भी यहॉ कार्यालय खुलने से काफी राहत मिलेगी। मैंने सांसद बनते ही विदेश मंत्री जी को इस सम्बन्ध में अनुरोध किया था। मुझे खुशी है कि मेरी बात पर विदेश मंत्री ने हर जिले में पोस्ट आफिस पासपोर्ट कार्यालय खोलने का निर्णय लिया। सांसद ने धौलपुर जिले के समग्र विकास के लिए मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे का आभार प्रकट करते हुए कहा कि जिला मुख्यालय पर मेडिकल कॉलेज, केन्द्रीय विद्यालय, चम्बल लिफ्ट नहर, बाडी, राजाखेडा और बसेडी में कॉलेज, जिला मुख्यालय पर गल्र्स कॉलेज, लॉ कॉलेज से विकास को नया आयाम मिला है। राज्य पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष जगमोहन सिंह बघेल ने बताया कि धौलपुर में शुरू हुआ यह केन्द्र राज्य का 10वॉं पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र है। केन्द्र सरकार देशभर के 1.55 लाख डाक घरों को स्मार्ट बना रही है। अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, सुकन्या समृद्धि योजना के संचालन तथा आमजन को वित्तीय समावेशन से जोडने में डाक घरों की बडी भूमिका रही है।
इस अवसर पर जिला प्रमुख डॉ धर्मपाल सिंह ने पासपोर्ट सेवा केन्द्र खुलवाने के लिए किए गये प्रयास के लिए सांसद डॉ0 मनोज राजोरिया का आभार प्रकट किया। पूर्व विधायक रविन्द्र सिंह बोहरा ने बताया कि कार्य के विस्तार और आमजन की सुविधा को देखते हुए प्रधान डाक घर कार्यालय छोटा महसूस हो रहा है। इसका नवीन भवन निर्माण जरूरी है।एक बालक एकलव्य नेे इस केन्द्र में पासपोर्ट के लिए प्रथम आवेदन किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ने एकलव्य को आवेदन की रसीद सौंपी। कार्यक्रम में डाक सेवा निदेशक दुष्यंत मुदगल, पासपोर्ट कार्यालय के प्रवर अधीक्षक विनय सक्सैना, नागवेन्द्र सिंह सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *