लोग हमें अपनी प्रॉपर्टी समझते हैं अनन्या पांडे

ऐक्ट्रेस अनन्या पांडे बॉलिवुड में अभी एक ही फिल्म पुरानी हैं। अब उन्होंने सोशल मीडिया पर सो पॉजिटिव मुहिम की शुरूआत की है जो साइबर बुलींग के खिलाफ है। अनन्या की इस मुहिम को काफी लोगों का सपॉर्ट भी मिल रहा है।
अनन्या पांडे ने सोशल मीडिया पर सो पॉजिटिव मुहिम की शुरुआत की है। साइबर बुलींग के खिलाफ शुरू की गई अनन्या की इस मुहिम को फैंस के अलावा, कई बड़े सिलेब्रिटीज ने भी सपॉर्ट किया है। दरअसल, अनन्या पिछले दिनों खुद भी साइबर बुलींग का शिकार हुई थीं। अपनी इस मुहिम पर अनन्या ने हमसे खुलकर बातचीत की…
सोशल मीडिया पर सो पॉजिटिव जैसे मुहिम की आखिर क्या जरूरत पड़ी?
मैंने पिछले 5 साल से महसूस किया कि मेरी आधी जिंदगी तो कंप्यूटर, लैपटॉप व सोशल मीडिया पर ही गुजरी है। मैं इन सालों में डिजिटली काफी इनवॉल्व रही हूं। मेरी ही तरह ज्यादातर यंगस्टर्स भी सोशल मीडिया पर ही रहते हैं। ऐसे में, इस तरह की मुहिम से मैं खुद को रिलेट कर पाती हूं। वहीं, साइबर बुलींग भी एक लंबे अरसे से चलता आ रहा है। हर कोई कहीं न कहीं किसी पॉइंट पर इसका शिकार रहा है, लेकिन कोई इसके अगेंस्ट कुछ नहीं बोल पाता है। इसलिए, मैंने ही इसकी शुरुआत कर दी है। मैं चाहती हूं कि लोग इसके बारे में बातचीत करें और इसके खिलाफ आवाज उठाएं।
कई बार इस तरह की मुहिम शुरू तो होती हैं, लेकिन वे अपने अंजाम तक नहीं पहुंच पाती हैं। इसको इंपैक्टफुल बनाए रखने के लिए आपकी क्या स्ट्रैटजी रहेगी?
देखिए, मैं बेबी स्टेप पर यकीन रखती हूं। इसलिए, शुरुआत में मैंने बहुत कुछ प्रॉमिस नहीं किया है। मैं फिलहाल बस बातचीत शुरू करने की कोशिश कर रही हूं, जिससे लोगों के बीच जागरूकता बढ़े। मैं जानती हूं कि इसे शुरू करने से ऐसा नहीं होगा कि लोग तुरंत बुलींग करना छोड़ देंगे। मैं चाहती हूं कि जो लोग इस तरह की बुलींग का शिकार हुए हैं, वे आगे आएं और इसके खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करें। इसके बाद, मैं आगे की सोचूंगी, फिलहाल तो बेबी स्टेप पर ही फोकस है।
आप मानती हैं कि साइबर बुलींग का शिकार ज्यादातर स्टार ही होते हैं?
हां, क्योंकि मुझे लगता है कि जब हम ऐक्टर या स्टार होते हैं, तो हमारी पूरी जिंदगी पब्लिक प्लैटफॉर्म पर ही रहती है। लोग हमें अपनी प्रॉपर्टी समझने लगते हैं और उन्हें लगता है कि उन्हें हक है, हर चीज पर कॉमेंट करने का। अगर कोई कंस्ट्रक्टिव आलोचना कर रहा है, तो उसे अपनाने से मुझे कोई परहेज नहीं है। अगर कोई मुझसे कहता है कि मुझे अपने डांस व कॉमिडी पर काम करना चाहिए, तो मैं उसकी राय को दिल से स्वीकर करूंगी। वहीं, अगर कोई मुझसे यह कहे कि तुम बहुत पतली हो, पापा के पैसे उड़ा रही हो इन सब कॉमेंट का कोई सेंस नहीं होता है। आप सोशल मीडिया पर बेशक डिबेट करें, लेकिन वह हेल्दी हो, तो बेहतर है।
आप महज एक फिल्म पुरानी हैं और दूसरी फिल्म की शूटिंग शुरू हो गई है। आपको लगता है इंडस्ट्री ने एक्सेप्ट कर लिया है?
इंडस्ट्री हमेशा से सपॉर्टिव रही है। यहां के लोगों से बहुत प्यार मिला है और दर्शकों ने भी मुझे बहुत प्यार दिया है। सच बताऊं, तो अपनी पहली फिल्म के दौरान मैं काफी डरी हुई थी। मैं चाहती हूं कि जिस तरह मेरे पापा को इंडस्ट्री ने एक्सेप्ट किया है, ठीक उसी तरह मुझे भी लोग प्यार करते रहें। अपनी दूसरी फिल्म ‘पति पत्नी और वो’ को लेकर मैं काफी उत्साहित हूं। लखनऊ में मैं दो महीने तक शूटिंग कर रही हूं।
फिल्मों में डेब्यू होते ही आप सोशल मीडिया पर बुलींग का शिकार हो गईं। वह दौर आपके लिए कितना परेशानी भरा था?
मैं बहुत स्ट्रॉन्ग हूं। मैं कह सकती हूं कि मैं थिक स्कीन हूं और यह क्वॉलिटी मुझे मेरे पापा से मिली है। मैं खुद पर हुए जोक्स को बहुत ही सहजता से लेती हूं, लेकिन बाद में मैंने महसूस किया कि इस तरह की घटना आपको अकेला कर देती है। ऐसे में, मुझे अहसास हुआ कि सोशल मीडिया पर लोग बातों पर कितनी जल्दी यकीन कर लेते हैं और आपको लेकर जजमेंटल हो जाते हैं। मैं चाहती हूं कि लोग रिस्पॉन्सिबल रहें और किसी भी नतीजे पर आने से पहले दोनों पक्ष की सुन लें। सामने वाला आपकी इमेज डैमेज कर आगे बढ़ जाता है, लेकिन उसे यह पता नहीं होता कि इससे उस इंसान की जिंदगी पर क्या असर पड़ सकता है। हो सकता है कि वह इससे अपनी जान गवां बैठे। मैं हूं तो टीनेजर ही, हमारी उम्र में लोग बहुत ही सेंसिटिव होते हैं। अपने बारे में इतनी बातें सुन ली थी कि कभी-कभी मुझे खुद पर ही भरोसा नहीं होता था। लगता था कि लोग सही तो नहीं कह रहे हैं। मेरे लिए यह काफी भयावह था। इस दौरान आपके फैमिली और फ्रेंड्स का सपोर्ट होना बहुत मायने रखता है। यही वजह है कि मैंने यह पहल की है। मैं चाहती हूं कि जो बुलींग का शिकार हो रहे हैं, उनके पास कोई हो, जो उनकी परेशानी को समझ सके और उनसे बात कर सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *