गर्मियों में अमृत के समान है नारियल पानी

 

गर्मी का मौसम शुरू होते ही लोग नारियल पानी अधिक पीते हैं। खासतौर से, सुबह की सैर के बाद या फिर कड़ी दोपहर में नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। वहीं बीमार व्यक्ति के लिए भी नारियल पानी काफी अच्छा माना जाता है। आमतौर पर लोग मानते हैं कि नारियल पानी आपके शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखता है। लेकिन वास्तव में इसके फायदे यहीं तक सीमित नहीं हैं। बल्कि यह पोषक तत्वों से युक्त पेय पदार्थ है। आईए जानते हैं इसके फायदे-
मिलते हैं अद्भुत पोषक तत्व
जब आप नारियल पानी पीते हैं तो इससे आपको बहुत से पोषक तत्व जैसे विटामिन, फाइबर, खनिज, अमीनो एसिड, एंटीआक्सीडेंट, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैग्नीज, जिंक आदि प्राप्त होते हैं। यह सभी तत्व हमारे शरीर के सही तरह से कार्यसंचालन में एक अहम् भूमिका निभाते हैं।
करे ब्लड प्रेशर नियंत्रित
अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या से दो-चार होना पड़ता है तो नारियल पानी का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। ऐसा करने से आपका ब्लड प्रेशर कुछ ही दिनों में नियंत्रित हो जाता है। ऐसा इसमें मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी के कारण होता है। कुछ अध्ययन भी इस ओर इशारा करते हैं कि यदि दिन दो बार ताजा नारियल पानी पिया जाए तो इससे उच्च रक्तचाप की समस्या काफी हद तक ठीक होती है।
गर्मियों में है आवश्यक
गर्मी के मौसम में नारियल पानी की महत्ता काफी हद तक बढ़ जाती है। यह न सिर्फ आपके शरीर को शीतलता प्रदान करता है, बल्कि निर्जलीकरण की समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है। यह इसकी इलेक्ट्रोलाइट संरचना के कारण होता है। इतना ही नहीं, अगर गर्मी के मौसम में आपको उल्टी, दस्त या अत्यधिक पसीने के कारण निर्जलीकरण की समस्या होती है तो आप नारियल पानी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। यह कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्त्रोत है, जिसके कारण आपके शरीर की उर्जा का स्तर बना रहेगा।
बेहतर बनाए इम्युन सिस्टम
हर व्यक्ति चाहता है कि वह बीमारियों से कोसों दूर रहे, लेकिन यह तभी संभव है, जब आपका इम्युन सिस्टम स्ट्रांग हो। आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन नारियल पानी आपके इम्युन सिस्टम को भी बेहतर बनाता है। दरअसल, नारियल पानी में कुछ माइक्रोन्यूट्रीयंट्स पाए जाते हैं, जो आपके इम्युन सिस्टम को बूस्टअप करने का काम करते हैं। इसके साथ ही इसमें साइटोकिनीन नामक तत्व भी पाया जाता है, जो एक एंटी-एंजिग, एंटीकैंसर और एंटी-थ्रोमोटिक की तरह काम करता है।
वजन कम करने में सहायक
आज के समय में अधिकतर लोग वजन कम करने के लिए तरह-तरह के शेक आदि का सहारा लेते हैं, लेकिन आपको वास्तव में नारियल पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए। इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जबकि इसमें कई तरह बायोएक्टिव एंजाइम्स पाए जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाकर मेटाबॉलिज़्म को भी बूस्टअप करते हैं। जिससे आपको वेट लॉस में काफी हद तक मदद मिलती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *