दांतों को पीलेपन से बचाएं उपाय हैं आसान

मुस्कराती हुई आपकी शानदार सेल्फी को कोई चीज खराब कर सकती है, उनमें सबसे ऊपर हैं आपके पीले दांत। जी हां, पीले दांत आपकी जिंदगी को बदसूरत बना सकते हैं। पीले दांत आपके आत्मविश्वास को चोट पहुंचा सकते हैं, क्योंकि आपको हमेशा यह डर लगा रहता है कि किसी को आपके पीले दांत न नजर आ जाएं। अब सवाल यह है कि दांतों में पीलापन आता कैसे है? यह जानने के लिए हमने बात की डॉ. राहुल वोहरा (बीडीएस एमडीएस प्रोस्थोडोन्टिक्स) और डॉ. अर्चा भार्गव (बीडीएस) से। दोनों ने हमें बताया कि हम दांतों की देखभाल में कई ऐसी गलतियां करते हैं, जो दांतों के पीलेपन की वजह बनती हैं।

माउथवॉश का अत्यधिक प्रयोग

माउथवॉश का उपयोग करने में कोई बुराई नहीं है, जब तक कि आप उसका बहुत ज्यादा प्रयोग नहीं करते या किसी एसिडयुक्त माउथवॉश का इस्तेमाल नहीं करते। एसिडयुक्त माउथवॉश आपके मुंह को शुष्क बना सकता है, जिससे आपके मुंह में लार (सलाइवा) का उत्पादन कम होने लगता है। लार खनिज (मिनरल), एन्जाइम और ऑक्सीजन का मिश्रण होती है और यह मुंह में ‘पीएचÓ के सही स्तर को बनाए रखने में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। लार इनामेल की रक्षा करती है (मिनरल की सतह दांतों को सडऩे से बचाती है), लिहाजा एसिडयुक्त माउथवॉथ का या माउथवॉश का अत्यधिक उपयोग इनामेल को नुकसान पहुंचा सकता है।

एसिडिक फलों-सब्जियों का अत्यधिक सेवन

कुछ लोगों में पीले दांत की समस्या इसलिए भी हो सकती है कि वे साइट्रिक एसिडयुक्त फलों और कार्बोनेटेड ड्रिंक का सेवन करने के बाद दांतों की उचित देखभाल नहीं करते। इससे इनामेल पर परत चढ़ती जाती है, जिसके कारण दांत पीले हो जाते हैं। हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि आप इनका सेवन बंद कर दें, बल्कि आपको करना यह है कि इनका सेवन करने के बाद पानी पिएं। इससे दांत धुल जाएंगे और इनामेल पर परत नहीं चढ़ेगी।

चाय और कॉफी का सेवन

चाय और कॉफी का बहुत ज्यादा सेवन करने वालों में पीले दांतों की समस्या आम है, क्योंकि दोनों पेय धब्बे छोडऩे वाले पदार्थ हैं। इनके अत्यधिक सेवन का मतलब है कि आपके इनामेल लगातार इनके संपर्क में रहते हैं। चूंकि इनामेल छिद्रदार होते हैं, इसलिए चाय और कॉफी के दाग गहरे तक पहुंच जाते हैं, लिहाजा इससे निबटने के लिए अपने दांतों को नियमित रूप से साफ करें या चाय व कॉफी स्ट्रॉ के जरिये पिएं, ताकि उनका संपर्क इनामेल के साथ कम से कम हो।

मीठा खाते समय एहतियात बरतें

जिन्हें मीठा खाना बहुत पसंद है, खासकर चॉकलेट जिनकी कमजोरी है, उनके दांत पीले होने की आशंका बहुत ज्यादा होती है। मीठे पदार्थ मुंह में अम्लीयता यानी एसिडिटी को बढ़ाते हैं, जो इनामेल के लिए हानिकारक होती है। इसलिए कुछ भी मीठा खाने के बाद पानी जरूर पिएं और दांतों की सफाई कर लें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *