कुछ बदलाव एक स्वस्थ हृदय के लिए

जयपुर। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सितंबर को देश के लिए राष्ट्रीय पोषण माह घोषित किया गया है, जो कि एक अनूठा प्रयास है। पोषण और स्वास्थ्य लाभ पर ध्यान केंद्रित करते हुए, इस पहल का एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि हम स्वस्थ जीवन के प्रति प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें। पर्याप्त पोषण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, 29 सितंबर को हर वर्ष वल्र्ड हार्ट डे के रूप में मनाया जाता है। और हृदय के स्वास्थ्य के लिए इस साल का वैश्विक अभियान हमारे हृदय, और हमारे प्रियजनों के दिलों की देखभाल करने पर केंद्रित है: माई हार्ट, योर हार्ट। शोध से पता चलता है कि बादाम प्रोटीन का स्रोत हैं और आहार फाइबर में उच्च हैं, स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता हैं, टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में यह रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार कर सकते हैं और रक्त शर्करा को कम करने में मदद कर सकते हैं साथ ही कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थों का प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं, जो उपवास इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करता है।
फिट रहने के लिए दौडे: अपने डॉक्टर / शारीरिक ट्रेनर की मंजूरी के साथ, अपने दैनिक दिनचर्या के हिस्से के रूप में व्यायाम को शामिल करें और सक्रिय जीवनशैली रखें। पिलेट्स और पोषण विशेषज्ञ माधुरी रुइया का कहना है, पांच दिनों के लिए दिन में 30 मिनट का मध्यम व्यायाम एक हफ्ते में, थोड़ा पसीना बहाना स्वस्थ दिल के लिए अच्छा है।
अंतर को समझे: सुनिश्चित करें कि आप वसा का उपयोग सही अनुपात में करें और अपने आहार से संतृप्त और ट्रांसफैट को निकाल दें। नागपुर स्थित पोषण विशेषज्ञ मेघानाकुमार ने कहा, 43 ग्राम सूखे भुने हुए, हल्के से नमकीन बादाम हर दिन भूख कम कर देते हैं और शरीर के वजन में वृद्धि के बिना आहारीय विटामिन ई और मोनोअनसैचुरेटेड (अच्छा) वसा के सेवन को बेहतर बनाते हैं। भारतीय मूल के सेलिब्रिटी शेफ मनीष मेहरोत्रा भी स्वस्थ भोजन की आदतों को शामिल करने के नए तरीकों की सिफारिश करते हैं। इन त्योहारों के मौसम में कुछ स्वाद वाले बादाम के साथ नए व्यंजनों को आजमाएं। त्यौहारों के सभी विशेष परम्परागत नाश्ता करने के बजाय, कुछ बादाम के स्नैक्स साथ रखे। स्वस्थ रहाने के लिए स्वस्थ चुनें।
चीनी और नमक की मात्रा घटाएं: एफएसएसएआई के सही खाने के आंदोलन आज से थोडा कम के अनुसार यह स्वस्थ जीवन के प्रति प्रयास स्वरूप आपके आहार में चीनी, नमक और तेल को कम करने की सिफारिश करता है। दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ रितिका समादार कहती हैं, चीनी, नमक और तेल का सेवन कम करें, इससे आपकी हृदय रोग की सम्भावना आधी हो जायेगी।
धूम्रपान छोड़ें: धूम्रपान छोडऩा आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। बैंगलोर स्थित पोषण विशेषज्ञ शीला कृष्णास्वामी कहती हैं, धूम्रपान धमनियों की संरचना और कार्य को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। सिगरेट के धुएं से श्वास कार्बन मोनोऑक्साइड रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को कम करने में योगदान देता है। इतना ही नहीं, तम्बाकू धूम्रपान से धुम्रपान ना करने वाले लोगों में भी हदय रोग हो सकता है। यानि कि आपके धूम्रपान से आपके आस-पास के लोगों को भी नुकसान पहुंच सकता हैं
कोशिश करें और तनाव मुक्त रहें: इस विश्व हृदय दिवस अपने आप को सम्भालें और खुद को तनाव मुक्त रखें। अपने प्रियजनों के साथ जितना अधिक से अधिक समय बिताने का प्रयास करें और उन गतिविधियों में शामिल हों जो आपको आनंद देती हो। तनाव रहित रहने के लिए ध्यान तथा व्यायाम को अपनायें। तो, यह विश्व हृदय दिवस स्वयं में वायदा करें कि आप अपने हृदय को और स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ पकाने और खाने, व्यायाम करने और अधिक सक्रिय रहने जैसे छोटे बदलावों को शामिल करेंगें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *