स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) जयपुर बना राज्य का पहला ओडीएफ

जयपुर, 12 दिसम्बर (कासं.)। जयपुर, स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के तहत खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) होने वाला राज्य का पहला जिला बना गया है। जयपुर जिले की सभी 10 नगर पालिकाओं के शेष वार्डों के खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) होने के साथ ही अब जयपुर जिले का समस्त शहरी क्षेत्र ओडीएफ हो गया है। नगर निगम जयपुर के सभी 91 वार्ड पूर्व में ही ओडीएफ घोषित किये जा चुके है।

व्यापक प्रयासों से मिली सफलता : जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन ने यह जानकारी देते हुुए बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के तहत जयपुर जिले में नगर निगम एवं नगर पालिका क्षेत्र के सभी वार्डों को ओडीएफ करने के लिए व्यापक स्तर पर किये गये प्रयासों एवं प्रभावी पर्यवेक्षण के कारण राज्य के 33 जिलों में जयपुर जिला सर्वप्रथम ओडीएफ घोषित हुआ है।

शहरी क्षेत्र के सभी 326 वार्ड अब ओडीएफ : महाजन ने बताया कि जयपुर जिले की सभी नगरपालिकाओं के 235 एवं नगर निगम के 91 वार्डों के ओडीएफ होने के साथ ही शहरी क्षेत्र के सभी 326 वार्ड अब ओडीएफ हो गये है। उन्होंने बताया कि नगर पालिका शाहपुरा के 25, विराटनगर के 20, कोटपूतली के 30, बगरू के 25 तथा फुलेरा के सभी 20 वार्ड ओडीएफ घोषित किये गये है। इसी प्रकार नगर पालिका सांभर के 20, किशनगढ़ रेनवाल के 25, जोबनेर के 15, चौमू के 30 तथा चाकसू नगर पालिका के 25 वार्ड अब ओडीएफ हो गये है।

जिला कलक्टर ने दी बधाई : जिला कलक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के लिए जिले की इस विशिष्ट उपलब्धि में योगदान देने के लिए आमजन, गणमान्य लोगों, कर्मचारियों एवं अधिकारियों के साथ प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से इसमें भूमिका निभाने वाले सभी व्यक्तियों को बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *