अस्थमा के मरीजों के लिए होती हैं ये बेस्ट एक्सर्साइज

 

अस्थमा के रोगियों को सांस लेने में काफी तकलीफ होती है। अस्थमा के रोगियों को कई सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि जरा सी लापरवाही अस्थमा अटैक की वजह बन सकती है।
वायरस और फंगस को दावत देते हैं कार्पेट और पर्दे- भारत में अस्थमा के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस रोग में मरीज को सांस लेने में काफी तकलीफ होती है। अस्थमा के रोगियों को कई सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि जरा सी लापरवाही अस्थमा अटैक की वजह बन सकती है। अस्थमा के रोगियों को व्यायाम करने से बहुत फायदा होता है। अस्थमा के रोगियों के लिए ये एक्सर्साइज बहुत असरकारक साबित हो सकती हैं।

इन एक्सर्साइज को करें:

1. स्वीमिंग करना- अस्थमा के मरीजों के लिए स्वीमिंग करना सबसे अच्छी एक्सर्साइज होती है। स्वीमिंग करने से सांस लेने वाली मसल्स मजबूत होती हैं।
2. टहलना- अस्थमा से परेशान लोगों को टहलना चाहिए। टहलने से अस्थमा में तो फायदा होगा ही साथ में अन्य रोगों में भी फायदा होगा।
3. खेल खेलना- अस्थमा से मरीजों को कई तरह के खेल खेलने पर ध्यान देना चाहिए। खेल से अस्थमा की समस्या में काफी राहत मिलती है।
4. योग करना- अस्थमा होने पर व्यायाम के साथ योग बहुत फायदेमंद होता है। आप विभिन्न योग करके अस्थमा पर कंट्रोल पा सकते हैं।
5. गाने की एक्सर्साइज- अस्थमा के मरीजों को लेकर हुए एक शोध में यह बात सामने आई कि गाना गाने की एक्सर्साइज करने से अस्थमा में फायदा होता है।
एक्सर्साइज में बरतें सावधानी:
1. नाक से सांस लें- अस्थमा से पीडि़त लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि व्यायाम के दौरान वह हमेशा नाक से सांस लें। यदि व्यायाम के दौरान मुंह से सांस लेंगे तो परेशानी हो सकती है।
2. मास्क लगाएं- अस्थमा के मरीज व्यायाम करने के लिए मास्क लगाकर बाहर निकलें। इससे उनको कई दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
3. प्रदूषण से बचें- अस्थमा से परेशान होने पर प्रदूषण वाली जगह पर व्यायाम करने से बचना चाहिए। प्रदूषण उनकी समस्या को और बढ़ा सकता है।
4. बीमारी में न करे व्यायाम- बीमारी के दौरान अस्थमा के रोगियों को व्यायाम करने से बचना चाहिए। इससे और भी ज्यादा परेशानी हो जाएगी।
6. इनहेलर पास रखें- अस्थमा के मरीज जब भी व्यायाम करने के लिए निकलें तो अपने पास इनहेलर जरूर रखें। इनहेलर आपकी तकलीफ में काम आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *