ये टिप्स अपनाकर बदलते मौसम में बरकरार रखें अपनी सेहत

बरसात के खत्म होने और सर्दी का मौसम शुरू होने के बीच का यह समय काफी नाजुक होता है। इस मौसम में वायरल बुखार, उल्टी-दस्त, सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। वातावरण में हो रहे बदलाव के अनुसार शरीर खुद को आसानी से ढाल नहीं पाता। दिन में गर्मी तो रात को सर्दी महसुस होती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में ज्यादा अंतर होने से कई बार मौसम का मिजाज समझने में दिक्कत होती है। ऐसा मौसम किसी को भी बीमार कर सकता है। खान-पान या फिर समुचित कपड़े पहनने को लेकर की गई लापरवाही का असर सीधा सेहत पर पड़ता है। ऐसे में खुद का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, ताकि मौसम की वजह से होने वाली छोटी-मोटी बीमारियों से बचा जा सके। यहां दिए जा रहे कुछ टिप्स जरूर आपकी मदद करेंगे।
खानपान का रखें ध्यान-इस समय ठंडी चीजें जैसे आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक, खट्टी-मसालेदार, तली हुई चीजें न खाएं। इस मौसम में हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। हरी पत्तेदार सब्जियां, घर का बना खाना, सूप, फाइबर युक्त आहार और फ्रूट खाने से आप हेल्दी रहेंगे।
पीएं भरपूर पानी-सर्दी हो या गर्मी शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। गुनगुने पानी का सेवन पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। खाना खाने के एक घंटा पहले और खाना खाने के आधे घंटे बाद ही पानी पीएं। ठंडा पानी पीने से गला ज्यादा खराब हो सकता है।
हर्ब को करें शामिल-सब्जियों के साथ-साथ अपने आहार में कुछ जरूरी हर्ब भी शामिल करें। इससे शरीर को ऊर्जा मिलेगी और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। आंवला, ब्राह्मी, तुलसी, एलोवीरा, अदरक, इलायची, अजवाइन, सौंफ आदि भी सेहत के लिए बहुत जरूरी है।
बच्चों का रखें खास ख्याल-छोटे बच्चे मौसम में बदलाव आने के कारण बीमारी के चपेट में बहुत जल्दी आ जाते हैं। इनका खास ख्याल रखने की बहुत जरूरत होती है। कई बार तो इससे बच्चों को डायरिया होने की आशंका रहती है। ऐसे में उन्हें अच्छी डाइट दें। बाजार की बनी चीजें न खिलाएं। समय-समय पर उन्हें लिक्विड दें ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।
तापमान में तुरंत बदलाव का ध्यान रखें-दिन में मौसम जिस तरह से कभी धूप, कभी बादल बारिश वाला हो रहा है उसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। इस तरह टेम्परेचर फ्लक्चुएशन से तबीयत बिगड़ सकती है। बाहर से आकर एकदम पानी न पिएं या कपड़े न बदलें। चिलचिलाती धूप से एकदम से एसी में प्रवेश न करें।
साफ-सफाई का ध्यान रखें-अपने आस-पास सफाई रखें, धूल-मिट्टी और गंदगी के कारण एलर्जी होने का डर रहता है। जिसके कारण आप जल्दी बीमार पड़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *