इस बार सर्दियों में लें लद्दाख घूमने का मजा

 

अक्सर लोग पहाड़ी जगहों पर सर्दी में जाना अवॉइड करते हैं, क्योंकि सर्दी में वहां का पारा काफी कम होता है लेकिन अगर आपको रोमांच पसंद हैं तो ठंडी में लद्दाख जाना आपके लिए एक रोमांचक और मजेदार अनुभव हो सकता हैं। शायद जिसे आप जिंदगी भर न भूल पाएं
सर्दी में लद्दाख जाना है रोमांचक– ज्यादातर लोगों का ये मानना है कि सर्दी के मौसम में लद्दाख जाना लगभग नामुमकिन होता है क्योंकि इस समय यहां बेहद ठंड पड़ती है। लेकिन अगर आपको अडवेंचर पसंद है तो सर्दी में लद्दाख की ट्रिप रोमांचक साबित हो सकती है। विंटर सीजन में ही लद्दाख का असली रूप दिखता है जो साल के बाकि दिनों में देखने को नहीं मिलता। सर्दी में लद्दाख में रात का टेंपरेचर -30 डिग्री तक गिर जाता है। इसलिए अगर आप इस समय लद्दाख जाने के बारे में सोच रहे हैं तो पूरी तैयारी से जाएं। यहां इस समय हर चीज जम जाती है, यहां तक की पानी भी लेकिन इस दौरान आप यहां स्नोफॉल का मजा ले सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप सर्दियों में लद्दाख जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको किस तरह की तैयारी करनी चाहिए….
कैसे पहुंचे –वैसे तो आप सड़क मार्ग से मनाली-लेह हाइवे और श्रीनगर-लेह हाइवे इन दोनों रास्ते से बड़ी आसानी से लद्दाख पहुंच सकते हैं, लेकिन ठंड के मौसम में बर्फबारी की वजह से ये दोनों रास्ते ज्यादातर समय बंद ही रहते हैं। ऐसे में केवल फ्लाइट से ही आप यहां पहुंच सकते हैं। सर्दी में कई एयरलाइंस लद्दाख के लिए रेग्युलर फ्लाइट चलाती हैं। आप दिल्ली, जम्मू या श्रीनगर से लद्दाख के लिए फ्लाइट ले सकते हैं। अगर आप पहले ही टिकट बुक करा लें तो आपको सस्ते में टिकट मिल सकती है क्योंकि इस समय टूरिस्ट यहां न के बराबर आते हैं।
क्या देखें -लद्दाख के भीतरी एरिया की ज्यादातर सड़कें सर्दी में भी खुली रहती हैं और ट्रैफिक काफी कम रहता है। ऐसे में आप कई जगहें आसानी से घूम सकते हैं। इस समय आप लद्दाख के नुब्रा घाटी, पैंगॉन्ग त्सो यानी पैंगॉन्ग झील, सो मोरिरी, शाम वैली, लामायुरु और करगिल तक जा सकते हैं। सर्दी में भी इन जगहों की सड़कें खुली रहती हैं, जिससे आसानी से आप इन खूबसूरत जगहों को देख सकते हैं।
कहां जानें से बचें –कभी-कभी काफी स्नोफॉल की वजहों से सड़कें ब्लॉक हो जाती हैं, ऐसे में आपका प्लान बर्बाद हो सकता है। इसलिए पहले से ऐसी परिस्थिति के लिए तैयार रहें। इस समय चांगथंग चुशूल और हानले में बेहद ठंड पड़ती है।कभी-कभी पारा -40 डिग्री के नीचे भी गिर जाता है। इसलिए ऐसी जगहों पर जाने से बचें। मौसम की जानकारी के लिए यहां के स्थानीय लोगों से जुड़े रहें और कहीं भी घूमने के लिए निकलने से पहले रास्तों का हाल जरूर जान लें।
जरूरी प्रिकॉशन लें -हम सब जानते हैं कि सर्दी में लद्दाख में बेहद ठंड पड़ती है इसलिए पहले से इसके लिए तैयारी कर लें क्योंकि कब मौसम का मिजाज बदल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। कब पारा गिर जाए अंदाजा नहीं लगाया जा सकता।

इसलिए कहीं भी फंसने से बचने के लिए इन सावधानियों को जरूर बरतें…

1. गर्म कमरे से निकलकर तुरंत बाहर ठंड खुली हवा में न जाएं। बाहर घूमने के लिए निकलते समय अच्छी तरीके से गर्म कपड़े पहनें। लद्दाख में रहते समय नहाना अवॉइड करें। अगर आप लद्दाख में किसी के घर पर रुक रहे हैं तो ध्यान रखें कि किचन घर की सबसे गर्म जगह होती है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा समय किचन में बिताएं। डॉक्टर से सलाह लेकर दवाएं भी जरूर रखें, जिससे ठंड का असर आपकी हेल्थ पर न पड़े।
2. नियमित रूप से खाना खाएं और एक्स्ट्रा फूड कन्ज्यूम करके रखें, इससे आपकी बॉडी गर्म रहेगी। चाय और पानी पीते रहें जिससे की बॉडी हाइड्रेटेड रहे। मॉइश्चराइजर यूज करते रहें ताकि त्वचा में नमी बनी रहे। एनर्जी बनाए रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स और नट्स लेते रहें। किसी भी समस्या से बचने के लिए लोकल लोगों की मदद लेने से न हिचकिचाएं। कैमरा या फोन यूज करते समय भी उंगलियों को कवर रखें।
3. बर्फ के रिफ्लेक्शन से आंखों को बचाने के लिए सनग्लासेज जरूर पहनें। अपने साथ हमेशा दवाएं रखें और साथ में गर्म पानी भी जरूर रखें। अपने डॉक्यूमेंट्स की कई सारी फोटोकॉपी और आईडी प्रूफ भी साथ रखें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *