पायरिया से परेशान हैं तो यह रहा आपकी समस्या का हल

आमतौर पर देखा जाता है कि लोग बेहद जल्दी में ब्रश करते हैं और जब आप दांतों की सही तरह से सफाई नहीं करते तो मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। बाद में यही बैक्टीरिया पायरिया रोग का कारण बनता है। पायरिया में आपको मुंह से बदबू, मसूड़ों से खून आना व दातों में दर्द, उसके कमजोर होने व टूटने जैसी परेशानियों से दो-चार होना पड़ता है। वैसे तो लोग इस परेशानी से निजात पाने के लिए डेंटल क्लीनिक में नजर आते हैं लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। आईए जानते हैं इन उपायों के बारे में-
नमक मिटाएगा परेशानी- आपकी किचन में मिलने वाला साधारण सा नमक एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों से युक्त होता है। चूंकि पायरिया का एक मुख्य कारण बैक्टीरिया होते हैं तो आप नमक की मदद से पायरिया की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं। इसके लिए आप चुटकीभर हल्दी में नमक और सरसों का तेल मिलाकर उससे अपने दांतों को ब्रश करें और फिर कुछ देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें। कुछ देर बाद मुंह में लार बनना शुरू हो जाएगा तो आप उसे थूक दें। इसके अतिरिक्त एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच नमक घोल लें और फिर इस गुनगुने नमक के पानी से कुल्ला करें। रोजाना ऐसा करने से आपको अपनी परेशानी से काफी हद तक राहत मिलेगी।
औषधीय है नीम – नीम के औषधीय गुणों से हर कोई वाकिफ है। पुराने समय में लोग नीम की दातून का इस्तेमाल करते थे, जिसके कारण उनके दांत काफी मजबूत होते थे। आप भी इस दातून का इस्तेमाल करके अपने दांतों की सभी तरह की परेशानियों को निजात दिला सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप नीम की पत्तियों को पीसकर रस निकालें और उसे अपने मसूड़ों और दांतों की जड़ों में लगायें। पांच से दस मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें। आपकी पायरिया की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।
नींबू का इस्तेमाल- अगर आपके मसूड़ों से खून आता है या फिर दांतों में कमजोरी है तो आप नींबू का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप नींबू का रस निकालकर उसे अपने मसूड़ों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आएगा।
अमरूद है लाभदायक- अमरूद न सिर्फ औषधीय गुणों से युक्त होता है, बल्कि यह आपकी बहुत सी परेशानियों को भी दूर करने में मदद करता है। जब आपको पायरिया की परेशानी होती है तो आप अमरूद के पेड़ के कुछ पत्तों को तोड़कर धो लें और इन पत्तियों को चबाकर थूक दें। अगर आप अमरूद के पत्तों को चबाने में सहज महसूस नहीं करते तो आप ताजा अमरूद को चार टुकड़ों में काट लें। अब इन पर नमक छिड़क कर धीरे-धीरे चबाकर खाएं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *