एक्सपायर्ड परफ्यूम से इस तरह महका सकती हैं अपना घर

बाजार में मिलने वाले हर प्रॉडक्ट की अपनी एक शेल्फ लाइफ होती है, फिर चाहे बात दवाईयों की हो, पैक्ड फूड की या फिर मेकअप की। उनकी डेट एक्सपायर हो जाने के बाद भी लोभ के कारण उन्हें इस्तेमाल करना काफी घातक होता है। अगर बात मेकअप प्रॉडक्ट की हो तो कुछ प्रॉडक्ट ऐसे होते हैं, जिनकी शेल्फ लाइफ काफी कम होती है या फिर अक्सर ऐसा भी होता है कि आप कोई प्रॉडक्ट घर ले आती हैं, लेकिन बाद में वह आपकी स्किन पर सूट नहीं करता या फिर आपको उसका कलर पसंद नहीं आता। ऐसे में वह बेकार हो जाता है। यह तो हम सभी जानते हैं कि मेकअप प्रॉडक्ट काफी महंगे आते हैं और उन्हें यूं ही फेंकने में काफी तकलीफ होती है। लेकिन आपके किसी भी प्रॉडक्ट की डेट निकल गई है तो उसे फेंकने की कोई जरूरत नहीं है। आप चाहें तो और भी कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं?
मस्कारा व लाइनर- जब आप बाजार से लाइनर लाती हैं तो कुछ ही समय बाद वह ड्राई व बेजान हो जाता है फिर चाहे वह लिक्विड लाइनर हो या लाइनर पेंसिल। ऐसे में उन्हें मेकअप के दौरान इस्तेमाल करना काफी कठिन हो जाता है। लेकिन इन लाइनर पेंसिल को आप अपने बच्चों की स्केचिंग, क्रॉफ्ट वर्क, आउटलाइनिंग व किसी चीज को मार्क करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं अगर आपका मस्कारा एक्सपायर हो गया है तो आप सबसे पहले इसे डिश सोप की मदद से अच्छी तरह साफ करें। और फिर इस मस्कारे को आप ब्रो ब्रश या लैश ब्रश की तरह इस्तेमाल करें। इतना ही नहीं, आप इस मस्कारे की मदद से अपने होंठों को स्क्रब करके उसे एक्सफोलिएट भी कर सकती हैं। बस इसके लिए आपको इस मस्कारे को अपने होंठों पर हल्के हाथों से रब करना होगा। इससे आपके होंठों की डेड स्किन बाहर आ जाएगी और आपके होंठ फिर से गुलाबी हो जाएंगे। अगर आपको पेंटिंग करना अच्छा लगता है तो आप इसके लिए मस्कारा ब्रश का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। बस आप मस्कारा को वाटर कलर की बोतल में डुबोकर हाथों की सहायता से अपनी ड्राइंग पर छिड़कें। यकीन मानिए, यह मस्कारा रूपी ब्रो ब्रश पेंटिंग को बेहद ही खूबसूरत आकार दे देगा।
लिपस्टिक- एक्सपार्यड लिपस्टिक को कभी भी अपने होंठों पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आपकी लिपस्टिक की शेप व कलर में पहले से काफी अंतर आ गया है तो समझ लीजिए कि उसकी डेट निकल चुकी है। ऐसे में आप उसे बतौर लिपस्टिक नहीं, बल्कि मार्कर की तरह इस्तेमाल कीजिए। इसके अतिरिक्त आप इन लिपस्टिक को अपने बच्चों की ड्राइंग बुक में बतौर कलर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
स्किन टोनर- अधिकतर स्किन टोनर्स में काफी मात्रा में एल्कोहल पाया जाता है, जिसके कारण यह आपकी स्किन को टोन करने का काम करते हैं। लेकिन अगर आपके स्किन टोनर की डेट निकल गई है तो आप इसे अपनी स्किन पर नहीं बल्कि मोबाइल स्क्रीन, मिरर, ग्लास, एलईडी की स्क्रीन आदि साफ करने के लिए इस्तेमाल कीजिए। इससे वह एकदम चमक जाएंगे। इसके अतिरिक्त आप स्किन टोनर की मदद से घर में मौजूद लेदर की चीजें जैसे हैंडबैग्स व जूते आदि भी साफ कर सकती हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आपका टोनर व्हाइटनिंग बेस का न हो।
पाउडर व परफ्यूम- टेलकम पाउडर या बेबी पाउडर भी कुछ समय के बाद एक्सपायर हो जाते हैं। ऐसे में उनका इस्तेमाल अपनी हील वाली सैंडिल करना एक अच्छा आईडिया हो सकता हैं। ऐसा करने से हील्स के पैड्स सॉफ्ट रहते हैं, साथ ही यह आपके पैरों के तलवों में निकलने वाले पसीने को काफी हद तक कंट्रोल करते हैं। सॉफ्ट पैड के कारण जहां आपको चलने में आसानी होती है, वहीं दूसरी ओर पसीना कम निकलने के कारण आप लंबे समय तक फ्रेश फील करती हैं। ठीक इसी तरह, एक्सपायर परफ्यूम की मदद से घर को भी महकाया जा सकता है। इसके लिए आप रूई पर अपने एक्सपायर्ड परफ्यूम को छिड़क कर उससे अपने घर के लैम्प, टेबल व पंखें साफ करें। इससे जब भी आप अपना पंखा ऑन करेंगी तो पूरा कमरा महक उठेगा। वहीं टेबल व लैम्प आदि परफ्यूम से साफ करने से पूरे घर में लंबे समय तक महक बरकरार रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *