नींबू रस का सेवन कुछ इस तरह करें माइग्रेन के दर्द में मिलेगी राहत

माइग्रेन, सिर दर्द की एक ऐसी स्थिति है जिससे पीडि़त लोग जब इसकी चपेट में आ जाते हैं तो उनकी क्वालिटी ऑफ लाइफ बहुत बुरी तरीके से प्रभावित होती है। हालांकि इसके असर को कम करने के लिए यहां एक घरेलू उपाय बताया जा रहा है। माइग्रेन सिर दर्द की एक ऐसी अवस्था होती है जिससे पीडि़त व्यक्ति को असहनीय दर्द होता है और वह इसे रोकने के लिए या फिर उसके उपचार हेतु हर संभव कोशिश करता है। या दर्द व्यक्ति के आधे सिर में महसूस होता है और कभी-कभी पीडि़त को मतली और कमजोरी भी महसूस होती है। इतना ही नहीं, माइग्रेन से पीडि़त लोगों को तेज रोशनी और तेज आवाज से भी घबराहट महसूस होती है, इसलिए ऐसे लोगों को विशेष तौर पर सावधानी बरतनी चाहिए।जिन व्यक्तियों को माइग्रेन की समस्या है उनके लिए यहां पर एक ऐसा ही घरेलू उपचार बताया जा रहा है, जिसे अपनाकर लोग काफी हद तक आराम पा सकते हैं।
कौन-सा है घरेलू उपचार-यह घरेलू उपचार बेहद सरल और आसान है और इसका सकारात्मक फायदा भी थोड़ी ही देर में देखने को मिल सकता है। यह ड्रिंक के रूप में पीने के लिए इस्तेमाल भी किया जा सकता है जिसे आप घर पर किसी भी वक्त बना सकते हैं। नींबू से तैयार होने वाली इस ड्रिंक में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो माइग्रेन से राहत दिलाने का प्रभाव दिखा सकते हैं।
रिसर्च में हुआ है दावा-माइग्रेन के इलाज में नींबू का सेवन कितना असरकारी है। इसको लेकर नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉर्मेशन के अनुसार एक अध्ययन किया गया है। इसमें इस बात की पुष्टि भी की गई है कि नींबू रस का सेवन करने से माइग्रेन अटैक में तुरंत राहत दिलाने का गुण पाया जाता है। इसलिए माइग्रेन की स्थिति में अगर आप चाहें तो नींबू रस से तैयार की गई ड्रिंक का भी सेवन कर सकते हैं जिससे आपको कम समय में ही काफी हद तक आराम मिल सकता है

घर पर ऐसे तैयार करें ये ड्रिंक –
सामग्री – 1 गिलास
1 नींबू
1 चुटकी नमक
1 गिलास पानी

कैसे बनाएं-सबसे पहले नींबू को काट लें और स्क्वीजर के जरिए इसका रस निकाल लें।
अब पानी में इस रस को डालें और इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब ऊपर से नमक डालें और चम्मच के सहारे इसे ड्रिंक में मिला लें। अब माइग्रेन से पीडि़त व्यक्ति को इसका सेवन काराया जा सकता है।दरअसल, माइग्रेन से बचे रहने के लिए कुछ दवाओं का सेवन आपके शरीर पर दुष्प्रभाव भी छोड़ सकता है। इसलिए बिना किसी डॉक्टर की सलाह के किसी भी प्रकार की दवा का सेवन करने से बचें। इसकी जगह आप चाहें तो प्राथमिक उपचार के तौर पर इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *